झाबुआ में बस में मिले सवा करोड़ कैश, 22 किलो चांदी गुजरात राजकोट के बड़े हवाला, सराफा कारोबारी भीकाजी की

झाबुआ जिले के पिटोल जांच चौकी पर SST, FST टीम को मिले 1.25 करोड़ कैश और 22 किलो 600 ग्राम चांदी किसकी है? द सूत्र को मिली जानकारी के अनुसार यह जब्त माल राजकोट के सबसे बड़े हवाला और सराफा कारोबारियों में से एक भीकाजी की है।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

झाबुआ जिले के पिटोल जांच चौकी पर पुलिस ने पकड़ा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता @ INDORE. इंदौर की राहुल ट्रैवल्स बस से झाबुआ जिले के पिटोल जांच चौकी पर SST, FST टीम को मिले 1.25 करोड़ कैश और 22 किलो 600 ग्राम चांदी किसकी है? द सूत्र को मिली जानकारी के अनुसार यह जब्त माल राजकोट के सबसे बड़े हवाला और सराफा कारोबारियों में से एक भीकाजी (  Bhikaji ) की है। झाबुआ एसपी पद्मविलोचन शुक्ला ( SP Padmavilochan Shukla ) और इनकमटैक्स विभाग (  Income Tax Department ) इसमें जांच कर रहे हैं। 

ये खबर भी पढ़िए..लिव इन रिलेशनशिप पर मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, जानिए क्या कह दिया कोर्ट ने

इंदौर से गुजरात कार से जाती है हवाला राशि 

इंदौर से गुजरात तक हर दिन कई निजी कारों से हवाला की राशि इधर से उधर आना-जाना रहती है। क्योंकि राजकोट चांदी का बड़ा मार्केट है और साथ ही अन्य कारोबार के लिए भी बड़ा बाजार है। उधर इंदौर भी मप्र की सबसे बड़ी व्यापारिक राजधानी और सराफा कारोबार है। ऐसे में हर दिन कई हवाला कारोबारी माल को इधर से उधर भेजते हैं। लेकिन अभी चुनाव के चलते जांच चौकियों पर सख्ती होने के कारण इन्होंने माल भेजने का नया तरीका बसों में पार्सल के रूप में निकाला है। 

ये खबर भी पढ़िए..बोल हरि बोल : हवा में बीजेपी… मंत्रीजी भी उड़ेंगे, कुएं में भांग और पंडितजी की गोली

डिलीवरी बॉय ने रखा सवा करोड़ नकदी, चांदी का बोरा

अब डिलीवरी बॉय बस के ऑफिस से पार्सल बुक नहीं करते हैं, नहीं तो रिकार्ड में आ जाएगा। यह रास्ते में बस रूकवाकर पार्सल रख देते हैं। बदले में ड्राइवर को कुछ रुपए दे देते हैं। डिलीवरी बाय कई बार साथ चलते हैं या फिर उनका दूसरा बंदा आगे किसी स्टॉप पर ड्राइवर से यह पार्सल उठा लेता है। यह एक सुरक्षित तरीके से हवाला हो जाता है। 

ये खबर भी पढ़िए...खजुराहो लोकसभा का दंगल : BJP को नहीं मिलेगा वॉकओवर, नामांकन खारिज होने के बाद जानें INDIA गठबंधन का प्लान

इस मामले में क्या हुआ ?

विष्णु नाम का डिलीवरी बाय गंगवाल बस स्टैंड के आगे से बस में बैठा था। उसने ड्राइवर को रुपए और चांदी का बोरा पार्सल बताकर बस की डिक्की में रखा। शुक्रवार रात राहुल ट्रेवल्स की बस क्रमांक MP13ZF6432 इंदौर से राजकोट के लिए निकली।  रात 12.30 बजे बस पिटोल चेकपोस्ट पर पहुंची. जो मप्र की आखरी चेकपोस्ट है। यहां    SST, FST के साथ झाबुआ पुलिस ने संयुक्त रूप से बस की चेकिंग की।  बस की डिक्की को खोला तो एक बोरे में रुपए और चांदी की सिल्लियां मिली। ड्राइवर नहीं बता पाया कि रुपए और चांदी का मालिक कहां गया।  बस में 16-17 यात्री सवार थे। सभी से रुपए के बारे में पूछा गया, लेकिन कोई सामने नहीं आया।

ये खबर भी पढ़िए...Lok sabha election 2024 : मध्य प्रदेश की इन सीटों पर हैं एक नाम वाले कई कैंडिडेट, जानें कौन हैं वो प्रत्याशी

ड्राइवर को नहीं पता कहां उतर गया डिलीवरी बाय

लावारिस रुपए की पुलिस ने गिनती की तो 1 करोड़ 28 लाख रुपए निकले। 22 किलो 600 ग्राम चांदी निकली।राइवर ने पुलिस पूछताछ में कोरियर वाले विष्णु के बारे में बताया। पुलिस ने बस के ड्राइवर विनोद हिरवे और योगेश डंडोरे से पूछताछ की तो पता चला कि जो युवक रुपए और चांदी का बोरा लेकर बस में सवार हुआ था उसका नाम विष्णु है। वो कोरियर कंपनी में काम करता है। अक्सर पार्सल लेकर वो बस से आता-जाता है। ऑफिस से टिकट बुक नहीं कराता। रास्ते से पैसेंजर बनकर किसी भी बस में बैठ जाता है। ड्राइवर भी पार्सल के एवज में कुछ रुपए लेकर अपना खर्चा-पानी निकाल लेते हैं। 

सारा रुपया-चांदी हवाला रैकेट का हिस्सा 

पिटोल चौकी प्रभारी पल्लवी भावर को इनपुट मिला था कि राहुल ट्रेवल की बस में हवाला के जरिए रुपए और चांदी ले जाई जा रही है। पार्सल ले जाने वाला युवक विष्णु कब बस से उतरा ये किसी को नहीं पता। विष्णु पिटोल चेकिंग टोल पर बस से उतर गया या फिर उसे धार में पता चल गया था कि पुलिस को मुखबिरी हो गई है। वो बस में स्टाप के बाद सवार हुआ या नहीं।

Income Tax Department राहुल ट्रैवल्स बस SST FST SP Padmavilochan Shukla Bhikaji 1.25 करोड़ कैश 22 किलो 600 ग्राम चांदी