दिवाली के 7 दिन पहले से ही शुरू कर दें इस मंत्र का जाप, होगी धनवर्षा

Maa Lakshmi Special Puja In Diwali : दिवाली त्यौहार को अब कुछ ही दिन शेष है। ऐसे में सभी महिलाएं घर की साफ-सफाई के साथ माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई विधि अपना रही हैं।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
एडिट
New Update
make happy Goddess Lakshmi 7 days before Diwali
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Maa Lakshmi Special Puja In Diwali : दिवाली त्यौहार को अब कुछ ही दिन शेष है। ऐसे में सभी महिलाएं घर की साफ-सफाई के साथ माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई विधि अपना रही हैं। दिवाली का त्यौहार देशभर में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। लोग दिया और फूलों से घर को सजाकर देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा अर्चना करते हैं। हिन्दू पुराणों के अनुसार ऐसी मान्यता है कि, दीपावली के दिन देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करने से घर में हमेशा शांति, वैभव और सुख-समृद्धि बनी रहती हैं। 


दिवाली के दिन क्यों की जाती है देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा

मान्यताओं के अनुसार, दिवाली का त्यौहार कार्तिक की अमावस्या के दिन मनाया जाता है। इस दिन भगवान राम लंका से असुर रावण का वध करके और 14 साल का वनवास पूरा करके अयोध्या लौटे थे। लेकिन, इस दिन देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करके लोग बड़े धूमधाम से दिवाली पर्व मानते है। एक पौराणिक कथा के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान अमावस्या की रात को देवी लक्ष्मी प्रकट हुई थीं, इसलिए दिवाली के दिन उनकी पूजा की जाती है। वहीं गणेश जी को बाधा-विनाशक और शुभ कार्यों के आरंभ के देवता के रूप में पूजा जाता है।

31 अक्टूबर को ही पूरे देश में मनाई जाएगी दिवाली, धनतेरस के लिए दो दिन

Diwali 2024 : 31 या 1 , कब है दिवाली, जानिए सही तारीख और शुभ मुहूर्त


कैसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न

दिवाली का पर्व प्रकाश और समृद्धि का प्रतीक है। इस दिन मुख्य रूप से लक्ष्मी जी की पूजा इसलिए की जाती है क्योंकि वह धन, ऐश्वर्य और संपन्नता की देवी मानी जाती हैं। माना जाता है कि दिवाली की रात देवी लक्ष्मी पृथ्वी पर भ्रमण करती हैं और जो लोग इस दिन साफ-सफाई, दीप जलाने और पूजा-अर्चना करते हैं, उनके घर में लक्ष्मी जी का वास होता है। लोग आर्थिक समृद्धि और सुख-शांति की प्राप्ति के लिए उनकी कृपा प्राप्त करना चाहते हैं।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आचार्य पंडित राजेश शर्मा ने अचूक उपाय बताया है। पंडित राजेश शर्मा के अनुसार देवी मां को प्रसन्न करने के लिए दिवाली के सात दिन पहले से ही घर को शुद्ध कर संध्या काल में पूजा करनी चाहिए। घर के मुख पर तोरन लगाकर रंगोली बनानी चाहिए। इसके साथ ही मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए जाप भी करना चाहिए। भक्तों को ।। ॐ श्री ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मयै नमः।। इस मंत्र का जाप करना चाहिए। 

अपने घर में धन के आवक और सुख समृद्धि के लिए भक्तों को इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। इसके साथ ही मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की आरती करनी चाहिए। भगवान को प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका भजन करना है। इसलिए पूजा के बाद पूरे परिवार को भजन करना चाहिए। भजन करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होता है।

सरकारी कर्मचारियों को 28 अक्टूबर को मिलेगा वेतन, सीएम मोहन के निर्देश

मोहन यादव सरकार को केंद्र ने दिया दिवाली गिफ्ट, खजाने में आए इतने रुपए

Chhattisgarh News CG News Diwali दिवाली Diwali puja auspicious time auspicious time for Diwali puja छोटी दिवाली का इतिहास महत्व Diwali Puja Vidhi and Shubh Muhurt Choti Diwali Puja Method Choti Diwali Puja Muhurta छोटी दिवाली पूजा विधि छोटी दिवाली पूजा मुहूर्त chhattisgarh news update Chhattisgarh news today cg news update cg news today Diwali 2024 देवी लक्ष्मी की पूजा की खास विधि