इनामी नक्सली ने पास की दसवीं परीक्षा, 16 साल की उम्र में उठा ली थी बंदूक

छत्तीसगढ़ में दंपत्ति के साथ सरेंडर करने वाले नक्सली लिवरूने ओपन से दसवीं कक्षा की परीक्षा दी थी। इस परीक्षा को उनसे पास कर लिया , इसके बाद उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने लिवरू से बात कर उसे बधाई दी।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
cgh news

14 लाख के इनामी नक्सली ने बंदूक की जगह कलम चुन पास की दसवीं की परीक्षा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Rewarded Naxalite Passed 10th Exam : छत्तीसगढ़ में मुख्यधारा से जुड़ते हुए 14 लाख के इनामी नक्सली ने हाल ही में दसवीं कक्षा की परीक्षा दी थी। इस परीक्षा में नक्सली पास हो गया है। इनामी नक्सली के दसवी में पास होने की चर्चा हर जगह हो रही है। बताया जा रहा है कि इनामी नक्सली लिवरु ने मात्रा 16 साल की उम्र में बन्दूक उठा ली थी। नक्सलवाद छोड़कर लिवरू समाज में मुख्यधारा से जुड़ते हुए आत्मसमर्पण किया था। नक्सली द्वारा 10 कक्षा पास होने पर उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने वीडियो कॉल कर बधाई दी। साथ ही उसके मुख्यधारा से जुड़ने के फैसले की सराहना की। 

ये खबर भी पढ़िए ...Chhattisgarh Crime News : पति- पत्नी और वो कनेक्शन बना यू- ट्यूबर की हत्या का कारण

पुलिस ने भरवाया था ओपन परीक्षा का फॉर्म 

दरअसल, कबीरधाम पुलिस ने जिले के सुदूर वनांचल क्षेत्र और अति नक्सल प्रभावित गांवों के बच्चों को शिक्षित करने और उनकी पढ़ाई लिखाई जारी रखने के लिए  200 से अधिक बच्चों को कक्षा 10वीं और 12वीं का ओपन परीक्षा का फॉर्म भरावाया था। इसी में 14 लाख के इनामी नक्सली लिवरु उर्फ दिवाकर भी शामिल था। ये सभी विद्यार्थी नक्सल प्रभावित क्षेत्र के चिल्फी, तरेगाव, रेंगाखार झलमला, बोड़ला के सुदूर वनांचल गांव के हैं।

ये खबर भी पढ़िए ...रायपुर मास्टर प्लान : बिल्डर को फायदा पहुंचाने 10 एकड़ से ज्यादा आवासीय जमीन को बनाया औद्योगिक लैंड

दूसरे नक्सलियों को लेनी चाहिए प्रेरणा 

उप-मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने वीडियो कॉल कर कबीरधाम के उस युवा लिवरु उर्फ दिवाकर से बात की, जो कभी 14 लाख का इनामी नक्सली था, लेकिन अब समाज की मुख्यधारा से जुड़कर अपना भविष्य संवारने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए पुलिस के सहयोग से 10वीं की परीक्षा पास कर ली है। उप-मुख्यमंत्री शर्मा ने लिवरु से बात कर, इस सफलता के लिए हार्दिक बधाई और उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए हौसला बढ़ाया। उप-मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा है कि हमारे जो भी भाई बहन रास्ता भटककर नक्सली गतिविधियों से जुड़े हैं वे लिवरु उर्फ दिवाकर से प्रेरणा लें और मुख्यधारा में लौटकर अपने जीवन में भी सुखद परिवर्तन लाएं। हमारी सरकार और हमारी पुलिस हर तरह से सहयोग करने को तैयार है। 

ये खबर भी पढ़िए ...Chhattisgarh Coal Scam : सुनील को Supreme Court से मिली जमानत, जानिए पूरा मामला

17 साल तक जंगलों में भटके 

दिवाकर उर्फ लिवरु ने महज 16 साल की उम्र में बंदूक उठा ली थी। नक्सली के रूप में 17 साल तक जंगल-जंगल भटकने के बाद अपनी पत्नी के साथ पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया था। उसकी पत्नी पर 8 लाख रुपये का इनाम था। सरकार की पुनर्वास नीति के तहत आज वे समाज की मुख्यधारा से जुड़कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं। गृह मंत्री शर्मा ने इस बात के लिए प्रसन्नता व्यक्त की है कि कबीरधाम पुलिस की पहल और मदद से जिले के नक्सल प्रभावित गांवों के 105 छात्रों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास कर ली है। गृह मंत्री शर्मा ने सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। 

ये खबर भी पढ़िए ...क्या है पर्सनैलिटी राइट्स, अब तक कितने बॉलीवुड एक्टर ने की अपनी पर्सनैलिटी सिक्योर  

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

इनामी नक्सली ने पास की दसवीं की परीक्षा

इनामी नक्सली ने पास की दसवीं की परीक्षा इनामी नक्सली Naxalite Passed 10th Exam