लोकसभा चुनाव : मोदी की ये 5 योजनाएं रहीं सुपरहिट, जिन्होंने बनाए रखा वोटर का भरोसा

लोकसभा चुनाव 2024 में NDA ने फिर एक बार बहुमत हासिल कर लिया है। मोदी सरकार की पिछले 10 साल में लाई गई योजनाओं के चलते जनता ने फिर से उन पर विश्वास दिखाया है। जानें क्या हैं ये स्कीम-

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
मोदी सरकार की 5 बेस्ट योजनाएं
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों में NDA गठबंधन को 292 सीटों के साथ बहुमत मिल गया है। लगातार तीसरी बार केंद्र में एनडीए गठबंधन की सरकार बनती दिखाई दे रही है। हालांकि 2019 की तुलना में गठबंधन के खाते में 60 सीटें कम हुई हैं। 

दूसरी ओर पूरे विपक्ष के एकजुट होने के बाद भी एनडीए बहुमत हासिल करने में सफल रही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिर एक बार पीएम के तौर पर पसंद किया गया। इसकी वजह मोदी सरकार की कुछ योजनाएं रहीं, जिन्होंने जनता का विश्वास सरकार पर बनाए रखा ( modi government best schemes )। जानिए कौन-सी हैं मोदी सरकार की बेस्ट योजनाएं जिन्होंने उन्हें जीत दिलाई- 

1- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत बीपीएल कार्ड धारकों को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलता है। साथ ही साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर मिलते हैं। यह योजना पारंपरिक ईंधन के धुएं से महिलाओं को होने वाले स्वास्थ्य नुकसान से छुटकारा दिलाने के लिए लाई गई है। महिलाओं को इस योजना के तहत स्वच्छ ईंधन मिलता है। 

यह योजना 2016 में शुरू की गई थी। लाखों गरीब परिवारों को योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस कनेक्शन और साल भर सब्सिडी में सिलेंडर का फायदा लाखों गरीब परिवार उठा चुके हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

MP Lok Sabha Result 2024 : कांग्रेस के गढ़ छिंदवाड़ा में नकुलनाथ पस्त, BJP के विवेक बंटी साहू से 1 लाख 13 हजार 618 वोट से हारे

2- प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को अपना घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना के माध्यम से घर खरीदने के लिए गरीब परिवार को लोन मिलता है। 

इस लोन पर परिवार की आय और कैटेगरी के आधार पर सब्सिडी दी जाती है। योजना के अंतर्गत 2.5 लाख तक की सब्सिडी का प्रावधान है। 2016 में शुरू हुई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फायदा उठाकर लाखों लोग अपने आवास बनवा चुके हैं। 

ये वीडियो भी देखें...

पूर्णिया से 23847 वोटों से जीते पप्पू यादव, जीत के बाद भावुक हो रो पड़े

3- आयुष्मान भारत योजना 

आयुष्मान भारत योजना देश के गरीब परिवारों के लिए स्वास्थ्य बीमा की योजना है। इसके अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को हर साल 5 लाख रुपए का बीमा कवरेज मिलता है। यह लाभ वे किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में इलाज के दौरान उठा सकते हैं। यह योजना 2018 में लाई गई थी। आयुष्मान भारत योजना के फायदे लाखों परिवार उठा चुके हैं।

ये खबर भी पढ़िए...

अयोध्या हारी बीजेपी , TV के राम को मेरठ का मिला राजपाठ

4- सुकन्या समृद्धि योजना 

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों का भविष्य आर्थिक संकट से सुरक्षित रखने के लिए लाई गई योजना है। इसके अंतर्गत 10 साल से कम उम्र की  बच्चियों का खाता बैंक में खुलवाया जाता है। इस खाते में की जाने वाली बचत पर वर्तमान में 8.2 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। 

योजना के अंतर्गत हर साल 250 रुपए से 1.5 लाख रुपए तक की राशि बेटियों के खातों में जमा की जा सकती है। यह योजना 2015 में 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान के अंतर्गत शुरू की गई थी। सुकन्या समृद्धि योजना के फायदें कई बेटियों को मिल रहे हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

Ladli Laxmi Yojna : मध्य प्रदेश की बेटियों को ऐसे मिलेंगे एक लाख रुपए और पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप

5- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसानों को आर्थिक मदद देने की योजना है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की रकम दी जाती है। यह राशि 3 किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खातों में जाती है। 

ये खबर भी पढ़िए...

गुजरात गांधीनगर सीट से अमित शाह 10 लाख वोटों से जीते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सुकन्या समृद्धि योजना कन्या समृद्धि योजना के फायदें आयुष्मान भारत योजना के फायदे आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फायदा NDA गठबंधन modi government best schemes मोदी सरकार की बेस्ट योजनाएं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लोकसभा चुनाव 2024