सरकार आपको देगी 8 हजार रुपए , बस करना होगा ये काम, यहां करें अप्लाई

मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत चयनित युवाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा साथ ही उन्हें हर महीने 8 हजार रुपए स्टाइपेंड के तौर पर मिलेंगे।

author-image
Ravi Singh
New Update
Chief Minister Youth Internship Scheme
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Chief Minister Youth Internship Scheme : युवाओं के लिए सरकार आए दिन कुछ न कुछ योजना लेकर आती है। ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार ने 2022 से एक नई योजना की शुरुआत की है। यह योजना उन लोगों के लिए है, जिन लोगों ने ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट कर किया है। इस योजना के जरिए मध्य प्रदेश के युवाओं को विकास योजना का कार्य अनुभव मिलेगा। मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 ( Chief Minister Youth Internship Scheme 2024 )  में करीब 4695 युवाओं सिलेक्शन होगा।

Chief Minister Youth Internship Scheme 2024

मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत चयनित युवाओं को इस योजना का लाभ उठाने को मिलेगा साथ ही उन्हें हर महीने 8000 रुपए स्टाइपेंड के तौर पर मिलेंगे। हर विकासखंड में 15 इंटर्न्स की नियुक्ति होगी। 313 विकास करो में 4695 इंटर्न्स सिलेक्ट होंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

विदेश से एमबीबीएस करने वालों की संख्या में होगी कमी, बिगड़ते संबंधों का होगा असर

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

कैंडिडेट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 आधिकारिक वेबसाइट services.mp.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएग। मेरिट लिस्ट में जो लोग शामिल होंगे, उन्हें इंटरव्यु के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद जो लोग इंटरव्यु में सिलेक्ट होंगे, उन्हें इंटर्नशिप के लिए चुन लिया जाएगा। 

ये खबर भी पढ़ें...

CAREER COURSE: 12वीं के बाद ये कोर्स कर लिए तो मिलेगा लाखों का पैकेज

6 महीने तक इंटर्नशिप

इंटर्नशिप का टाइम 6 महीने तक होगा। आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है। इसके अलावा आवेदक के पास डिग्री होना चाहिए। मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना युवाओं के विकास के लिए शुरू हुई है। 

ये खबर भी पढ़ें...

आर्ट्स वाले न हो कन्फ्यूज, ये हैं टॉप करियर ऑप्शन, लगेगी नौकरियों की लाइन

योजना का उद्देश्य

इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं को रोजगार देकर उनकी आर्थिक सहायता करना है। यह योजना युवाओं को व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने का अवसर देती है, ताकि वे अपने ज्ञान को विकसित करें। इंटर्नशिप की मदद से युवाओं को भविष्य में रोजगार प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

ये खबर भी पढ़ें...

सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत, एमबीबीएस छात्रों को गांवों में देनी होगी सेवा

मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी

इस योजना का लाभ उठाने के लिए मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होना जरूरी है। इसके अलावा अंतिम परीक्षा में आपके कम से कम 50% मार्क्स होने जरूरी है। इसके लिए आपको ग्रेजुएशन कंप्लीट करना होगा। आवेदन के लिए युवाओं की उम्र 18 साल से 29 साल होना चाहिए। इस योजना की मदद से युवाओं को एक सुनहरा मौका मिलेगा और उन्हें आर्थिक मदद भी मिलेगी।

------------------------------------------------------

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 Chief Minister Youth Internship Scheme 2024