20 हजार कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी को बनाया यूट्यूब का बादशाह, एक माह में मिले 35 करोड़ व्यू

कांग्रेस में 20 हजार वॉलिंटियर शामिल हुए हैं और यह वॉलिंटियर 5 लाख से अधिक लोगों के साथ सीधे संपर्क में हैं। राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल पर 30 दिन में 35 करोड़ व्यूज आए हैं। जानें क्या है कांग्रेस की स्ट्रेटजी...

author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
कैमरे से बोलिए

कैमरे से बोलिए कार्यक्रम

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकसभा चुनाव 2024 के बीच एक आंकड़ा सामने आया है जिसमें बताया गया है कि कांग्रेस में 20 हजार वॉलिंटियर शामिल हुए हैं और यह वॉलिंटियर 5 लाख से अधिक लोगों के साथ सीधे संपर्क में है। साथ ही राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल के बारे में भी बताया गया है कि उनके चैनल पर 30 दिन में 35 करोड़ व्यूज चले गए हैं। जानें क्या है कांग्रेस की स्ट्रेटजी...

ये खबर भी पढ़िए...PM नरेंद्र मोदी क्यों हुए रश्मिका मंदाना के फैन

सूत्रों से आई खबर

पार्टी सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस ने एक बहु-आयामी सोशल मीडिया रणनीति अपनाई है, जिसमें राहुल गांधी विभिन्न मुद्दों पर 'कैमरे से बोलिए' कार्यक्रम के माध्यम से सीधे लोगों तक पहुंच रहे हैं और व्हाट्सएप पर अपने संदेशों और विचारों को फैलाने के लिए 20 हजार वॉलिंटियर को तैनात किए हैं।

88 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किए घोषणापत्र

उन्होंने कहा कि आउटरीच का मुख्य विषय लोगों से सीधे जुड़ना और उनकी समस्याओं, आकांक्षाओं के बारे में प्रतिक्रिया प्राप्त करना और पार्टी के बहुचर्चित न्याय पत्र घोषणापत्र के रूप में समाधान निकालना है। कांग्रेस की वेबसाइट से अब तक 88 लाख से ज्यादा लोग उसका घोषणापत्र डाउनलोड कर चुके हैं।

ये खबर भी पढ़िए...नरेंद्र मोदी vs राहुल गांधी : जानें किसके पास कितनी संपत्ति

राहुल गांधी सीधे जुड़ रहे किसानों और महिलाओं से

पार्टी कार्यकर्ताओं को अपने पत्र, रैलियों और प्रेस कॉन्फ्रेंस के अलावा, राहुल गांधी अपने इंटरैक्टिव सत्रों जैसे युवा न्याय मंच, सामाजिक न्याय पर व्याख्यान और छत्तीसगढ़ और कर्नाटक में किसानों और महिलाओं तक अपनी पहुंच के माध्यम से लोगों से सीधे जुड़ रहे हैं।

राहुल गांधी का सोशल मीडिया नेटवर्क

सूत्रों ने कहा कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल पर 56 लाख सब्सक्राइबर हैं और पिछले एक महीने में इसे लगभग 35 करोड़ बार देखा गया है, उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 19 करोड़ से अधिक व्यूज और 79 लाख  सब्सक्राइबर हैं।

ट्विटर पर उनके 2 करोड़ 55 लाख, व्हाट्सएप चैनल पर 63 लाख और फेसबुक पर 70 लाख फॉलोअर्स हैं।

ये खबर भी पढ़िए...कांग्रेस की डिबेट बीजेपी ने की Accept, राहुल गांधी से बहस के लिए सामने आया इस नेता का नाम, जानें कौन है वो

जानें क्या है 'कैमरे से बोलिए' कार्यक्रम

सूत्रों ने कहा कि इससे पार्टी को जमीनी नब्ज को समझने और जमीनी स्तर से वास्तविक फीडबैक को बनाए रखने के लिए अभियान को आकार देने में भी मदद मिली। राहुल गांधी विभिन्न मुद्दों पर लोगों तक पहुंचने के लिए 'कैमरे से बोलिए' कार्यक्रम का उपयोग कर रहे हैं।

ये खबर भी पढ़िए...रायबरेली की जनसभा में क्यों बोले राहुल गांधी, जल्दी करनी पड़ेगी शादी

पार्टी के एक सूत्र ने बताया

20 हजार वॉलिंटियर हैं जो व्हाट्सएप के माध्यम से 5 लाख से अधिक लोगों के साथ सीधे संपर्क में हैं। ये वॉलिंटियर राहुल गांधी के संदेशों, भाषणों और विचारों के पोस्ट/वीडियो संदेश/यूट्यूब लिंक को व्हाट्सएप समूहों और अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों के साथ तुरंत साझा करते हैं। यही कारण है कि राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल पर 30 दिन में  35 करोड़ व्यूज आए हैं।

राहुल गांधी कांग्रेस लोकसभा चुनाव 2024 कैमरे से बोलिए 20 हजार वॉलिंटियर राहुल गांधी का सोशल मीडिया नेटवर्क