NEET Exam Paper Case : विद्यार्थियों की याचिका पर हाईकोर्ट ने NTA से मांगा जवाब

नीट परीक्षा में गलत पेपर मिलने, फिर सही पेपर देने में विद्यार्थियों का बहुत समय बर्बाद हुआ है। इसी से प्रभावित बालोद जिले के विद्यार्थियों ने बिलासपुर हाई कोर्ट में याचिका लगाई।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
bilaspur HC

NEET Exam Paper Case

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEET Exam Paper Case : नीट परीक्षा में गलत पेपर मिलने, फिर सही पेपर देने में विद्यार्थियों का बहुत समय बर्बाद हुआ है। इसी से प्रभावित बालोद जिले के विद्यार्थियों ने बिलासपुर हाई कोर्ट में याचिका लगाई। इस पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने इस मामले में एनटीए ( National Testing Agency ) से जवाब मांगा है। वहीं मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार 24 मई को तय की है। 

ये खबर पढ़िए...चार सौ छात्रों को मिला NEET 2024 का गलत पेपर, बच्चे बोनस नंबर के लिए अड़े

यह है मामला 

नीट की परीक्षा ( NEET Exam ) में छत्तीसगढ़ से भी कई विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। इसके तहत प्रदेश के बालोद जिले के शासकीय उमा विद्यालय को नीट की परीक्षा का सेंटर बनाया गया था। परीक्षा के दिन दोपहर 2.00 बजे, भारतीय स्टेट बैंक, बालोद से प्राप्त प्रश्न पत्रों का पहला सेट बांटा गया, जो कि सही नहीं था। परीक्षा आयोजित कर रहे केंद्र को जब अपनी गलती का एहसास हुआ, कि गलत पेपर बांट दिया है, तो लगभग 40-50 मिनट बाद केनरा बैंक, बालोद से प्राप्त दूसरे प्रश्न पत्र का एक और सेट फिर से वितरित किया।

ये खबर पढ़िए...नर्सिंग कॉलेज घोटाला : MP के हर जिले में CBI के दलाल, इस खबर में पढ़िए अफसरों का पूरा काला चिट्ठा

नहीं मिला एक्स्ट्रा टाइम 

पेपर के दूसरे सेट में ओएमआर शीट का एक अलग सेट जुड़ा हुआ था जिसे उम्मीदवारों को दोबारा भरना था, जिसमें उम्मीदवारों का समय बर्बाद हो गया। इसे लेकर लिपिका सोनबोइर व अन्य ने एडवोकेट अदिति सिंघवी के जरिए हाईकोर्ट में याचिका लगाई है। याचिका में बताया गया है कि अभ्यर्थी प्रश्नपत्र के दूसरे सेट को समय पर पूरा सॉल्व नहीं कर पाए क्योंकि उन्हें गलत पेपर मिलने में  हुए समय के लिए एक्स्ट्रा समय नहीं दिया गया, जो गलत है। 

ये खबर पढ़िए...हाईकोर्ट - प्लाटून कमांडर भर्ती में अब महिला की जगह पुरुष कैंडिडेट की होगी भर्ती

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ( NTA ) की ओर से उपस्थित उप महाधिवक्ता डॉ. सौरभ कुमार पांडेय के अनुरोध पर चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा की डीबी ने इस मामले में आवश्यक निर्देश प्राप्त करने के लिए तीन दिन का समय दिया है। मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को रखी गई है। इसी तरह की घटना पर राजस्थान में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने संबंधित केंद्र की दोबारा परीक्षा आयोजित करने के लिए एक सार्वजनिक सूचना जारी की। 

NEET Exam 2024 | Chhattisgarh High Court

ये खबर पढ़िए...Chhattisgarh GST Scam : नेटहाउस स्कीम में 95 करोड़ की GST चोरी, अफसरों- सप्लायर की ट्यूनिंग से हुआ खेल

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Chhattisgarh High Court NEET Exam 2024 NEET 2024 का गलत पेपर NEET Exam Paper Case