विधानसभा उपचुनाव के लिए भी बीजेपी के प्रत्याशी घोषित

हिमाचल प्रदेश में पार्टी ने उन नेताओं को टिकट दी है, जो विधायक के रूप में कांग्रेस के बागी हो गए थे। अब यह बागी व निष्काषित छह विधायक कमल के निशान पर चुनाव लड़ेंगे। 

author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) लोकसभा चुनाव को देखते हुए पूरे देश में अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर तो रही है, साथ ही हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh), गुजरात, सिक्किम ( Sikkim ) व अन्य राज्यों में विधानसभा के उपचुनावों (assembly by-election ) के लिए भी उसने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। खास बात यह है कि हिमाचल प्रदेश में पार्टी ने उन नेताओं को टिकट दी है, जो विधायक के रूप में कांग्रेस के बागी हो गए थे। अब यह बागी व निष्काषित छह विधायक कमल के निशान पर चुनाव लड़ेंगे। 

इन राज्य की विधानसभाओं के लिए प्रत्याशी घोषित

नई दिल्ली स्थित बीजेपी के सेंट्रल हैडक्वॉर्टर ने गुजरात की पांच विधानसभा सीटों, हिमाचल प्रदेश की छह सीटों, सिक्किम की नौ, कर्नाटक राज्य की एक सीट व पश्चिम बंगाल की होने वाली दो विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। खास बात यह है कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा की जिन छह सीटों पर उपुचनाव होना है, वे कांग्रेस के छह बागी विधायकों की सदस्यता खत्म होने के चलते खाली हुई हैं। इन सभी छह बागी नेताओं को बीजेपी अपने पाले में ले आई थी। अब यह सभी कांग्रेस के पूर्व विधायक बीजेपी के कमल के निशान से ही चुनाव लड़ेंगे। इन्हें उसी विधानसभा से प्रत्याशी बनाया गया है, जहां से यह कांग्रेस के टिकट से लड़कर विजयी हुए थे। इन छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 1 जून को लोकसभा चुनाव के साथ होंगे। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग के अनुसार, वोटों की गिनती 4 जून को होगी। इन पूर्व विधायकों के नाम सुधीर शर्मा, राजेंद्र राणा, रवि ठाकुर, देवेंदर भुट्टो, इंदिरा दत्त लखनपाल और चैतन्य शर्मा हैं। 

जमीनी नेताओं को दिए गए हैं टिकट

बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। यहां के लिए पार्टी ने महानगर के बारानगर विधानसभा से कोलकाता नगर निगम के पार्टी पार्षद सजल घोष और मुर्शिदाबाद विधानसभा के भगवानगोला सीट से भास्कर सरकार को मैदान में उतारा है। बीजेपी आलाकमान ने सिक्किम में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए नौ उम्मीदवारों की घोषणा की है। इसके लिए कुमार शर्मा, अरुणा मंगेर, योगेन राय, फुरबा रिनजिंग शेरपा, पेम्पो शेरिंग लेप्चा, चेवांग दादुल भूटिया और निरेन भंडारी को मैदान में उतारा है। पार्टी ने गुजरात की पांच विधानसभाओं में होने वाले उपचुनाव के लिए भी प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। इनमें विजापुर, पोरबंदर, मनावदर, खंभात और वाघोडिया सीटें शामिल हैं। कर्नाटक की एक विधानसभा सीट शोरापुर आरक्षित से नरसिंह नायक को प्रत्याशी बनाया गया है। पार्टी का कहना है कि प्रत्याशियों का चयन करते वक्त जमीनी व विजयी होने वाले नेताओं को प्राथमिकता दी गई है। 

ये खबरें भी पढ़ें:-

अब धन्नासेठों की भी राजधानी बन गई है मुंबई

इंदौर में बावड़ी हादसे की मौत के जिम्मेदार हैं ये?

वियजवर्गीय के दावे को चुनौती देते शिवराज?

शराब से वसूली जाएगी मोदी की गारंटी

BJP नई दिल्ली गुजरात हिमाचल प्रदेश Sikkim उपचुनाव assembly by-election सेंट्रल हैडक्वॉर्टर विजयी विधानसभाओं