अब हिमाचल प्रदेश तक पहुंचे नक्सली, सरेंडर आतंकियों ने किया बड़ा खुलासा

Surrendered Naxals Big Disclosure : नक्सली हिंसा से अब नक्सली ही परेशान हो रहे हैं। अब नक्सलियों के कई सदस्य मुख्यधारा में लौट रहे हैं। खून खराबे से तंग आकर लाखों के इनामी नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
New Update
Naxals reached Himachal Pradesh surrendered terrorists big disclosure
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Surrendered Naxals Big Disclosure : नक्सली हिंसा से अब नक्सली ही परेशान हो रहे हैं। अब नक्सलियों के कई सदस्य मुख्यधारा में लौट रहे हैं। इसी क्रम में, शनिवार को गढ़चिरौली पुलिस और सीआरपीएफ के सामने 8 लाख के इनामी हार्डकोर नक्सल दंपती ने आत्मसमर्पण कर दिया। महाराष्ट्र सरकार की आत्मसमर्पण और पुनर्वास नीति से प्रेरित होकर कट्टर नक्सली असिन राजाराम कुमार उर्फ अनिल उर्फ गगनदीप और उनकी पत्नी अंजू सुल्या जले उर्फ सोनिया ने हथियार डाल दिए। दोनों कई नक्सली घटनाओं में शामिल थे और सरकार द्वारा घोषित 8 लाख के इनामी थे।

नक्सल हिंसा से पीड़ित परिवारों को अब हर महीने मिलेंगे 6 से 10 हजार रुपए, जल्द शुरू होगी पेंशन योजना

Naxal Front | सवा साल में मिट जाएगा लाल आतंक का नामोनिशान : Amit Shah

हिमाचल प्रदेश में रह रहे थे गुप्त रूप से

असिन राजाराम 2006 में नक्सली संगठन की माड एरिया प्रेस टीम में शामिल हुए और 2011 तक सक्रिय रहे। 2018 से वे हिमाचल प्रदेश में गुप्त रूप से निवास कर रहे थे। उन पर मुठभेड़ के दो मामले दर्ज हैं। उनकी पत्नी अंजू सुल्या 2007 में नक्सली संगठन के टिपगढ़ एलओएस में शामिल हुई थीं और बाद में ओडिशा की प्रेस टीम में हिंदी और गोंडी भाषा की टाइपिस्ट के रूप में काम किया।

हिंसा के खिलाफ साम, दाम, दंड, भेद अपना रही सरकार

बता दें कि नक्सली हिंसा का खात्मा करने के लिए भारत में नक्सल प्रभावित राज्यों द्वारा एक विशेष नीति चलाई जा रही है। छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, झारखण्ड, तेलंगाना में सरकार द्वारा आत्मसमर्पण सह पुनर्वास नीति लागू किया गया है। आत्मसमर्पण सह पुनर्वास नीति के तहत कई नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे हैं। यह दंपती भी इसी नीति से प्रेरित होकर मुख्यधारा में लौटा है। पुलिस ने बताया कि नक्सलियों का आत्मसमर्पण नक्सल संगठन के खोखले आदर्शों और उनके नागरिकों के खिलाफ हिंसा के प्रति आक्रोश को दर्शाता है।

नक्सलवाद के खिलाफ बीजेपी का मिशन-2026 शुरू, 4 हजार CRPF जवान आ रहे छत्तीसगढ़

नक्सलियों का काउंटडाउन शुरू... आतंक खत्म करने जवानों ने बनाया ऐसा एक्शन प्लान

Chhattisgarh News CG News छत्तीसगढ़ नक्सली हार्डकोर नक्सली का सरेंडर chhattisgarh news update Chhattisgarh news today CG Naxal News Chhattisgarh Naxal News cg news update Naxal Terror bastar naxal terror bastar naxal news basatr naxal terror chhattisgarh naxal terror cg news today cg naxal terror