MP में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इन 4 सीटों पर कांग्रेस को तलाशने होंगे नए चेहरे

मध्‍य प्रदेश में साल 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ चुके कांग्रेसी नेता पार्टी छोड़कर बीजेपी का दामन थाम चुके हैं। इनमें  गुना, शहडोल, रीवा और राजगढ़ पर कांग्रेस को नए चेहरे खोजना होंगे....

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
PIC

मध्य प्रदेश कांग्रेस को तलाशने होंगे चेहरे

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. लोकसभा चुनाव 2024 (  Lok Sabha election 2024 ) का बिगुल बज चुका है। सभी राजनीतिक दल चुनावी रणक्षेत्र में अपने प्रत्याशियों को उतारने को तैयार हैं। इसी क्रम में मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में विधानसभा चुनाव (  Assembly elections ) की तरह लोकसभा चुनाव के लिए भी प्रत्याशी घोषित करने में बीजेपी से कांग्रेस पिछड़ गई है, हालांकि पार्टी में विचार मंथन का दौर जारी है। कांग्रेस नेताओं ( congress leaders ) का दावा है कि जल्द ही प्रत्याशियों के नामों का ऐलान हो जाएगा। इनमें से 4 सीटों पर कांग्रेस को नए चेहरे उतारने हैं, क्योंकि यहां कांग्रेस के टिकट पर पिछला चुनाव लड़े प्रत्याशी अब बीजेपी (  BJP ) में शामिल हो चुके हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...मध्‍य प्रदेश की मोहन सरकार गेहूं खरीदी के लिए लेगी कर्जा

गुना से अबकी बार सिंधिया बीजेपी का चेहरा

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2019  में गुना सीट कांग्रेस से छीन ली थी। तब यहां से बीजेपी के कृष्णपाल यादव ( Krishnapal Yadav ) ने कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया (  Jyotiraditya Scindia ) को हराकर सभी को चौंका दिया था। इस हार के बाद सिंधिया ने बीजेपी का दामन थाम लिया और लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने सिंधिया को गुना लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है।

ये खबर भी पढ़िए..यात्रियों की सुविधा को देखते हुए वंदे भारत ट्रेन में किए बड़े बदलाव

रीवा में जनार्दन को चुनौती दे चुके सिद्धार्थ अब बीजेपी में

रीवा लोकसभा सीट से जनार्दन मिश्रा (Janardan Mishra ) लगातार दो बार से सांसद हैं। पिछली बार कांग्रेस ने उनके खिलाफ युवा सिद्धार्थ तिवारी (  Siddharth Tiwari ) को प्रत्याशी बनाया था। वे कांग्रेस के दिवंगत पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी के पोते हैं। सिद्धार्थ तिवारी विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हो गए। वे बीजेपी के टिकट पर त्योंथर सीट से जीतकर विधायक बन चुके हैं। जनार्दन मिश्रा को फिर से प्रत्याशी बनाए जाने पर सिद्धार्थ तिवारी ने मिलकर बधाई दी। अब दोनों की ताकत का सामना कांग्रेस के किसी नए चेहरे को करना पड़ेगा।

ये खबर भी पढ़िए...उद्यानिकी विभाग के तत्कालीन Deputy Director सहित 5 को 7-7 साल की सजा

राजगढ़ की मोना अब बीजेपी में

राजगढ़ लोकसभा सीट कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ( Digvijay Singh ) का गढ़ कहा जाता है। पिछले दो बार से बीजेपी के रोडमल नागर यहां से सांसद हैं। इस बार भी बीजेपी ने उन्हें यहां से टिकट दिया है। 2019 में कांग्रेस के टिकट पर मोना सुस्तानी चुनाव लड़ी थीं, लेकिन वे हार गईं। विधानसभा चुनाव से पहले मोना सुस्तानी बीजेपी में शामिल हो गईं। कांग्रेस को यहां अब नए चेहरे की तलाश है। 

ये खबर भी पढ़िए...Uma Bharti ने क्यों कहा- सांसद प्रज्ञा ठाकुर के साथ अन्याय हुआ, जानिए

शहडोल में प्रमिला सिंह की घर वापसी

शहडोल में बीजेपी ने मौजूदा सांसद हिमाद्री सिंह ( Himadri Singh ) पर एक बार फिर भरोसा जताया है। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले हिमाद्री सिंह कांग्रेस में थीं। जब वे बीजेपी में शामिल हुईं तो 2019 में उन्हें बीजेपी ने टिकट दिया। उनके मुकाबले में कांग्रेस ने बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुई पूर्व विधायक प्रमिला सिंह (Pramila Singh ) को मैदान में उतारा था। आपको बताते चले कि हिमाद्री सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशी प्रमिला को बड़े अंतर से मात दी। लोकसभा चुनाव हारने के बाद प्रमिला सिंह की घर वापसी हो चुकी है। अब बीजेपी के सामने कांग्रेस को नए चेहरे की दरकार है। 

Madhya Pradesh Digvijay Singh Jyotiraditya Scindia Assembly Elections congress leaders loksabha election कृष्णपाल यादव