फर्जी दिव्यांग सर्टिफिकेट देकर 157 ने ली नौकरी, सभी होंगे बर्खास्त

मध्‍य प्रदेश के भिंड में 157 शिक्षकों ने फर्जी दिव्यांग सर्टिफिकेट बनवाकर शिक्षक की नौकरी ले ली। डेढ़ साल पहले सामने आए मामले में अफसर लगातार शिक्षकों को बचाने की कोशिश कर रहे थे...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
भिंड में 157 शिक्षक होंगे बर्खास्त
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भिंड जिले में दिव्यांग कोटे से शिक्षकों की भर्ती में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है ( teacher job scam )। यहां दिव्यांगता का फर्जी सर्टिफिकेट ( fake handicap certificate ) बनवाकर 157 लोगों ने सरकारी शिक्षक की नौकरी ले ली। यह सभी भर्तियां दो साल पहले 2022 में हुई थीं। अब इस मामले का खुलासा हुआ है।

आंख के डॉक्टर ने बनाया पैरों की दिव्यांगता का सर्टिफिकेट

शिक्षक भर्ती में गड़बड़ी की जांच में कई लापरवाहियों का खुलासा हुआ है। दिव्यांग कोटे से नौकरी लेने लोगों ने फर्जी प्रमाण पत्र बनाए। यह प्रमाण पत्र भी में उन डॉक्टर्स से बनवाए गए हैं जो इसके लिए पात्र नहीं है।

जैसे ईएनटी डॉक्टर ने हड्डी और मेंटल हेल्थ के सर्टिफिकेट बना दिए। हड्डी के विशेषज्ञ डॉक्टर ने मेंटल हेल्थ, विजुअल हैंडीकैप और हियरिंग हैंडीकैप के सर्टिफिकेट बना दिए। इसी तरह अन्य डॉक्टर्स ने भी उस बीमारी या दिव्यांगता के सर्टिफिकेट बनाए हैं जिसके वे विशेषज्ञ नहीं हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

स्‍कूल प्रवेशोत्‍सव में फर्जीवाड़ा : पढ़ाने वाले अफसरों की लिस्ट में ‘सिटी बस ऑफिस’, ‘वायरलेस टेलीफोन’ जैसे नाम

मेडिकल बोर्ड के बजाय एकल डॉक्टर के सर्टिफिकेट

नियमों के मुताबिक किसी भी सरकारी नौकरी में भर्ती के लिए मेडिकल बोर्ड की तरफ से जारी सर्टिफिकेट को मान्य किया जाता है। भिंड में 157 फर्जी दिव्यांग भर्तियों की जांच में एकल डॉक्टर्स द्वारा जारी किए सर्टिफिकेट मान्य किए गए हैं। 157 में से ज्यादातर शिक्षकों की भर्तियों में एकल डॉक्टर के बनाए फर्जी दिव्यांग सर्टिफिकेट लगे हुए हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

MP : अचानक स्कूल पहुंच गए कमिश्नर , शिक्षकों की लगाई क्लास , हेडमास्टर और 3 टीचर निलंबित , जानें क्यों हुई कार्रवाई

शिक्षकों को बचा रहे थे अफसर

शिक्षक भर्ती में गड़बड़ी का यह मामला डेढ़ साल पहले ही पकड़ में आ गया था। उस समय प्रदेश के अन्य जिलों में भी ऐसी गड़बड़ियां देखने को मिली थी। इसके बाद मुरैना, छतरपुर, टीकमगढ़ और ग्वालियर सहित अन्य जिलों से 205 शिक्षक बर्खास्त किए गए थे।

भिंड में शिक्षकों को बचाने के लिए अफसरों ने जांच रिपोर्ट दबाकर रखी। अब इन सभी शिक्षकों पर हुई जांच की रिपोर्ट शिक्षण संचालनालय को भेज  दी गई है। विभाग द्वारा ही इन शिक्षकों को बर्खास्त करने का निर्णय लिया जाएगा। 

ये खबर भी पढ़िए...

भोपाल में छपा था UP की RO-ARO परीक्षा का पर्चा, सरगना राजीव नयन का है भोपाल कनेक्शन

शिक्षक भर्ती में गड़बड़ी fake handicap certificate teacher job scam दिव्यांग कोटे से शिक्षकों की भर्ती दिव्यांग कोटे से शिक्षकों की भर्ती में बड़ा फर्जीवाड़ा फर्जी दिव्यांग सर्टिफिकेट