IPL में 50 से ज्यादा हॉफ सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने विराट कोहली, जानें कौन है कोहली से आगे

बेंगलुरू में खेले गए IPL के मैच में विराट कोहली ने पंजाब किंग्स के खिलाफ अपना 51वां अर्धशतक जमाया। IPL में ऐसा करने वाले विराट कोहली पहले भारतीय और दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं ।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
ुुुपपप

IPL में विराट कोहली ने लगाया 51वां अर्धशतक

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ( RCB ) ने IPL-2024 के छठे मुकाबले में पंजाब किंग्स ( PBKS ) को 4 विकेट से हराया। पंजाब ने 20 ओवर में 176 रन बनाए। बेंगलुरु ने 20वें ओवर में टारगेट हासिल कर लिया। विराट कोहली प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने टूर्नामेंट में अपना 51वां अर्धशतक जमाया। वे IPL में 50 से ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले दूसरे बैटर और पहले भारतीय बने। विराट टी-20 में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय भी बन गए। उन्होंने सुरेश रैना को पीछे किया। कोहली से आगे ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वार्नर हैं।

ये खबर भी पढ़िए...IPL 2024 : आईपीएल में सबसे अनुभवी कप्तान कौन, जानें हार्द‍िक-राहुल से आगे हैं कौन खिलाड़ी

IPL में विराट के 51 अर्धशतक

विराट कोहली ने पंजाब किंग्स के खिलाफ अपना 51वां अर्धशतक जमाया। वे 50 से ज्यादा फिफ्टी जमाने के रिकॉर्ड में दूसरे नंबर पर पहुंच गए। उनसे ज्यादा 61 फिफ्टी ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने लगाई हैं। भारतीयों में विराट टॉप पर हैं, उनके बाद शिखर धवन ने 50 अर्धशतक लगाए हैं।

ये खबर भी पढ़िए...जिनकी चल रही थी प्रस्तावक बनने की चर्चा, वही नहीं पहुंचे नामांकन में

ओवर ऑल टी-20 क्रिकेट में 100 बार 50+ स्कोर 

विराट कोहली के ओवर टी-20 क्रिकेट में 100 बार फिफ्टी प्लस स्कोर हो गए। वे ऐसा करने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बैटर बने। दुनिया में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। गेल ने 455 इनिंग्स में 110 बार 50+ स्कोर बनाया है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर हैं। आपको बताते चलें कि टी-20 क्रिकेट में इंटरनेशल, डोमेंस्टिक और लीग क्रिकेट तीनों शामिल हैं। 50+ स्कोर में सेंचुरी भी शामिल होती है। अगर स्कोर 99 रन है तो वह अर्धशतक और 50+ स्कोर है। लेकिन अगर स्कोर 101 रन है, तो वह शतक में गिना जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...मप्र जनसंपर्क की भी है फैक्ट चेक यूनिट, PIB की फैक्ट चेक यूनिट पर रोक के आदेश दे चुका सुप्रीम कोर्ट

विराट बने टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय 

विराट कोहली टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय प्लेयर बन गए। उन्होंने पंजाब के खिलाफ एक कैच लेने के साथ ही 173 कैच पूरे कर लिए। उनसे पहले यह रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम था। रैना ने 377 मैचों में 172 कैच लिए हैं। हालांकि, टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड कीरोन पोलार्ड के नाम है। पोलार्ड ने 660 मैचों में 362 कैच लिए हैं। विराट इस रिकॉर्ड में 15वें नंबर पर आते हैं। पहले नंबर पर पोलार्ड, दूसरे पर डेविड मिलर और तीसरे पर ड्वेन ब्रावो का नाम है।

ये खबर भी पढ़िए...व्यापमं घोटाले में जेल गए नानेश को कांग्रेस ने बनाया जिलाध्यक्ष

विराट कोहली IPL 2024 rcb PBKS डेविड वार्नर क्रिस गेल