Chemical device case जांच में बड़ा खुलासा, बरामद रैम असली नहीं नकली, करोड़ों में बेचने की थी डील

उत्तराखंड पुलिस ने केमिकल डिवाइस मामले में भोपाल के दो आरोपियों समेत पांच को गिरफ्तार किया था। केस के छठे आरोपी रशीद उर्फ समीर को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
Chemical device case
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

केमिकल डिवाइस केस में भोपाल के दो युवकों समेत पांच आरोपियों को उत्तराखंड पुलिस ने गिरफ्तार किया था। वहीं केस के छठे आरोपी सहरनपुर के रहने वाले रशीद उर्फ समीर को भी गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपी समीर से पूछताछ में चौंकाने वाले खुलासे सामने आए हैं। आरोपी ने बताया कि बरामद रेडियो एक्टिव मटेरियल (RAM) असली नहीं है, असली की तरह कॉपी कर इस रैम को तबरेज ने तैयार किया था।

ये खबर भी पढ़िए...Chemical device case मामले में नया खुलासा, 2 करोड़ में डिवाइस को बेचने के लिए की थी डील

करोड़ों की ठगी की थी प्लानिंग

समीर ने पुलिस को बताया कि नकली को असली बताकर तबरेज इसे बेचना चाहता था। इससे वह करोड़ों रुपए की ठगी करना चाहता था। सोमवार को पुलिस ने रशीद को भी कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया।

पुलिस की अब तक की जांच में सामने आया कि भोपाल के दोनों आरोपी अभिषेक और जैद को मशीन बेचकर मिलने वाली रकम को सुरक्षित सहारनपुर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी मिली थी।

ये खबर भी पढ़िए...17 जुलाई को रहेगा सार्वजनिक अवकाश, बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज, बैंक और सरकारी दफ्तर

जानें क्या है पूरा मामला

देहरादून में उत्तराखंड पुलिस ने भोपाल के दो युवकों को केमिकल डिवाइस के साथ गिरफ्तार किया है। इनके साथ उत्तरप्रदेश और दिल्ली के तीन युवक भी पकड़े गए हैं। यह गिरफ्तारी एक उच्च-स्तरीय सुरक्षा ऑपरेशन का हिस्सा थी, जिसमें बुलंदशहर (उत्तरप्रदेश) से रेडिएशन इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम बुलाई गई थी। पूरी खबर thesootr के इस लिंक पर क्लिक कर देखें - ( भोपाल के दो युवकों केमिकल डिवाइस के साथ गिरफ्तार, परीक्षण के लिए भेजा भाभा परमाणु केंद्र )

डिवाइस में गलत तरीके से केमिकल का उपयोग

एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि जांच में रेडियो एक्टिव मटेरियल (RAM) में तरल पदार्थ होने की बात सामने आई है। डिवाइस में केमिकल की जांच भाभा एटोमिक रिसर्च सेंटर ने की। जिसमें जांच टीम ने बिना किसी मापदंड के डिवाइस में गलत तरीके से केमिकल का उपयोग किए जाने की रिपोर्ट दी है। 

डिवाइस के साथ ही रेडियोग्राफी कैमरा भी मिला है। पुलिस ने आरोपी सुमित पाठक, तबरेज आलम, सरवर हुसैन, जैद अली और अभिषेक जैन के खिलाफ धाराएं बढ़ाई है। केस में पूर्व आयकर अधिकारी को भी नामजद किया गया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

Bhopal News in Hindi bhopal news hindi MP News भोपाल न्यूज Bhopal News Chemical device केमिकल डिवाइस Mp news in hindi