MP : अचानक स्कूल पहुंच गए कमिश्नर , शिक्षकों की लगाई क्लास , हेडमास्टर और 3 टीचर निलंबित , जानें क्यों हुई कार्रवाई

मध्‍य प्रदेश के शहडोल में सरकारी स्कूलों का हाल बेहाल है। कुछ स्कूलों को छोड़ दिया जाए तो ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी स्कूलों के हालात भगवान भरोसे ही हैं। अब नए शिक्षा सत्र में कमिश्नर ने स्कूलों का निरीक्षण किया तो शिक्षा व्यवस्था का पोल खुल गई।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP Shahdol Commissioner BS Jamod Headmaster 3 teachers suspended
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश में 18 जून से नए शिक्षा के साथ स्कूलों की शुरुआत हो चुकी है। स्कूल खुलते ही शहडोल संभाग के कमिश्नर बीएस जामोद सक्रिय नजर आ रहे हैं। शिक्षा व्यवस्था जानने के लिए कमिश्नर लगातार स्कूलों का भ्रमण कर रहे हैं। इस दौरान कमिश्नर बीएस जामोद ने बुधवार को विभिन्न स्कूलों और छात्रावासों का निरीक्षण किया। 

पचगांव के 3 टीचर और हेड मास्टर सस्पेंड

कमिश्नर बीएस जामोद ने जिला मुख्यालय से लगभग 10 से 15 किलोमीटर दूर पचगांव के माध्यमिक शाला का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने अव्यवस्थाएं पाए जाने पर शासकीय माध्यमिक शाला पचगांव के तीन शिक्षक और हेड मास्टर को सस्पेंड करने के मौके पर ही निर्देश दे दिए।  वहीं कमिश्नर ने बच्चों के शैक्षणिक स्तर की जांच की। इस दौरान सातवीं और आठवी क्लास के छात्र-छात्राओं को ठीक से हिन्दी की किताब तक पढ़नी नहीं आई।

औचक निरीक्षण करने पहुंचे कमिश्नर

शासकीय माध्यमिक शाला पचगांव में किसी को अंदाजा भी नहीं था कि कमिश्नर साहब औचक निरीक्षण करने आ जाएंगे। वही टीचर पुराने अंदाज में स्कूल में पहुंचे हुए थे। कुछ तो स्कूल से गायब थे। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने स्कूल में टीचर्स के संबंध में हेड मास्टर से जानकारी मांगी, हेड मास्टर ने बताया कि पचगांव स्कूल में टोटल 9 शिक्षक और एक भृत्य पदस्थ है। जिनमें से तीन शिक्षक मनमाने तौर पर बगैर सूचना दिए अनुपस्थित हैं। 

स्कूल से गायब थे टीचर

इस बात को सुनते ही कमिश्नर नाराज हुए और कमिश्नर ने शिक्षकों के मनमाने तौर पर एब्सेंट होने पर कड़ी नाराजगी जताई। और निर्देश दिया कि स्कूल से मनमाने तौर पर अनुपस्थित शिक्षक सरिता द्विवेदी, कामना श्रीवास्तव और सुग्रीव मिश्रा को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाए। ये निर्देश वहां उपस्थित सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग आनंद राय सिन्हा को दिए गए।

MP Shahdol Commissioner BS Jamod Headmaster 3 teachers suspended NEW

जब क्लास में हुई एंट्री तो खुल गई पोल

इसके बाद कमिश्नर क्लास में पहुंचे और बच्चों से बात की. इस दौरान कक्षा छठवीं और सातवीं के छात्रों से किताबें पढ़वाई. कक्षा छठवीं एवं सातवीं के विद्यार्थी सही ढंग से किताब भी नहीं पढ़ सके. हिंदी की किताब भी सही ढंग से नहीं पढ़ सके. जिस पर कमिश्नर ने कड़ी नाराजगी व्यक्ति की। स्कूल में उपस्थित बच्चों की पढ़ाई का स्तर काफी कम होने पर शिक्षकों को फटकार लगाई और कड़ी निगरानी नहीं रखने पर हेड मास्टर की जवाबदेही तय कर दी। पचगांव स्कूल के हेड मास्टर बैजनाथ प्रजापति को भी निलंबित करने के निर्देश सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग आनंद राय सिन्हा को दिए।

ये खबर भी पढ़ें... MP में तेज रफ्तार कार ने दो बाइक सवारों को रौंदा , 4 लोगों की दर्दनाक मौत , 1 गंभीर

देश की राजधानी नहीं बता पाए बच्चे

निरीक्षण के दौरान लापरवाही को लेकर कमिश्नर काफी नाराज नजर आए। कमिश्नर ने छात्रों से चर्चा भी की। इस दौरान कमिश्नर ने बच्चों से देश का नाम, देश की राजधानी, प्रधानमंत्री का नाम, प्रदेश के मुख्यमंत्री के बारे में भी पूछा। जिस पर काफी कम बच्चों ने सही जवाब दिए। इस दौरान कमिश्नर ने उपस्थित छात्रों से प्रवेश उत्सव के समय अभिभावकों की उपस्थिति की भी जानकारी मांगी। जिस पर बच्चों ने बताया कि स्कूल में किसी भी छात्राओं के अभिभावक नहीं आए थे। जिस पर कमिश्नर ने शिक्षकों से जानकारी ली और अभिभावकों को प्रवेश उत्सव के दिन नहीं आमंत्रित करने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की।

ये खबर भी पढ़ें... NEET कराने वाली एजेंसी NAT की CUET पर भी जताया संदेह , कांग्रेसी बोले- DAVV में प्रवेश के लिए दलाल सक्रिय

खामियों को देखकर गुस्साए कमिश्नर

वहीं जब कमिश्नर ने छात्रों को 100 में 12 का भाग देने के लिए कहा तो गणित के इस प्रश्न का जवाब कोई हल नहीं कर पाया। जिस पर कमिश्नर ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की और स्कूल के छात्र-छात्राओं के दयनीय शैक्षणिक स्तर के लिए प्रधानाध्यापक को तत्काल निलंबित करने के निर्देश दिए। साथ ही मनमाने तौर से अनुपस्थित रहने पर 4 शिक्षकों पर निलंबन की कार्रवाई की।

ये खबर भी पढ़ें... स्पीकर के लिए​ फिर​ बिरला का नाम, राहुल नेता प्रतिपक्ष बने तो 20 साल में पहली बार संभालेंगे संवैधानिक पद

ये खबर भी पढ़ें... MP : अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी घोषित , जानें किस पर जताया भरोसा

शहडोल कमिश्नर बीएस जामोद, शहडोल में हेडमास्टर और 3 टीचर निलंबित, शिक्षा व्यवस्था की खुली पोल, कमिश्नर ने शिक्षकों की लगाई क्लास, शहडोल न्यूज

शहडोल न्यूज कमिश्नर ने शिक्षकों की लगाई क्लास शिक्षा व्यवस्था की खुली पोल शहडोल में हेडमास्टर और 3 टीचर निलंबित शहडोल कमिश्नर बीएस जामोद