जनदर्शन : छोटे-छोटे कामों के लिए भी सीएम के पास पहुंचे, राशन कार्ड नहीं बना, जमीन पर दूसरे का कब्जा

छत्तीसगढ़ में सीएम विष्णु देव साय के दूसरे जनदर्शन में भी आवेदनों का अंबार लग गया। इस जनदर्शन में नौकरशाही के रवैये की कलई खुल रही है। लोगों के छोटे-छोटे काम भी स्थानीय स्तर पर नहीं हो रहे हैं।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
New Update
Chhattisgarh
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सीएम के दूसरे जनदर्शन में भी आवेदनों का अंबार लग गया। इस जनदर्शन में नौकरशाही के रवैये की कलई खुल रही है। आवेदनों की संख्या और शिकायत देखकर ये साफ जाहिर हो रहा है कि लोगों के छोटे छोटे काम भी स्थानीय स्तर पर नहीं हो रहे। किसी का राशन कार्ड नहीं बन रहा तो किसी की जमीन पर दूसरे का कब्जा नहीं हट पा रहा। इन कामों के लिए भी लोगों को सीएम के यहां गुहार लगानी पड़ रही है। 

मां के निधन के बाद नहीं बना था नया राशन कार्ड

रायपुर जिले के ग्राम माठ के महेश भोभरे का मां के निधन के बाद पत्नी के नाम से राशन कार्ड नहीं बन पा रहा था। पिछले 27 जून को पहले जनदर्शन में उन्होंने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर अपनी इस समस्या की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने खाद्य विभाग को उनका राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के निर्देश पर महेश के मुख्यमंत्री निवास से निकलने के पहले ही राशन कॉर्ड बन जाने की सूचना उन्हें मिल गई। 

सीएम से शिकायत के बाद हटा अवैध कब्जा

राजधानी रायपुर से सटे सेजबहार के किसान मुख्यमंत्री  के जनदर्शन में अपनी समस्या लेकर आए थे। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया था कि उनके खेतों से लगे सरकारी जमीन पर कुछ लोग अतिक्रमण कर अवैध प्लाटिंग कर रहे हैं। इससे उनके खेत आने-जाने का रास्ता बंद हो गया है। गांव की जमीन पर बेजा कब्जा कर बेच रहे हैं और विरोध करने वालों को जान से मारने की धमकी दे रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

महादेव सट्टा एप के बाद संसद में उठा शराब घोटाला, मोदी ने कहा कांग्रेस के सीएम से जुड़े स्कैम

मुख्यमंत्री से सरकारी भूमि को कब्जामुक्त कराने और अवैध कब्जाधारियों के आतंक से गांव को मुक्ति दिलाने का निवेदन किया था। इस पर मुख्यमंत्री ने त्वरित कार्रवाई का भरोसा दिलाया था। सीएम के निर्देश पर एसडीएम, तहसीलदार और राजस्व अमले की टीम ने गांव पहुंचकर शासकीय भूमि को कब्जामुक्त करा लिया है। वहां अवैध रूप से बने मकानों को भी ध्वस्त किया गया है। इससे किसानों को अपने खेत आने-जाने का रास्ता वापस मिल गया है। पिछले पांच-छह सालों से अवैध कब्जे की वजह से खेतों में ट्रैक्टर, थ्रेसर, हार्वेस्टर ले जाने में बहुत दिक्कत होती थी।

ये खबर भी पढ़ें...

हाथरस भगदड़ : कौन है वो 6 लोग जिनको यूपी पुलिस ने किया गिरफ्तार

मुख्यमंत्री से मिले कबीर ब्रह्मचारिणी आश्रम के सदस्य

जनदर्शन कार्यक्रम में कबीर ब्रह्मचारिणी आश्रम, पोटियाडीह धमतरी के सदस्यगण मिले। मुख्यमंत्री ने साहेब बंदगी कहकर अभिवादन किया। कबीर ब्रह्मचारिणी के सदस्यों ने मुख्यमंत्री  साय को आश्रम परिसर में चल रहे विभिन्न कामों के संबंध में बताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप लोग कबीर दास जी के विचारों को आगे बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं। आपके माध्यम से संत कबीर के विचार नई पीढ़ी को प्रसारित हो रहे हैं। हम इसमें हर संभव आपकी मदद करेंगे।

ये खबर भी पढ़ें...

हाथरस भगदड़ : कौन है वो 6 लोग जिनको यूपी पुलिस ने किया गिरफ्तार

बैगा जनजाति के प्रतिनिधियों ने की  सामाजिक भवन की मांग

कबीरधाम जिले के रहने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा सामाज के सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल ने जनदर्शन में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री  साय से सामाजिक भवन की मांग की। मुख्यमंत्री ने तत्काल ही कलेक्टर कवर्धा को इस संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि मांग पर कार्रवाई हो जाएगी।

पिता ने डूबते बच्चे को बचाने में जान दी, पुत्र को नहीं मिली अनुकंपा नियुक्ति

धरसींवा ब्लॉक से आए सुशील कुमार बंजारे ने मुख्यमंत्री को अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करने के लिए आवेदन देते हुए बताया कि वर्ष 2022 में शिक्षक दिवस के ही दिन उनके शिक्षक पिता ने खारुन नदी में डूबते बच्चे को बचाने कोशिश करते हुए असाधारण वीरता का प्रदर्शन किया, लेकिन दुर्भाग्य से उनकी मौत हो गई।

ये खबर भी पढ़ें...

Chhattisgarh : रेत के रेट में उझाल , घर बनाने वालों की उड़ी नींद , बंदिश के बाद भी हो रहा अवैध उत्खनन

सुशील ने अपनी अनुकंपा नियुक्ति के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह किया। उनकी बात को संवेदनशीलता के साथ सुनते हुए मुख्यमंत्री ने इस संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

छत्तीसगढ़ सीएम रायपुर हिंदी न्यूज सीएम विष्णुदेव साय जनदर्शन सीएम जनदर्शन CG Jandarshan Program