ASI सर्वे का 98वां दिन : भोजशाला सर्वे में 7 अवशेष मिले, सर्वे समाप्त, अब बनेगी रिपोर्ट

मध्यप्रदेश की धार भोजशाला में केंद्रीय पुरातत्व विभाग की टीम ने आज 98वें दिन सर्वे कार्य किया। सर्वे के बाद आज भोजशाला के बाहरी उत्तर पूर्वी कोने में खुदाई के दौरान 7 अवशेष मिले हैं। जिनमें कल निकले माता की मूर्ति का हिस्सा भी है...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
98th day ASI survey
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ASI सर्वे का 98वां दिन : सर्वे की समाप्ति से पहले धार भोजशाला में आज  98वें दिन भी गुरुवार, 27 जून को सर्वे कार्य हुआ। इसके बाद हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा ने बताया कि सुबह से शुरू हुआ सर्वे शाम छह बजे तक चला। इसमें आज जो 7 अवशेष मिले हैं उनमें बुधवार को जो माता प्रतिमा के अवशेष मिले थे। आज उसके शेष भाग गर्दन का हिस्सा सहित छह अन्य अवशेष प्राप्त हुए हैं। इनमें स्तंभ, आड़े बीम आदि हैं। साथ ही 4 इंच की ब्रह्मा जी की मूर्ति है बाकी बीम के आड़े हिस्से व स्तम्भ के अवशेष है।

प्राचीन भोजशाला हिंदू धर्म का अंश है

धार भोजशाला में हिंदू-मुस्लिम पक्ष के दावों को लेकर हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की सर्वे की मांग को लेकर 22 मार्च को इंदौर हाईकोर्ट में पिटीशन के बाद शुरू हुए ASI सर्वे में अब तक कई अवशेष मिले हैं। इसमें हिंदू पक्षकारों के अनुसार माता वाग्देवी, भगवान गणेश, भगवान श्री कृष्ण, भगवान विष्णु, भगवान ब्रह्मा, हनुमान सहित भैरवनाथ और अन्य देवताओं की प्रतिमाओं के साथ-साथ कई अवशेष मिल चुके हैं। इससे पता चलता है कि प्राचीन भोजशाला हिंदू धर्म का अंश है। मुस्लिम पक्षकार भी अपने दावे करते हुए लगातार हिंदू पक्षकारों के दावों का खंडन कर एएसआई के सर्वे पर सवाल भी खड़े करता रहा। 

ये खबर भी पढ़ें...

ASI सर्वे का 97वां दिन : भोजशाला में 8 अवशेष मिले, नृसिंह अवतार की मूर्ति और देवी आकृतियां भी मिली

तीन माह से बगैर रुके सर्वे का काम हुआ

एएसआई की टीम के अधिकारियों ने 22 मार्च से यहां सर्वे शुरू किया, पहले कोर्ट ने 6 सप्ताह का समय दिया था। हालांकि, केंद्रीय पुरातत्व विभाग की टीम की ओर से अतिरिक्त समय की मांग की गई। जिसमें 8 सप्ताह सर्वे के लिए और दिया गया था। करीब तीन माह से बगैर रुके एएसआई के अधिकारी और कर्मचारी नियमित रूप से यहां पर सर्वे कर रहे हैं। अवकाश के दिनों से लेकर बारिश के बावजूद अधिकारियों ने सुबह से लेकर शाम तक यहां पर काम किया है। धार में पहली बार सर्वे का काम इतने बड़े स्तर पर चला है।

यहां पर छोटे-बड़े करीब 1700 अवशेष मिले

मिट्टी हटाने के दौरान यहां पर छोटे-बड़े करीब 1700 अवशेष मिले हैं, जिन्हें भी संरक्षित एएसआई की टीम द्वारा किया गया है। सर्वे के बाद गोपाल शर्मा ने बताया की  भोजशाला के बाहरी उत्तर पूर्वी कोने, कमाल मौलाना दरगाह के पश्चिम से उत्खनन के दौरान 7 अवशेष प्राप्त हुए हैं। जिनमें कल निकले देवी की मूर्ति का हिस्सा है, साथ ही 4 इंच की ब्रह्मा जी की मूर्ति है। बाकी बीम के आड़े हिस्से और स्तम्भ के अवशेष है। क्लीनिंग के बाद फोटो सबमिट करेंगे तो पता चल जाएगा कि किस तरह की आकृति है। जो 2003 के बाद सामग्री लाकर रखी है, हमारी आपत्ति थी कि सर्वे में शामिल न हो और उनका साल तारीख लिखी जाए। न कि जो सामने वालों की मंशा थी, वह सर्वे में आ जाए। कोर्ट ने एएसआई की टीम को 2 जुलाई को सर्वे की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा था, साथ ही प्रकरण की अगली सुनवाई की तारीख 4 जुलाई नियत है। ऐसे में अधिकारियों का पूरा फोकस दस्तावेजीकरण सहित रिपोर्ट बनाने की और है। 

अब रिपोर्ट बनाने पर फोकस

ASI टीम के सर्वे अधिकारी ने बताया कि हाईकोर्ट की दी गई समय सीमा आज समाप्त हुई। और सर्वे का विधिवत समापन किया गया, आगे लिस्टिंग का मेंटेनेंस और रिपोर्ट तैयार करने का काम जारी रहेगा। मंगलवार हिन्दू पक्ष के लिए ओर शुक्रवार मुस्लिम पक्ष के लिए छूट रहेगी, बाकी अगले आदेश तक प्रतिबंध यथावत रहेगा। मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने कहा सर्वे आज से बंद हो गया है अब फिजिकल एक्जीबिशन का काम नहीं होगा। टीम अब लिस्टिंग रिपोर्ट तैयार करने का काम करेगी। खुदाई में स्वरूप बिगाड़ने ओर चेंज करने का आरोप लगाया हैं। 2003 के बाद की चीजो को सर्वे में शामिल नही करने ओर आपत्ति दर्ज कराने की बात कही।

ASI सर्वे का 98वां दिन, केंद्रीय पुरातत्व विभाग, धार भोजशाला

केंद्रीय पुरातत्व विभाग ASI hindi news live धार भोजशाला