छत्तीसगढ़ : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में फर्जीवाड़ा, 854 फर्जी किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि जिले के बारगांव में 854 फर्जी किसानों के खाते में पीए किसान सम्मान निधि की राशि ट्रांसफर किए जाने के बाद प्रदेश सरकार एक्शन में आ गई है। 

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
GAG

बेमेतरा के बारगांव में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में फर्जीवाड़ा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के बारगांव में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( Prime Minister Kisan Samman Nidhi ) में फर्जीवाड़े  का मामला सामने आने के बाद, प्रदेश के विष्णुदेव साय सरकार एक्शन में आ गई है। सरकार ने फर्जीवाड़े की जांच और कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। दरअसल बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता संदीप शर्मा ( Sandeep Sharma ) ने छत्तीसगढ़ (  Chhattisgarh ) की कांग्रेस पर आरोप लगाया था कि भूपेश सरकार के शासनकाल (Bhupesh Sarkar reign ) में 854 फर्जी किसान बनाकर प्रधानमंत्री सम्मान निधि के करोड़ों रुपए डकार लिए। 

ये खबर भी पढ़िए...छत्तीसगढ़ : 3 महीने में साय सरकार ने लिया 13 हजार करोड़ का कर्ज

क्या बोले बीजेपी प्रवक्ता संदीप शर्मा ?

संदीप शर्मा ( Sandeep Sharma ) ने कहा कि बेमेतरा जिले की बेरला तहसील के बारगांव में 1456 किसानों में 854 के फर्जी होने की शिकायत का सामने आना निश्चित ही गंभीर मामला है। ये फर्जी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( Prime Minister Kisan Samman Nidhi ) के तहत मिलने वाले सालाना 6,000 रुपए लेकर केंद्र सरकार को चपत लगा रहे हैं। ऐसे किसानों को उस ग्राम के ग्रामीण ही नहीं जानते। इन फर्जी किसानों के न तो इस गांव में कोई मकान है और न ही उनके नाम पर कोई जमीन ही है।

ये खबर भी पढ़िए..CG में नए विभाग का गठन, अब हुए 58, इधर कई जिलों के CMHO का तबादला

कांग्रेस सरकार ने किसानों का हक मारा-बीजेपी

बीजेपी नेता संदीप ने कहा इस फर्जीवाड़े से यह आईने की तरह साफ हो गया है कि कांग्रेस की भूपेश सरकार (  Bhupesh government of Congress ) ने छत्तीसगढ़ के किसानों का हक मारकर फर्जी लोगों को भुगतान करवाया और छत्तीसगढ़ के लोगों का हक मारा। कांग्रेस की पिछली प्रदेश सरकार ने किसानों के नाम पर खूब पाखंड रचाया, लेकिन उत्तरप्रदेश में जाकर 50-50 लाख रुपये का मुआवजा बाँटने वाली कांग्रेस की सरकार ने छत्तीसगढ़िया किसानों के हित में कभी सोचा ही नहीं।

ये खबर भी पढ़िए...DA Hike: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा होली का तोहफा, 4% बढ़ेगा भत्ता

कांग्रेस ने दी CBI जांच कराने की चुनौती

वहीं इस पूरे मामले में कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय ठाकुर ने CBI जांच कराने की चुनौती दी। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा है कि बारगांव के मामले की बीजेपी सरकार CBI जांच करा ले, लेकिन झूठ की राजनीति न करे।

ये खबर भी पढ़िए..छत्तीसगढ़ : बिलासपुर के स्कूल में बढ़ा खसरा संक्रमण का खतरा, स्कूलों में अलर्ट जारी

दूसरे राज्यों के मिले बैंक खाते

बारगांव के किसानों के नाम पर जिन फर्जी किसानों को राशि भेजी गई है, उनमें सबसे ज्यादा खाते पश्चिम बंगाल से हैं। इनके अलावा कई खाते हरियाणा, पंजाब, यूपी और मध्यप्रदेश के भी मिले हैं। लिस्ट में शामिल एक नाम सोनिया खातून के खाते के IFSC कोड जांच करने पर अकाउंट SBI के वेस्ट बंगाल के दिनाजपुर का मिला। इसी तरह हसिबुल रहमान का खाता PNB के हप्तियागाछ शाखा पश्चिम बंगाल का है। अजीजुल रहमान नाम के व्यक्ति का खाता चेक करने पर खाता भोपाल से सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की न्यू मार्केट ब्रांच का मिला। कई और किसानों के अकाउंट नंबर अलग-अलग राज्यों के हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय ठाकुर बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता संदीप शर्मा बारगांव में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि विष्णुदेव साय सरकार Prime Minister Kisan Samman Nidhi CBI