लोकसभा चुनाव : मध्य प्रदेश में युवा वोटर्स की पसंद बीजेपी, फर्स्ट टाइम वोटर्स ने 17 सीटों पर जिताई बाजी

मध्य प्रदेश में पहली बार वोट देने वाले मतदाता भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में दिखाई दिए हैं। प्रदेश की 17 सीटों पर 18 और 19 साल के वोटर्स ने अहम भूमिका निभाई है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
एमपी में फर्स्ट टाइम वोटर्स
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में 27 परसेंट से ज्यादा युवा वोटर्स हैं ( mp young voters )। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों में मतदाताओं की इस श्रेणी ने अहम भूमिका निभाई है। द सूत्र के डेटा डिकोडिंग में सामने आया है कि मध्य प्रदेश में फर्स्ट टाइम वोटर्स का साथ बीजेपी को मिला है ( mp first time voters )। 

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 17 सीटें ऐसी हैं जहां 18 और 19 साल के वोटर्स 3 परसेंट से ज्यादा हैं। यह कुल मतदाताओं में युवा वोटर्स की एक बड़ी संख्या है।

इन 17 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी को न सिर्फ जीत मिली है बल्कि उनका वोट परसेंट भी बढ़ा है। 

इन सीटों पर फर्स्ट टाइम वोटर्स ज्यादा 

मध्य प्रदेश की 17 लोकसभा सीटों पर फर्स्ट टाइम वोटर्स की संख्या कुल मतदाताओं में 3 परसेंट से ज्यादा है। यह सीटें हैं- खरगोन, विदिशा, गुना, राजगढ़, होशंगाबाद, मंडला, छिंदवाड़ा, शहडोल, देवास, सिधि, धार, मौरेना, रतलाम, बालाघाट, मंदसौर, सागर और दमोह लोकसभा सीट।

ये खबर भी पढ़िए...

घट गया SC-ST सीटों पर BJP की जीत का आंकड़ा, वोट मार्जिन में भी कांग्रेस ने बढ़त बनाई

युवा वोटर्स की पसंद शिवराज-सिंधिया 

मध्य प्रदेश की विदिशा लोकसभा सीट पर 3.5 परसेंट फर्स्ट टाइम वोटर्स थे। इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की 8 लाख से ज्यादा मतों से जीत हुई है। 

दूसरी तरफ गुना लोकसभा सीट से बीजेपी के ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 5.4 लाख वोटों से जीत दर्ज की है। इस सीट पर भी फर्स्ट टाइम वोटर्स 3.55 परसेंट हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

मोदी के साथ काम करेंगे महाराज, ज्योतिरादित्य सिंधिया को मिली कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी

49 लाख मतदाताओं ने लोकसभा के लिए दिया पहला वोट 

मध्य प्रदेश में 16.89 लाख मतदाता 18 और 19 साल के हैं। इन्होंने पहली बार किसी चुनाव में मतदान किया। इसके अलावा प्रदेश में 18 से 23 साल के मतदाताओं की संख्या करीब 49 लाख है। 

20 से 23 साल के वे वोटर्स है जिन्होंने विधानसभा चुनाव में वोट दिया था, पर पिछले लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं किया था। लोकसभा चुनाव 2024 इनका पहला लोकसभा चुनाव था। जिन इलाकों में इस आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या ज्यादा रही है, बीजेपी को ज्यादा वोट मिले हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

छिंदवाड़ा महापौर Vikram Ahake फिर बीजेपी में, आखिर कितनी बार बदलेंगे पार्टी

29 में से 29 सीटें जीती बीजेपी

लोकसभा चुनाव 2024 में मध्य प्रदेश में भाजपा का बोलबाला रहा है। भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में पहली बार 29 में से 29 सीटों पर कब्जा किया है। 

कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाली छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर भी भाजपा ने जीत दर्ज की है। यहां कमलनाथ के बेटे और 2019 के सांसद नकुल नाथ को भाजपा के विवेक बंटी  साहू ने हराया। 

ये खबर भी पढ़िए...

लाड़ली बहना को झटका, इन 2 लाख महिलाओं को नहीं मिलेगा पैसा, देख लें आपका नाम तो नहीं कटा

फर्स्ट टाइम वोटर्स का साथ बीजेपी को mp first time voters फर्स्ट टाइम वोटर्स मध्य प्रदेश में फर्स्ट टाइम वोटर्स mp young voters लोकसभा चुनाव लोकसभा चुनाव 2024