Good News: इंदौर की एक ऐसी एकेडमी जो दे रही फ्री में फिजिकल ट्रेनिंग

अगर आपकी चाहत एमपी पुलिस या इंडियन आर्मी, एयरफोर्स, नेवी, ऑल स्टेट पुलिस, स्पेशल पुलिस में जाने की है, और पैसे की तंगी की वजह से कोई एकेडमी ज्वाइन नहीं कर पा रहें हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

Advertisment
author-image
Sajal Kumar
New Update
Indore

Indore free physical training

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अगर आपकी इच्छा एमपी पुलिस या इंडियन आर्मी, एयरफोर्स, नेवी, ऑल स्टेट पुलिस, स्पेशल पुलिस में जाने की है, और पैसे की तंगी की वजह से कोई एकेडमी ज्वाइन नहीं कर पा रहें हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।  मध्य प्रदेश के इंदौर में ओपी जायसवाल फिजिकल एकेडमी है, जो फ्री में फिजिकल की ट्रेनिंग ( free physical training ) देती है। यहां अभ्यर्थियों से एक रुपया भी नहीं लिया जाता है। इस एकेडमी में पिछले 25 साल से फिजिकल ट्रेनिंग की तैयारी कराई जा रही है।

ये खबर भी पढ़े...

ITI ADMISSION 2024: प्रवेश प्रक्रिया शुरू, पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी

इंदौर ( Indore ) के चिमनबाग ग्राउंड पर एथलीट ओपी जायसवाल युवाओं को शारीरिक रूप से मजबूत बनाने के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाते हैं। जिससे प्रतियोगी परीक्षाओं के बाद छात्रों को फिजिकल देने में किसी भी तरह की परेशानी न हो।

प्रोफेशनल ट्रेनिंग

ग्राउंड में रोजाना सुबह 3 से 4 घंटे की आर्मी बेस्ड यानी प्रोफेशनली ट्रेनिंग करवाई जा रही है। सबसे पहले प्रशिक्षण ले रहे लोगों को ट्रेनिंग रनिंग से होती है। उसके बाद ऊंची कूद, गोला फेंक कराया जाता है। इसके बाद फिजिकल टेस्ट भी लिया जाता है। सुबह 2 घंटे चिमन बाग और उसके बाद 2 घंटे गांधी हाल में ट्रेनिंग होती है। इसमें करीब 300 युवा शामिल होते हैं।

ये खबर भी पढ़े...

भोपाल में इंसान बना जानवर, क्रूरता की हदें पार, डॉग के साथ किया सेक्स

बच्चो को सही दिशा देने की चाहत

ओपी जायसवाल बताते हैं कि जब 25 साल पहले यहां कसरत और दौड़ के लिए आता था, तो देखा कई ऐसे विद्यार्थी है, जिन्हें सही मार्गदशन नहीं मिल रहा है। कुछ बच्चे जो घर से निकले तो हैं, लेकिन यहां आकर निराशा से घिरे हैं। नशे और अपराध में भी उलझते जा रहे हैं। जिसके कारण उन्हें सफलता नहीं मिल रही। उन्हीं बच्चो को सही दिशा देने का फैसला लिया है।

ये खबर भी पढ़े...

DIC Recruitment 2024: मैनेजर समेत अन्य पदों पर भर्ती, 31 मई लास्ट डेट

ज्यादा से ज्यादा युवाओं को फिजिकल ट्रेनिंग देना ही मेरा उद्देश्य है। यही कारण है कि निःशुल्क ट्रेनिंग की खबर सुनकर मध्यप्रदेश के कई जिलों से युवा यहां आकर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। सैकड़ों दर्जन लोगों का चयन भी हो चुका है। जिन बच्चों को आर्थिक सहायता की जरूरत होती है, उनकी भी मदद की जाती है। अब तक हजारों देश के सैनिक तैयार कर चुके हैं, जो प्रदेश में ही अच्छे पद पर कार्यरत हैं।

ये खबर भी पढ़े...

इंदौर में 79 गांवों में धारा 16 की कहानी- 2500 करोड़ की 800 एकड़ जमीन पर कॉलोनी मंजूरी रिश्वत के हिस्सों को लेकर उलझी

ट्रेनिंग देने के लिए खेल जीवन से सन्यास लिया

एथलीट ओपी जायसवाल ने बच्चो को ट्रेनिंग देने के लिए समय से पहले अपने खेल जीवन से सन्यास लिया। एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज करवाया है। वर्तमान में वह फायर स्टेशन में काम करते है। अपने काम से फुरसत मिलते ही बच्चो को देश की सेवा और नशा मुक्ति के लिए जागरूकता अभियान चलाते हैं।

 

इंदौर Indore free physical training