IPO में निवेश करने से होगा डबल मुनाफा... कहकर जूनियर इंजीनियर से लूट लिए 6.66 लाख रुपए

छत्तीसगढ़ से ठगी का एक और मामला सामने आया है। रेलवे के जूनियर इंजीनियर से 6.66 लाख की ठगी हो गई। निवेश के नाम पर पीड़ित युवक से लाखों रुपए ठग लिए।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
एडिट
New Update
6.66 lakh looted from junior engineer raipur
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

CG Online Fraud Case : छत्तीसगढ़ से ठगी का एक और मामला सामने आया है। रेलवे के जूनियर इंजीनियर से 6.66 लाख की ठगी हो गई। शातिर आरोपी ने आईपीओ में निवेश के नाम पर पीड़ित युवक से लाखों रुपए ठग लिए।

दरअसल, ठग ने जूनियर इंजीनियर को आईपीओ में निवेश करने से डबल पैसा मिलेगा कहकर झांसे में ले लिया। इसके बाद उसने इंजीनियर को व्हाट्सअप ग्रुप में जोड़ दिया। ठग ने निवेश में ज्यादा कमाई का लालच और ऑफर दिया। ठग की बातों से प्रभावित होकर इंजीनियर ने पैसा लगाना शुरू कर दिया।

ये खबर भी पढ़िए... रेल यात्रियों की मौज... नवरात्रि-दीपावली और छठ पर चलेंगी 519 स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

निवेश के नाम पर की ठगी

यह पूरा मामला बोरियाखुर्द का है। सिद्धी विनायक कालोनी बोरियाखुर्द में रहने वाले भुनेश्वर साहू के साथ ऑनलाइन ट्रेडिंग व आईपीओ में निवेश के नाम पर धोखाधड़ी की गई। जब लाखों रुपए निवेश करने के बाद भी युवक को पैसा नहीं मिला तो उसे ठगी का एहसास हुआ। इसके बाद युवक ने थाने में मामला दर्ज कराया। 

शिकायत में युवक ने पुलिस को बताया कि, 1 जुलाई को उसे एक व्हाट्सअप ग्रुप चंद्रा टॉप स्टॉक स्ट्रेटजी में जोड़ा गया। ग्रुप में 120 मेंबर्स थे। जहां सब अपने-अपने प्रॉफिट भेजते थे। एक दिन एडमिन ने एक डी मेट अकाउंट एप का लिंक दिया, उसे डाउनलोड करवाया। इसके बाद बार-बार खाते में रकम जमा करवाई। मामला दर्ज होते ही पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

निवेश के नाम पर हो रही ठगी

पिछले कुछ महीनों से प्रदेश में निवेश के नाम पर ठगी के वारदात की संख्या बढ़ गई है। इससे पहले भिलाई की रहने वाली महिला इंजिनियर से शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर लाखों रुपए ठगी की गई। इसके बाद रायपुर में डॉक्टर से शेयर मार्केट में निवेश करने से डबल कमाई का झांसा देकर ठगी की गई। ठगी के इन मामलों में पीड़ितों ने करोड़ों रुपए गंवा दिए। 

शेयर मार्केट फ्रॉड क्या है?

जब कोई भी अंदरूनी व्यक्ति शेयर बाजार में भौतिक, गैर-सार्वजनिक जानकारी के आधार पर शेयर की कीमतों में हेरफेर करने के लिए सौदा करता है तो इसे इनसाइडर ट्रेडिंग का मामला माना जाता है। शेयर बाजार नियामक ऐसी जानकारी से अवगत अंदरूनी लोगों के व्यापार की पहचान करने में बहुत ऊर्जा खर्च करते हैं।

 

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

Cyber ​​crime cyber crime Chhattisgarh cyber crime in raipur साइबर क्राइम न्यूज cyber crimes साइबर क्राइम से बचाव chhattisgarh cyber crime chhattisgarh cyber crime news CG Cyber Crime CG Cyber Crime news