फैक्ट चेक : राहुल गांधी ने कोलकाता रेप व हत्या मामले को बताया महत्वहीन! जानें वायरल वीडियो का सच

राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने कहा कि कोलकाता रेप व हत्या की घटना महत्वपूर्ण नहीं थी और इसका उद्देश्य ध्यान भटकाना था।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
राहुल गांधी ने कोलकाता रेव व हत्या मामले को महत्वहीन बताया है
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में रेप व हत्या मामले ( Kolkata Rape and Murder Case ) को लेकर पूरा देश गुस्से में है। ऐसे में मामले का विरोध कर रहे डॉक्टरों से सुप्रीम कोर्ट द्वारा हड़ताल खत्म करने को कहा गया था। इस बीच राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) का एक वीडियो सोशल मीडिया ( Social Media ) पर खूब वायरल हो रहा है।

इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने कहा है कि कोलकाता रेप व हत्या की घटना महत्वपूर्ण नहीं थी और इसका उद्देश्य ध्यान भटकाना था। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : महिला को रात 10 से सुबह 6 बजे के बीच कोई गाड़ी न मिले तो पुलिस अपनी गाड़ी से फ्री में छोड़ेगी घर, जानें क्या है सच

जानें क्या है वीडियो में...

13 सेकंड के इस वीडियो में राहुल गांधी से जब एक रिपोर्टर ने सवाल किया कि कोलकाता रेप व हत्या मामले सुप्रीम कोर्ट ने डॉक्टरों से हड़ताल खत्म करने को कहा है इसपर आप क्या कहना चाहेंगे। ऐसे में राहुल गाधी ने कहा रिपोर्टर उनका ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहा है।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : बांग्लादेश में हिंदुओं के समर्थन में सड़कों पर निकला भगवा सैलाब, जानें वायरल वीडियो का सच

वायरल हो रहा वीडियो...

वायरल वीडियो को यूजर्स ने एक्स पर शेयर किया है।

वीडियो को शेयर करके एक एक्स यूजर ने लिखा कि पत्रकार ने उनसे कहा कि सुप्रीम कोर्ट कोलकाता बलात्कार मामले की सुनवाई कर रहा है। इसपर राहुल गांधी ने कहा, मेरा ध्यान भंग मत करो, मैं यहां एक अधिक महत्वपूर्ण काम के लिए आया हूं। यह आदमी सबसे पहले हाथरस पहुंचा और दावा किया कि वह महिलाओं के लिए लड़ रहा है और यहां वह #KolkataHorror मामले को एक महत्वहीन विषय कह रहा है।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : शेख हसीना के बेडरूम और स्वीमिंग पूल का जमकर उपयोग करते प्रदर्शनकारी, जानें वायरल तस्वीर की सच्चाई

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें ये वीडियो राहुल गांधी के एक्स अकाउंट पर 20 अगस्त 2024 को अपलोड किया हुआ मिला। इसके टाइटल में लिखा गया था कि पीड़ित परिवार की रक्षा के लिए मैं हमेशा साथ खड़ा हूं - न्याय का हक मिलने तक!

वहीं 20 अगस्त 2024 का यह वीडियो राहुल गांधी के रायबरेली दौरे से संबंधित था। वह मारे गए एक दलित युवक के परिवार से मिलने अपने निर्वाचन क्षेत्र में थे।

पत्रकारों ने उनसे कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज बलात्कार मामले पर टिप्पणी करने को कहा, तो उन्होंने कहा कि मैं इस घटना के लिए यहां आया हूं। मैंने अपना बयान दिया है और कोलकाता की घटना पर अपने विचार प्रस्तुत किए हैं। मैं यहां इस मुद्दे से ध्यान भटकाना नहीं चाहता, इसलिए मैं इस मुद्दे को उठाने के लिए यहां आया हूं।

वहीं एक अन्य पत्रकार ने उनसे सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से हड़ताल ( Doctors Strike ) खत्म करने के लिए कहे जाने के बारे में पूछा, तो राहुल गांधी ने अपनी बात को दोहराते हुए कहा कि भाई, मैं इसी मुद्दे के लिए यहां आया हूं। मुझे पता है कि आप नहीं चाहते कि यह मुद्दा उठाया जाए, आप मेरा ध्यान भटकाना चाहते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप दलितों के बारे में बात नहीं करना चाहते। क्या मैं सही कह रहा हूं? आप दलितों के बारे में बात नहीं करना चाहते और मैं यहां दलितों की रक्षा करने और उनके मुद्दों पर बात करने आया हूं, इसलिए मैं ध्यान भटकाने की अनुमति नहीं दूंगा।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : कांवड़ियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

गलत है वायरल वीडियो का दावा

thesootr ने असल वीडियो को देख कर ये पाया कि एडिटिंग के जरिये इसके अलग-अलग हिस्सों को काट कर एक साथ जोड़ दिया गया है जिससे राहुल की बात का मतलब एकदम पलट जाता है। 

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा राहुल गांधी का यह वीडियो एडिट किया गया है। इस वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत है। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे, सही खबरों और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

 

The Sootr Fact Check फैक्ट चेक कोलकाता रेप व हत्या केस राहुल गांधी Kolkata Rape and Murder Case Fact Check Unit Fact Check Service Rahul Gandhi फैक्ट चेक यूनिट द सूत्र फैक्ट चेक