कांग्रेस और बीजेपी CEC की बैठकें आज, कल आ सकती है मध्य प्रदेश के लिए कांग्रेस की सूची

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस ने कमर कस ली है। पार्टी हाईकमान आज दिल्ली में CEC की बैठक करने जा रहा है । इस बैठक में कांग्रेस प्रदेश के लिए आधे प्रत्याशियों का ऐलान मंगलवार तक फाइनल कर देगी...

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
PIC

मध्यप्रदेश के लिए कांग्रेस जल्द करेगी उम्मीदवारों का ऐलान

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश की 28 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार तय करने के लिए दिल्ली में सोमवार को कांग्रेस सेंट्रल इलेक्शन कमेटी ( Congress Central Election Committee - CEC ) की मीटिंग होगी। कांग्रेस मुख्यालय ( Congress Headquarters ) पर होने वाली इस बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, प्रदेश प्रभारी भंवर जितेंद्र सिंह और सीईसी मेंबर ओमकार सिंह मरकाम शामिल होंगे। बैठक में मध्यप्रदेश कांग्रेस (  Madhya Pradesh Congress ) के बडे़ नेताओं के लोकसभा चुनाव लड़ने पर भी चर्चा होगी। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, पूर्व मंत्री तरुण भनोत, सज्जन सिंह वर्मा, डॉ. गोविंद सिंह और जीतू पटवारी के अलावा विधायकों और पूर्व विधायकों को चुनाव लड़ाने पर फैसला होगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव गुना से सिंधिया से खिलाफ चुनाव लड़ सकते हैं। आपको बताते चलें कि प्रदेश की 29 सीटों में जहां कांग्रेस 28 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी, वहीं खजुराहो लोकसभा सीट कांग्रेस ने अपने सहयोगी दल समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ दी है। फिलहाल सपा ने अभी तक अपने उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है।

ये खबर भी पढ़िए..संत हिरदाराम नगर में बनेगा वंदे भारत एक्सप्रेस का मेंटेनेंस हब, कल PM MODI करेंगे शिलान्यास

मंगलवार घोषित हो सकते हैं मध्य प्रदेश के प्रत्याशी

AICC ने लोकसभा के उम्मीदवारों की पहली सूची 3 दिन पहले जारी की है। अब सोमवार को दिल्ली में CEC की बैठक में दूसरी सूची के नामों पर मुहर लग जाएगी। कांग्रेस मध्यप्रदेश की आधी सीटों पर मंगलवार को उम्मीदवार घोषित कर सकती है।

ये खबर भी पढ़िए..MPPSC MAINS 2023 आज से, 22 केंद्रों पर 6662 उम्मीदवार होंगे शामिल

आज दिल्ली में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक भी

बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक आज शाम दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में होगी। सोमवार को हो रही बीजेपी चुनाव समिति की में लोकसभा चुनाव के आगे की तैयारियों की चर्चा होगी, साथ ही लोकसभा चुनावों के लिए बाकी प्रत्याशियों के नामों पर मंथन होगा। बैठक में दूसरी सूची पर भी मुहर लग सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीजेपी मंगलवार को अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर सकती है, जिसमें 150 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया जा सकता है। बैठक में एनडीए गठबंधन में शामिल अन्य दलों के लिए सीट शेयरिंग को लेकर बात होने की संभावना है। NDA के महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा एवं बिहार के सहयोगी बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व के साथ सीट बंटवारे पर चर्चा कर सकते हैं। आपको बता दें कि 2 मार्च को बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने 195 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी। इसके बाद आज एक बार फिर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने वाली है।

और इधर कांग्रेस नेता कर रहे पार्टी से पलायन

कांग्रेस नेताओं के लगातार पार्टी छोड़ने के कारण उम्मीदवार तय करने में मशक्कत करनी पड़ रही है। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, धार के पूर्व सांसद गजेंद्र सिंह राजूखेड़ी के बीजेपी जॉइन करने के बाद अब होशंगाबाद और धार में नए सिरे से चेहरों पर मंथन करना पड़ रहा है। कमलनाथ से लेकर दिग्विजय सिंह तक लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं, वहीं सुरेश पचौरी जैसे बड़े नेता पार्टी छोड़कर जा रहे हैं। एमपी में कांग्रेस की स्थिति को इसी से समझा जा सकता है कि 29 में से अधिकांश सीटों के लिए कांग्रेस को एक से अधिक उम्मीदवारों का पैनल नहीं मिला है। ऐसे में कांग्रेस के सामने चुनौती है कि बीजेपी के दिग्गजों के सामने मैदान में किसे उतारे हैं।

ये खबर भी पढ़िए..Baba Mahakal का आज 5 रूपों में दर्शन,साल में एक बार दिखता है ये स्वरूप

बीजेपी घोषित कर चुकी है 24 प्रत्याशी

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने 24 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, वहीं कांग्रेस अभी भी असमंजस की स्थिति में है। कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवारों के नाम फाइनल नहीं किए हैं। लोकसभा चुनाव से पहले भोपाल स्थित पार्टी दफ्तर में सन्नाटा पसरा रहता है। वहीं, धरातल पर भी कांग्रेस की तैयारी नहीं दिखती है। कहा जा रहा है कि पार्टी नेतृत्व चाहती है कि कांग्रेस के बड़े नेता चुनाव लड़ें। पार्टी ने मिसाल पेश करने के लिए छत्तीसगढ़ में अपने बड़े नेताओं को मैदान में उतारे हैं। वहीं, चर्चा है कि एमपी में कांग्रेस के बड़े नेता चुनाव लड़ने से दूर भाग रहे हैं।

ये खबर भी पढ़िए..आचार संहिता से पहले Mohan cabinet की अंतिम बैठक आज, कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा!

AICC Madhya Pradesh Congress बीजेपी Congress Central Election Committee Congress Headquarters