पति की मौत के बाद सती हुई महिला, पुलिस बोली ऐसा नहीं हुआ

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया। जहां जलती चिता में एक महिला ने पति की मौत के बाद चिता पर बैठकर खुद को सती कर लिया।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
death sati
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया। जहां जलती चिता में एक महिला ने पति की मौत के बाद चिता पर बैठकर खुद को सती कर लिया। इस मामले पर पुलिस का कहना है कि मामले की गंभीरता से जांच की जाएगी।

सती होने सवाल क्यों

रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक दिवांग का कहना है कि जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूर ग्राम चिटककानी में कैंसर से पति जयदेव गुप्ता की मौत हो गई थी। जिसके बाद महिला ने चिता पर खुद को सती कर लिया। जिसके बाद यह मामला सामने आया।

ये खबर भी पढ़ें...

Expensive Wedding : अनंत अंबानी की शादी से पहले हुईं दुनिया की सबसे महंगी शादी

किसी ने नहीं देखा

पुलिस का कहना है कि सबसे बड़ी बात यह है कि महिला को किसी ने चिता पर न तो सवार होते देखा है न जलते हुए देखा। बस मुक्ति धाम में महिला का समान मिला। जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि वह अपने पति के साथ सती हुई है।

ये खबर भी पढ़ें..

अमिताभ बच्चन और शाहरुख डांस करने के लिए चार्ज करते हैं 5 करोड़ रुपए, छत्तीसगढ़ में 8 करोड़ में हुआ आदिवासी नृत्य

पुलिस कर रही बेटे से भी पूछताछ

इस पूरी घटना में चक्रधर नगर पुलिस ने महिला के बेटे से रिपोर्ट लेकर गुमशुदगी की धाराओं में मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। सूचना के बाद पुलिस चिता स्थल पर भी गई थी। वहां से मिले सबूतों के आधार पर जांच की जा रही है। साथ ही मामले में बेटे से भी पूछताछ की जा रही है।

ये खबर भी पढ़ें...

गोल्ड होगा सस्ता ! One Nation One Rate पॉलिसी होगी लागू

क्या होता है सती होना

यह एक ऐसी प्रथा थी जिसमें पति की मौत होने पर पति की चिता के साथ ही उसकी विधवा को भी जला दिया जाता था। कई बार तो इसके लिए विधवा की रजामंदी होती थी तो कभी-कभी उनको ऐसा करने के लिए जबरन मजबूर किया जाता था। पति की चिता के साथ जलने वाली महिला को सती कहा जाता था जिसका मतलब होता है पवित्र महिला।

ये खबर भी पढ़ें...

धीरेंद्र शास्त्री के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में लगी याचिका, अब क्या कर दिया बाबा बागेश्वर ने?

सती हुई महिला छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ न्यूज