छत्तीसगढ़ में बढ़ रहे Cyber fraud case, आईजी राम गोपाल गर्ग ने लिखा Google को लेटर

छत्तीसगढ़ में आए दिन ऑनलाइन स्कैम हो रहे है। इसको लेकर दुर्ग के आईजी राम गोपाल गर्ग ने Google के नोडल अधिकारी को पत्र लिखा है। पत्र में आईजी ने गूगल पेज पर आ रहे फर्जी साइट और फर्जी नंबरों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
IG ने Google को लिखा लेटर

IG ने Google को लिखा लेटर

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छत्तीसगढ़ ( Chhattisgarh ) में आए दिन ऑनलाइन स्कैम हो रहे है। इसको लेकर दुर्ग के आईजी ने  राम गोपाल गर्ग ने Google के नोडल अधिकारी को पत्र लिखा है। पत्र में आईजी ने गूगल पेज पर आ रहे फर्जी साइट और फर्जी नंबरों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है। दरअसल इन दिनों दुर्ग संभाग में लगातार ऑनलाइन फ्रॉड और साइबर धोखाधड़ी के मामले ( Cyber fraud case ) बढ़ रहे है। इस पर रेंज के आईजी राम गोपाल गर्ग ( IG Ram Gopal Garg ) ने Google के नोडल अधिकारी को पत्र लिखकर, गूगल पेज ( Google Page ) पर फर्जी कस्टमर केयर नम्बरों और फर्जी साइटों पर रोक लगाने की मांग की है। वहीं आम जनता से पुलिस के सायबर प्रहरी अभियान से जुड़ने की अपील की है।

ये खबर पढ़िए ... डॉक्टर ने सोचा पैसा ही पैसा होगा मगर मूलधन भी नहीं बचा पाए, हो गई 2.92 करोड़ की ठगी

ऑनलाइन स्कैम को लेकर जताई चिंता 

आईजी गोपाल गर्ग ने पत्र लिखकर चिंता जताते हुए गूगल सर्च पेजों पर दिखने वाली फर्जी कस्टमर केयर नंबर्स के कारण धोखाधड़ी गतिविधियां हो रही है। इसे रोकने और इस पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही है। आईजी गर्ग ने कहा कि, विभिन्न प्रकार के साइबर अपराध करने वाले सायबर ठग गूगल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर प्रमुख बैंकों, बीमा कंपनियों, होटलों, वॉलेट्स, यूपीआई, गैस एजेंसियों, चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं और अन्य आवश्यक सेवाओं के कस्टमर केयर नंबरों को अपडेट करने के नाम से लोगों को ठगने का कार्य कर रहे हैं। अक्सर गूगल विज्ञापनों का उपयोग धोखेबाजों द्वारा किया जाता है, ताकि गूगल सर्च परिणामों में फर्जी नंबर ऊपर दिखें। 

ये खबर पढ़िए ...CG Crime News : 80 लाख के लिए बन गया शैतान, रिश्तों में गद्दारी की ये कहानी जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

गूगल से कार्रवाई के संबंध में मांगी जानकारी 

दरअसल, उपयोगकर्ता गूगल सर्च परिणामों पर भरोसा करते हैं। वे इन फर्जी नंबरों को असली कस्टमर केयर नंबर मान लेते हैं और परिणामस्वरूप अपनी संवेदनशील और गोपनीय जानकारी दे देते है और ठगी का शिकार हो जाते है। गूगल से इस विषय पर गंभीरता पूर्वक कार्रवाई करने एवं किए गए कार्रवाई के संबंध में जानकारी मांगी है। आईजी ने कहा कि, गूगल को आईटी एक्ट की विभिन्न धाराओं के माध्यम से कहा कि इस प्रकार की धोखाधड़ी गतिविधियों से समाज पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए गूगल के लिए आवश्यक सभी कदम उठाना महत्वपूर्ण है, ताकि नागरिकों को इस तरह की धोखाधड़ी से बचाया जा सके। 

ये खबर पढ़िए ...Bijapur IED Blast : चुनाव बाद भी नक्सलियों की नाराजगी नहीं हुई दूर, TI की गाड़ी को बनाया निशाना

सायबर प्रहरी अभियान से जुड़ने की अपील

पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज रामगोपाल गर्ग ने जनता से साइबर फ्रॉड के प्रति जागरुक  होने की अपील की है। उन्होंने कहा कि, सायबर अपराधों पर सतर्कता और जागरूकता से ही लगाम लगाई जा सकती है। आईजी ने कहा कि, साइबर अपराधों के बारे में बताकर एवं सायबर ठगी के पैटर्न को समझकर इनसे बचा जा सकता है और अपराधियों तक पहुंचा जा सकता है। 

ये खबर पढ़िए ...छत्तीसगढ़ में NIA की तर्ज पर SIA का गठन, आईपीएस विवेकानंद सिन्हा को नक्सल खत्म करने की कमान

कौन गूगल को पत्र लिखने वाले आईजी 

रामगोपाल गर्ग पंजाब के भटिंडा के रहने वाले हैं। आईजी रामगोपाल गर्ग सीबीआई में पदस्थ रहते हुए हरियाणा के राम रहीम केस में  महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं। रामगोपाल गर्ग वर्ष 2007 बैच के आईपीएस अफसर हैं। वर्ष 2008 में राजनांदगांव में प्रशिक्षु आईपीएस के रूप में अपनी सेवाएं दी। उनका पहला जिला एसपी के रूप में गरियाबंद था। इसके अलावा कोरिया में 6 और बालोद में 3 महीने के लिए एसपी के रूप में नियुक्त किए गए। पीएचक्यू में एसआईबी के एसपी भी रहे हैं। 

Ramgopal Garg gave notice to Google

Chhattisgarh Cyber fraud | online frauds | छत्तीसगढ़ ऑनलाइन स्कैम 

Cyber ​​Fraud Case online frauds गूगल आईजी रामगोपाल गर्ग छत्तीसगढ़ ऑनलाइन स्कैम Chhattisgarh Cyber fraud Google