रायपुर में डायरिया का कहर, 3 बच्चियों समेत 5 नए केस, लोग छोड़ रहे कॉलोनी

इन दिनों छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के लाभांडी इलाके की संकल्प सोसाइटी में तेजी से डायरिया पैर पसार रहा है। यहां पर डायरिया के 5 और नए मरीज मिलने से मरीजों का आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
ििपपर

रायपुर में डायरिया का कहर

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR.  रायपुर के लाभांडी इलाके की संकल्प सोसाइटी ( Sankalp Society ) में इन दिनों डायरिया (  Diarrhea ) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। पहली बार यहां 21 मार्च को डायरिया का पहला केस मिला था। उसके बाद से लगातार डायरिया के मरीजों में इजाफा देखने को मिला है। वर्तमान में यहां पर 5 और नए मरीज मिले हैं। इनमें 11 महीने की एक बच्ची समेत 5 नए मरीज मिलने के बाद संख्या मरीजों का आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया है। वहीं डायरिया के डर से लोग अब कॉलोनी से पलायन करने को मजबूर हैं।

ये खबर भी पढ़िए...कांग्रेस की सातवीं लिस्टः छत्तीसगढ़ की 4 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान

डायरिया का कहर 

संकल्प सोसाइटी में डायरिया इस कदर फैल रहा है कि छोटे बच्चे भी बीमार हो रहे हैं। मंगलवार को जो मरीज मिले हैं उनमें 3 बच्चियां भी शामिल है। एक बच्ची की उम्र 11 महीने, एक की डेढ़ साल और एक बच्ची की उम्र 3 साल है। 11 महीने की बच्ची और 3 साल की बच्ची को परिजन ने इलाज के लिए प्राइवेट अस्पताल (  private hospital ) में भर्ती कराया है, वहीं डेढ़ साल की बच्ची को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। स्थानीय लोगों का कहना है जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की ओर से सिर्फ आश्वासन मिल रहा है। लेकिन अभी तक कॉलोनी में पानी की व्यवस्था में सुधार के लिए कोई काम नहीं हो रहा। कॉलोनी के बोर में सिवरेज का गंदा पानी जा रहा है। उसे अब तक अलग नहीं किया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...सरकार शराब से वसूलेगी मोदी की गारंटी, विकास के लिए लगेगा 10 फीसदी इंफ्रास्ट्रक्चर टैक्स

कांग्रेस नेता ने बोला सरकार पर हमला 

रायपुर लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी विकास उपाध्याय ने लाभांडी में फैले डायरिया पीड़ितों से मिलने पहुंचे। उन्होंने अस्पताल में मरीजों का हाल चाल जाना, साथ ही बीजेपी सरकार पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया। विकास ने कहा राज्य की सरकार ने पानी टंकी के सारे काम रुकवाए इसलिए डायरिया का प्रकोप इस तरह से फैला।

ये खबर भी पढ़िए..Chhattisgarh: कांग्रेस ने बस्तर से विधायक कवासी लखमा को दिया टिकट

पहले भी फैल चुका डायरिया का प्रकोप

लाभांडी के प्रधानमंत्री आवास आदर्श संकल्प सोसायटी में 2 साल पहले भी डायरिया फैला था। स्थानीय लोगों ने बताया कि उसे समय दूषित पानी पीने के कारण 58 लोग डायरियां के शिकार हुए थे और दो लोगों की मौत हुई थी। उसे दौरान नगर निगम की ओर से निर्देश जारी हुआ था कि 12 महीने टैंकर से पानी की आपूर्ति की जाएगी। लोगों ने बताया कि 1 साल तक पानी सही तरीके से पहुंचता रहा लेकिन बाद में निगम मुख्यालय के अधिकारियों की ओर से पानी टैंकर कभी भेजा जाता था कभी नहीं भेजा जाता था। ऐसे में 15 दिन पहले ही इलाके में पानी टैंकर नहीं भेजने के कारण लोग बोरवेल का पानी इस्तेमाल करने लगे।

ये खबर भी पढ़िए..चुनाव ड्यूटी के दौरान नक्सली वारदात में बस्तर फाइटर्स के दो जवान घायल

डायरिया के लक्षण 

डायरिया के कई लक्षण (Diarrhea Symptoms ) होते हैं जिनकी मदद से आप इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि आपको डायरिया की समस्या है। डायरिया कुछ प्रमुख लक्षण ऐसे हो सकते है।  अगर आप नीचे दिए गए लक्षणों को खुद में अनुभव करते हैं तो आपको बिना देरी किए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

    1. पानी का मल (पतला मल) आना

    2. अत्यधिक मतली आना

    3. पेट में दर्द और सूजन होना

    4. शरीर में पानी की कमी होना

    5.  बार-बार बुखार आना

    6. मल के साथ खून आना

    7. बदहजमी की शिकायत होना

    8. भूख में कमी आना

    9. पेट में ऐंठन होना

   10. कभी-कभी मतली के साथ उल्टी होना

डायरिया की रोकथाम 

डायरिया की रोकथाम (Prevention of Diarrhea in Hindi) करने के लिए आप कुछ बातों को ध्यान में रख सकते हैं। इन सबके अलावा, डायरिया के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श कर उचित इलाज कराएं।

   1. शुद्ध पानी पीएं

   2. अच्छी तरह पका हुआ खाना खाएं

   3. ताजा पके हुए गर्म खाने का सेवन करें

   4. कच्चे भोजन का सेवन करने से बचें

   5. चाय, कॉफी, सोडा, चॉकलेट आदि के सेवन से बचें

   6. बार-बार हाथ धोएं और साफ-सफाई का खास ध्यान रखें

   7. बचे हुए खाने को तुरंत फ्रिज में रख दें

रायपुर diarrhea private hospital Sankalp Society संकल्प सोसाइटी रायपुर में डायरिया का कहर