लोकसभा चुनाव : एनडीए कैंडिडेट के रिश्तेदार का फोन EVM से जुड़ा मिला, 48 वोटों से दर्ज की जीत

एनडीए के जिस उम्मीदवार ने महज 48 वोटों से लोकसभा चुनाव 2024 में जीत दर्ज की थी, उसके रिश्तेदार का फोन ईवीएम मशीन से जुड़ा था। मुंबई पुलिस ने मामले का खुलासा किया है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
phone connected to evm
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना में गड़बड़ी के आरोप लगाए जा रहे हैं। महाराष्ट्र में शिवसेना (शिंदे गुट) के मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से उम्मीदवार रवींद्र वायकर पर EVM से छेड़छाड़ के आरोप लगे हैं। उन पर यह आरोप कांग्रेस पार्टी की तरफ से लगाए गए हैं।

दरअसल आज वनराई पुलिस की जांच में खुलासा हुआ कि रवींद्र वायकर के रिश्तेदार मंगेश पंडिलकर काउंटिंग सेंटर में फोन का इस्तेमाल कर रहे थे। यह फोन ईवीएम से जुड़ा था ( ravindra waikar phone connected to evm )।

जिस फोन का इस्तेमाल मंगेश पंडिलकर कर रहे थे उसका इस्तेमाल ईवीएम मशीन को अनलॉक करने के लिए होता है ( mangesh padalikar phone connected to evm )। इस फोन पर आई ओटीपी से मशीन अनलॉक होती है। इस मामला का खुलासा होने के बाद मंगेश पंडिलकर को नोटिस भेजा गया है।

सिर्फ 48 वोटों से जीते थे रवींद्र वायकर

एनडीए ने मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से शिवसेना (शिंदे गुट) के रवींद्र वायकर को टिकट दिया था। उनके सामने शिवसेना (उद्धव गुट) के अमोल कीर्तीकर थे।

इस सीट पर मुकाबला काफी टक्कर का रहा था। पहले अमोल कीर्तीकर 681 मतों से जीत रहे थे। इसपर रवींद्र वायकर ने आपत्ति ली। रीकाउंटिंग में वायकर 75 वोटों से आगे हो गए। इस बार कीर्तीकर ने आपत्ति ली। ऐसे में डाक मत पत्रों की दोबारा गिनती हुई। अंत में केवल 48 वोटों से रवींद्र वायकर ने जीत दर्ज की।

ये खबर भी पढ़िए...

चुनाव रिजल्ट के बाद जॉली मूड में CEC राजीव कुमार, कहा- अगले चुनाव में फिर गालियां खाएगी EVM

कांग्रेस ने लगाए गड़बड़ी के आरोप

अब रवींद्र वायकर के रिश्तेदार का ईवीएम से जुड़ा फोन इस्तेमाल करने से मामला गरमा गया है। कांग्रेस पार्टी ने इस पर अब सवाल उठाए हैं और चुनाव आयोग से स्पष्टीकरण की मांग की है। कांग्रेस ने ईवीएम से फोन जुड़े होने और कैंडिडेट के 48 वोटों से जीत दर्ज करने को लेकर भी घेराव किया है।  

कांग्रेस का एक्स पर पोस्ट- 

ये खबर भी पढ़िए...

लोकसभा चुनाव रिजल्ट से पहले पूर्व सीएम भूपेश बघेल का बड़ा आरोप , EVM नंबर के साथ बताया कितनी मशीन बदलींं

फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया फोन

ईवीएम मशीन से जुड़े फोन का इस्तेमाल करने की जांच ने तेजी पकड़ ली है। पुलिस ने फोन को जांच के लिए फॉरेंसिक लैब भेज दिया है। यहां इसके डेटा की और फोन में मौजूद फिंगरप्रिंट की जांच की जाएगी। साथ ही यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि फोन का इस्तेमाल किसी और काम के लिए तो नहीं किया गया। 

ये खबर भी पढ़िए...

लोकसभा चुनाव : मध्य प्रदेश में युवा वोटर्स की पसंद बीजेपी, फर्स्ट टाइम वोटर्स ने 17 सीटों पर जिताई बाजी

ravindra waikar रवींद्र वायकर काउंटिंग सेंटर में फोन काउंटिंग सेंटर में फोन का इस्तेमाल phone connected to evm EVM से छेड़छाड़ ravindra waikar phone connected to evm मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट mangesh padalikar phone connected to evm लोकसभा चुनाव 2024