इंस्टेंट नूडल्स खाने से 7 साल के बच्चे की मौत, जानें क्यों है जानलेवा

पीलीभीत में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। 7 साल के एक बच्चे की फूड पॉइजनिंग से मौत हो गई, जबकि उसके परिवार के पांच सदस्य गंभीर रूप से बीमार हो गए।जानें क्यों है जानलेवाइंस्टेंट नूडल्स।

author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
गलेूोलू लदद्ताे
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दो मिनट में तैयार होने वाली नूडल्स आपकी सेहत को बरसों न ठीक होने वाली बीमारी दे सकती है। ऐसी ही घटना पीलीभीत में देखने को मिला। एक 7 साल के बच्चे की फूड पॉइजनिंग ( FOOD POISONING ) से मौत हो गई है। वहीं उसके परिवार के 5 लोग गंभीर रूप से बीमार हो गए हैं। यह घटना शुक्रवार रात की बताई जा रही है, जिसने पूरे इलाके में लोगों को हिला कर रख दिया है। 

यह घटना शुक्रवार रात की है जिसने पूरे इलाके में लोगों को हिला कर रख दिया है। मृतक बच्चे की पहचान राहुल कुमार के रूप में हुई है। वह अपनी माँ सीमा और दो भाई-बहनों विवेक और संध्या के साथ पीलीभीत के पूरनपुर तहसील के राहुल नगर कॉलोनी में अपने नाना-नानी के घर गया था।



रिपोर्ट्स के अनुसार, पूरे परिवार ने गुरुवार शाम को इंस्टेंट नूडल्स ( INSTANT NOODLES )और चावल खाया था। तबीयत बिगड़ने लगी तो उन्हें शुक्रवार को एक निजी अस्पताल ले जाया गया और बाद में इलाज के लिए स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र  में ले जाया गया।राहुल की मौत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र  ले जाते समय रास्ते में ही हो गई और विवेक की हालत गंभीर होने के कारण उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। परिवार के बाकी चार सदस्यों का अभी भी स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है।



पूरनपुर स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर राशिद ने पुष्टि की है कि पांच लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया था। उन्होंने इंस्टेंट नूडल्स के साथ चावल खाया था।

इस घटना में एक मासूम बच्चे की जान चली गई और परिवार के अन्य सदस्य बीमार पड़ गए। यह घटना हमें खाने की सुरक्षा और सावधानी बरतने की याद दिलाती है अधिकारियों ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे क्या खाते हैं, खासकर इस मौसम में सावधानी बरतें।

ये भी पढ़िए...

बोल हरि बोल : ससुर, साहब और साले की अनोखी कहानी, अमरीक बाबू की वापसी और IPS की नेतागिरी

 

आइये हम मैगी से होने वाले नुकसान को देखते हैं 



इंस्टेंट नूडल्स अपनी सुविधा और स्वाद के कारण, दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। लेकिन, इनके अत्यधिक सेवन से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

 

सोडियम की अधिकता

इंस्टेंट नूडल्स  में सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। अधिक सोडियम के सेवन से हृदय रोग, स्ट्रोक और किडनी की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़िए...

अरविंद केजरीवाल की गारंटी, करेंगे अग्निवीरों की नौकरी पक्की

ट्रांस फैट के अधिकता

इंस्टेंट नूडल्स  में ट्रांस फैट की  अधिकता है , इन ट्रांस फैट से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़िए...

रेप जिहाद : पहले रेप किया अब बच्चों सहित मुस्लिम बनने का बना रहा दबाव



 कम पोषण

इंस्टेंट नूडल्स में पोषक तत्वों की कमी होती है, जैसे कि फाइबर ( FIBER ), विटामिन ( VITAMIN ) और खनिज ( MINERAL )। 



मोनोसोडियम ग्लूटामेट है जानलेवा 

शरीर में एमएसजी या सीसा इकट्ठा होकर हमारे शरीर पर लंबा प्रभाव डालता है जैसे – यह पाचन क्रिया पर बुरा असर डालता है। यह दिमाग, किडनी और शरीर के अलग हिस्सों को  प्रभावित करता है ।एमएसजी व लीड के ज्यादा मात्रा होने से कैंसर भी हो सकता है।

ये भी पढ़िए...

कार का टायर बदलते समय डंपर ने मारी टक्कर, BJP नेता की मौत



प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ:

इंस्टेंट नूडल्स प्रोसेस्ड फूड  हैं।इन पदार्थों में अक्सर रसायन, संरक्षक और कृत्रिम स्वाद होते हैं, जिनके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं ( SIDE EFFECTS OF EATING NOODLES)।



मोटापे की समसा

नूडल्स में कैलोरी और फेट की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ सकता है और मोटापा हो सकता है।

इंस्टेंट नूडल्स (Instant Noodles) में नमक और मसालों की मात्रा अधिक होती है, जिससे उनका स्वाद बहुत आकर्षक हो जाता है। इसके बार-बार सेवन से इनकी लत लग सकती है और स्वस्थ भोजन विकल्पों से दूरी बढ़ सकती है।

हानिकारक केमिकल

नूडल्स में स्टायरोफोम  पाया जाता है ये रसायन गर्म होने पर भोजन में मिल सकते हैं और स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

INSTANT NOODLES SIDE EFFECTS OF EATING NOODLES VITAMIN FIBER