मोहर्रम पर नहीं बजेगा DJ, मुस्लिम समाज का फैसला

इस बार मोहर्रम के अवसर डीजे नहीं बजेगा। मुस्लिम समाज की बैठक में सर्वसम्मति से इसका निर्णय लिया गया। डीजे बजाने वालों की परमिशन मांगने वालों का सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा। 

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
Moharram 2024
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के खरगोन में मुस्लिम समाज के आगामी पर्व मोहर्रम को लेकर एक बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में समाज के वरिष्ठजन और इमाम मौजूद रहे। इस बैठक का आयोजित नगर के जमातखाना में सामाजिक संस्था जमात इस्लाहुल मुस्लिमीन द्वारा किया गया था।

ये खबर भी पढ़िए...Ladli Behna Yojana : जुलाई महीने की राशि आएगी 5 तारीख को, जान लें सीएम मोहन यादव ने क्या कहा

बैठक में लिया गया यह फैसला

इसमें सर्वसम्मति से मोहर्रम के दिन निकलने वाले जुलूस के दौरान डीजे साउंड सिस्टम का इस्तेमाल नहीं करने पर सहमति बनी। इसके साथ ही इस बार यह जुलूस शांति और आपसी भाईचारे के साथ निकाले जाने का भी निर्णय लिया गया।

DJ बजाना शरीयत के मुताबिक हराम

जमातखाना की बैठक में मौजूद सभी इमामों और मौलानाओं ने कहा कि डीजे बजाना शरीयत के मुताबिक हराम होने के साथ ही कानूनी रूप से भी अपराध है। उन्होंने कहा कि डीजे पर फूहड़ता वाला नाच किया जाता है। यह जुलूस जैसे पवित्र आयोजन की गरिमा को गिराता है। वहीं इस तरह डीजे साउंड बजाना युवाओं में नशे को भी बढ़ावा देता है।

ये खबर भी पढ़िए...यूपी में बीजेपी की हार पर बोलीं पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, पार्टी को अहंकार छोड़ना होगा

परमिशन मांगने वालों का होगा बहिष्कार

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि इस पाबंदी को सभी मोहल्ला कमेटियों को अनिवार्य रूप से मानना होगा। यदि कोई शासन, प्रशासन या जनप्रतिनिधियों के पास परमिशन लेने जाता है तो ऐसे में उसका सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...T20 World Cup 2024 में सबसे अधिक रन व विकेट लेने वाले खिलाड़ी

बैठक में ये लोग रहे मौजूद

बता दें कि, इस बैठक में सामाजिक संस्था जमात-ए-इस्लाहुल मुस्लिमीन के मेंबर, एहले सुन्नत वल जमात के उलेमा, मौलाना उस्मान, मुसअब मुफ्ती जिलानी, मौलाना कुतुबुद्दीन कादरी, हाफिज कलीम, हाफिज मोहसिन, मुफ्ती तैयब, सदर आरिफ खान, जाकीर खान, मगबूल खान के साथ ही सेक्रेटरी, पूर्व सदर अल्ताफ आजाद और जाकिर हाफिज सहित शहरभर के मौलाना मौजूद रहे।

ये खबर भी पढ़िए...IIRF Ranking 2024 में JNU पहले पायदान पर, Top 10 में मध्य प्रदेश की एक भी यूनिवर्सिटी नहीं

इसके पहले शादी में डीजे बजाने पर लगाया था प्रतिबंध

उल्लेखनीय है कि इसके पहले जमात ने शादी में भी डीजे बजाने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया था, जिस पर आज भी समाज के लोग अमल कर रहे हैं।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

dj Moharram moharram  juloos