नक्सल इलाके आदिवासियों को मिलेगा कैश, कैंप लगाकर दिया जाएगा पैसा

सुकमा, बीजापुर और नारायणपुर जिलों के हाट-बाजारों में कैम्प लगाकर तेन्दूपत्ता संग्राहकों को साल 2024 में पारिश्रमिक राशि का नगद भुगतान किया जाएगा। विभाग ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
New Update
CM Vishnu Dev Sai
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Raipur : इस बार नक्सल इलाके में रहने वाले आदिवासियों को कैश में पैसा मिलेगा। इस बार ऐसा हो रहा है कि पैसा बैंक की जगह जेब में जा रहा है। सीएम विष्णु देव साय ( CM Vishnu Dev Sai ) ने सुकमा, बीजापुर और नारायणपुर जिलों में तेन्दूपत्ता संग्राहकों ( tendu leaf collectors ) को पारिश्रमिक राशि का नगद भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। इन जिलों में बैंकों की शाखाएं दूर-दूर हैं, इसलिए मुख्यमंत्री ने तेंदूपत्ता संग्राहकों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को यह निर्देश जारी किए हैं।

पारिश्रमिक राशि का नगद भुगतान

सुकमा, बीजापुर और नारायणपुर जिलों के हाट-बाजारों में कैम्प लगाकर तेन्दूपत्ता संग्राहकों को साल 2024 में पारिश्रमिक राशि का नगद भुगतान किया जाएगा। विभाग ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। सुकमा, बीजापुर और नारायणपुर जिलों के अलावा अन्य जिलों में तेन्दूपत्ता संग्राहकों को उनके खाते में पारिश्रमिक राशि का भुगतान किया जाएगा। 

नगद भुगतान की कार्यवाही जिला कलेक्टर की निगरानी में होगी। नगद भुगतान के लिए कौन से संग्राहक पात्र होंगे, इसका निर्धारण कलेक्टर द्वारा किया जाएगा। प्रत्येक प्रकरण का नगद भुगतान कलेक्टर की अनुमति से होगा।

ये खबर भी पढ़ें...

केंद्रीय मंत्री बनने के साथ शिवराज सिंह को मिली ये एक और बड़ी जिम्मेदारी

प्रत्येक जिले में जिला कलेक्टर तथा वन मंडलाधिकारी एवं प्रबंध संचालक, जिला यूनियन द्वारा आपसी समन्वय से प्रस्तावित क्षेत्र के अंतर्गत हाट बाजार या अन्य उपयुक्त स्थान पर कैम्प का आयोजन कर संबंधित संग्राहकों को तेन्दूपत्ता संग्रहण कार्ड में उचित प्रविष्टि कर नगद भुगतान करते हुये पावती प्राप्त करेंगे। नगद भुगतान के पूर्व पर्याप्त प्रचार-प्रसार किया जाएगा तथा नगद भुगतान से संबंधित कार्य की वीडियोग्राफी करते हुए प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें...

किसानों के खाते में कुछ घंटों बाद ही आएंगे 2 हजार रुपए, जानें पीएम किसान योजना की पूरी प्रोसेस

कलेक्टर की देखरेख में कैम्प के दौरान संग्राहकों को आवश्यकतानुसार आधारकार्ड जारी करने, बैंक खाता खुलवाने के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। स्थानीय बैंकों से सहयोग लिया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें...

ASI सर्वे का 88वां दिन : भोजशाला में मिला खंभों का बेस, डॉक्यूमेंटेशन का किया काम

संग्राहकों द्वारा प्राप्त बैंक खाता विवरण के अनुरूप संग्राहक सर्वेक्षण साफ्टवेयर तेन्दूपत्ता पेमेंट साफ्टवेयर में आवश्यक पंजीयन जिला यूनियन के माध्यम से कराया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। संग्राहकों को पारिश्रमिक राशि के भुगतान की कार्यवाही 15 दिन के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

एबीवीपी के विरोध के बाद अब मंत्रियों के बंगले बनाने के नाम पर नहीं कटेंगे 29 हजार पेड़

तेंदूपत्ता संग्राहकों आदिवासियों को कैश सीएम विष्णु देव साय पारिश्रमिक राशि का नगद भुगतान CM Vishnu Dev Sai Raipur