बाबा रामदेव की पतंजलि 800 ग्राम पैकेट में 7 रुपए की कम बिस्किट दे रही, एक लाख का जुर्माना

इंदौर के कनाडिया निवासी व्यक्ति ने जागरूक उपभोक्ता समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश अमोलिया के माध्यम से नापतौल विभाग में एक शिकायत दर्ज कराई। शिकायतकर्ता के मुताबिक पतंजलि बिस्किट का 125 रुपए में 800 ग्राम का पैकेट खरीदा, जिसमें 52 ग्राम कम थीं...

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
pic
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता @.INDORE.  बाबा रामदेव ( Baba Ramdev ) और आचार्य बालकृष्ण के साथ उनकी कंपनी पतजंलि ( Patanjali ) की मुश्किलें कम ही नहीं हो रही हैं। अब इन्हें सात रुपए की 52 ग्राम बिस्किट कम पैक करना भारी पड़ गया। कंपनी पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगा है। 

ये खबर भी पढ़िए...MP : हैदरी मस्जिद में लगे, मोदी-मोदी के नारे, अब क्यों शुरू हुआ विरोध

ये खबर भी पढ़िए...कमलनाथ के करीबी विधायक नीलेश उईके के घर पुलिस का छापा,जानें क्या मिला

ये खबर भी पढ़िए...पूजा करते Digvijay Singh की फोटो वायरल, CM Mohan Yadav ने कसा तंज

नापतौल विभाग ने नापा तो 53.50 ग्राम वजन कम निकला



इंदौर के कनाडिया निवासी व्यक्ति ने जागरूक उपभोक्ता समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश अमोलिया के माध्यम से नापतौल विभाग में एक शिकायत दर्ज कराई। इसमें कहा गया कि उन्होंने डी मार्ट मेसर्स एवेन्यू सुपर मार्टस लिमिटेड कनाडिया से पतंजलि बिस्किट का 125 रुपए में 800 ग्राम का पैकेट खरीदा। इसमें शंका होने पर तौला तो वजन कम था। नापतौल विभाग के निरीक्षक केआर चौधरी पास यह पैकेट लेकर गए। तौल कर देखा गया तो 800 ग्राम की जगह इसमें केवल 746.70 ग्राम पाया गया, 53.30 ग्राम वजन कम पाया गया। इसकी कीमत करीब 7 रुपए होती है। 

नपतौल विभाग ने लगाया 1.40 लाख का अर्थदंड

इस शिकायत के बाद विभाग ने पतंजलि कंपनी, पैकेट पैक करने वाले मेसर्स दिव्या एसआरजे फूड्स एलएलपी और डी मार्ट तीनों को नोटिस जारी किए गए। उपनियंत्रक एसए खान नापतौल विभाग ने सभी पक्षों को सुना। इसमें सभी ने गलती मानी। इसके बाद पतजंलि पर एक लाख का, बाकी डीमार्ट और दिव्या एसआरजे फूड्स पर 20-20 हजार रुपए का अर्थदंड लगया गया। खान ने बताया कि तीनों ने यह कुल राशि 1.40 लाख रुपए जमा भी करा दी है।

ये खबर भी पढ़िएAmarnath Yatra 2024 : MP Online पर आज से यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

Baba Ramdev Patanjali