खजुराहो लोकसभा का दंगल : BJP को नहीं मिलेगा वॉकओवर, नामांकन खारिज होने के बाद जानें INDIA गठबंधन का प्लान

मध्यप्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट पर सपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द होने से एमपी से लेकर यूपी तक सियासत तेज हो गई है। INDIA ब्लॉक ने कहा है कि वह मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में से एक का समर्थन करेगा।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

खजुराहो लोकसभा सीट पर गदर

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा ( Khajuraho Lok Sabha ) सीट पर सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन रद्द होने से एमपी से लेकर यूपी तक सियासत तेज हो गई है। इंडिया गठबंधन को लगे झटका से सपा के अध्यक्ष बीजेपी पर बिफर पड़े। उन्होंने सोशल मीडिया जहां अपना गुस्सा निकालना शुरू कर दिया है । दूसरी ओर बीजेपी खेमे में इससे खुशी की लहर है। माना जा रहा है कि सपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द होना बीजेपी के लिए इस सीट पर वॉकओवर मिलने जैसा है। इस सीट को लेकर  INDIA गठबंधन ने कहा है कि वह मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में से एक का समर्थन करेगा।  दरअसल इस सीट पर समाजवादी पार्टी ( सपा ) की मीरा यादव का नामांकन पत्र खारिज हो गया है जिसके बाद इंडिया ब्लॉक ने इस बात की घोषणा की गई। 

ये खबर भी पढ़िए...Lok sabha election 2024 : मध्य प्रदेश की इन सीटों पर हैं एक नाम वाले कई कैंडिडेट, जानें कौन हैं वो प्रत्याशी

कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना

मध्यदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने भी इसे लेकर बीजेपी पर जमकर निशाना साधा और रिटर्निंग ऑफिसर के इस फैसले को लोकतंत्र की हत्या करार दिया। भोपाल के कांग्रेस कार्यालय में शनिवार को हुई इंडिया गठबंधन के घटक दलों की बैठक में भी खजुराहो से प्रत्याशी के नामांकन निरस्त होने का मुद्दा छाया रहा। बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी कि खजुराहो से बीजेपी को वाकओवर नहीं दिया जाएगा। इधर बीजेपी चुटकी ले रही है कि दोनों पार्टियों ने पहले ही खजुराहो में सरेंडर कर दिया था, वो चुनाव लड़ना ही नहीं चाहती थी। खजुराहो में वीडी शर्मा दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं और ये सीट बीजेपी के मजबूत गढ़ों में से एक है। चुनाव का परिणाम अब चाहे जो भी रहे, लेकिन एक बात तय है। सपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द होना इंडिया गठबंधन के लिए किसी बड़े सदमे से कम नहीं है।

ये खबर भी पढ़िए...मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम का मिजाज, भोपाल में कई स्थानों पर बूंदाबांदी, जिलों बारिश का अनुमान

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने बोला हमला

इस मामले में सपा प्रमुख अखिलेश यादव की प्रतिक्रिया सामने आ गई है।  उन्होंने कहा कि खजुराहो सीट से इंडिया ब्लॉक की सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन निरस्त करना सरेआम लोकतंत्र की हत्या है।  कहा जा रहा है कि हस्ताक्षर नहीं थे तो फिर ये देखने वाले अधिकारी ने फार्म लिया ही क्यों। ये सब बहाने हैं और हार चुकी बीजेपी की हताशा है। उन्होंने कहा कि जो कैमरे के सामने छल कर सकते हैं, वो फार्म मिलने के बाद पीठ पीछे क्या-क्या साज़िश रचते होंगे।  इस घटना की भी न्यायिक जांच हो, किसी का पर्चा निरस्त करना लोकतांत्रिक अपराध है।

ये खबर भी पढ़िए...ग्वालियर कलेक्ट्रेट की महिला कर्मचारी ने तहसीलदार पर लगाए गंभीर आरोप

इंडिया गठबंधन ने सपा के लिए छोड़ी थी खजुराहो सीट

इंडिया गठबंधन के सीट बंटवारे के तहत कांग्रेस ने खजुराहो सीट समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ दी । बीजेपी ने इस सीट पर अपने प्रदेश अध्यक्ष  विष्णु दत्त शर्मा (VD Sharma) को इस सीट से मैदान में उतारा है। कांग्रेस के एक नेता ने कहा, हम भाजपा के खिलाफ उम्मीदवारों में से एक का समर्थन करेंगे। हम बीजेपी को सबक सिखाएंगे।

ये खबर भी पढ़िए...Surya Grahan 2024 : साल के पहले सूर्यग्रहण पर 54 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग, नोट करें समय

इस वजह से हुआ था नामांकन खारिज

कांग्रेस की प्रदेश इकाई के प्रमुख जीतू पटवारी ने बताया कि मीरा यादव दोपहर 12 बजे से जिलाधिकारी के कार्यालय में मौजूद थीं लेकिन वह नहीं पहुंचे। उन्होंने जिलाधिकारी को भी कई बार फोन किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।  पटवारी के दावे का समर्थन करते हुए सपा की प्रदेश इकाई के प्रमुख मनोज यादव ने घटनाक्रम के आलोचना की थी । 

 

India बीजेपी Khajuraho Lok Sabha खजुराहो लोकसभा सीट सपा प्रत्याशी मीरा यादव