खर्चे से ज्यादा हुई कमाई, जानिए कौन सी नगर निगम प्रॉफिट में आई

पिछली बार 74 लाख घाटे का बजट पेश करने वाली नगर निगम ने पहली बार 57 लाख 71 हजार फायदे का बजट पेश किया। अमूमन सरकार या स्थानीय निकाय घाटे का ही बजट पेश करते हैं, लेकिन प्रॉफिट का बजट लाने वाली नगर निगम कौन सी है, आइए आपको बताते हैं...

author-image
Marut raj
New Update
The Sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रायपुर. केंद्र का बजट हो या राज्य सरकार का या फिर किसी स्थनीय निकाय का, अमूमन यह घाटे का बजट ही रहता है। रायपुर नगर निगम ने इससे हट कर काम कर दिखाया है। नगर निगम की खर्चे से ज्यादा कमाई हुई है। इसके चलते इस बार प्रॉफिट का बजट पेश किया गया है। इस बजट में निगम की 250 करोड़ की बढ़ोतरी हुई है। पहली बार निगम ने 57 लाख 71 हजार फायदे का बजट पेश किया है। बता दें की, पिछली बार 74 लाख घाटे का बजट था। रायपुर मेयर एजाज ढेबर ने बुधवार को नगर निगम सदन में 1901 करोड़ 31 लाख 93 हजार का बजट पेश किया। यह बजट 57 लाख 71 हजार के फायदे का है। बजट में खासकर युवाओं और महिलाओं पर फोकस है। बजट में 10.15 करोड़ रुपए की लागत से 'वर्ल्ड स्किल सेंटर' खोलने की घोषणा की गई है। इसमें युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।



आयोध्या जाने CM साय का कांग्रेसियों को न्योता, मंत्रियों के साथ रामलला दर्शन को जाएगी साय सरकार

महादेव घाट का होगा सौंदर्यीकरण

कांग्रेस की कम नहीं हो रहीं मुश्किलें, हाथ से निकल गई एक और नगर सरकार

आस्था और पौराणिक महत्व के लिए प्रतिष्ठित महादेव घाट क्षेत्र के विकास के लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। इसके अंतर्गत इस स्थल में आगन्तुकों के लिए बुनियादी सुविधाओं का विस्तार व सौंदर्यीकरण कर इसे रमणीक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। इस हतु 5 करोड़ की राशि निर्धारित की गई है।

आवारा कुत्तों के लिए बनेगा डॉग शेल्टर

लग्जरी कार से चोर उठा ले गए BJP नेता का बकरा, छानबीन में जुटी पुलिस

आवारा कुत्तों के रहवास के लिए 50 लाख रुपए की लागत से डॉग शेल्टर तैयार किया जाएगा। केन्द्र व राज्य सरकार के अधिनियम, नियमों व उपबंधों के अनुरूप पशु चिकित्सकों की देखरेख में यहां बीमार कुत्तों को रखने घायलों के उपचार बंधियाकरण आदि की व्यवस्था होगी। इसके साथ ही कुत्तों की बढ़ती आबादी और नागरिकों को होने वाले नुकसान को देखते रखते हुए हर जोन में डॉग कैचर उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान किया जा रहा है। आवारा पशुओं से होने वाली दुर्घटनाओं से नागरिकों को बचाने के लिए नगर निगम रायपुर निरंतर प्रयास करता है। इस वित्तीय वर्ष में सभी जोन में आवारा पशुओं की धरपकड़ के लिए अलग से मानव बल कराए जाने का प्रावधान किया गया है।

सीएम बोले- महतारी वंदन योजना में जो छूट गए उनसे फिर लिए जाएंगे आवेदन



5 करोड़ की लागत से योगा सेंटर, जिम, उद्यान

प्रधानमंत्री आवासीय परिसरों में सामुदायिक भवनों की आवश्यकता महसूस की जा रही है। रहवासियों की अपेक्षा के अनुरूप सामुदायिक भवनों का निर्माण की योजना तैयार की गई है। इसके अलावा इन परिसरों के रख-रखाव हरीतिमा बढ़ाने के प्रबंध भी किए जाएंगे। नगर निगम द्वारा 5 करोड़ रुपए की लागत से कौशल प्रशिक्षण केन्द्र सह योगा सेंटर, जिम उद्यान और खेल प्रक्षेत्र निर्धारित करते हुए व्यवसायिक परिसर तैयार करने की योजना तैयार की जा रही है।

बच्चों के लिए खुलेगा अप्पू घर

रायपुर शहर में 10 करोड़ रुपए की लागत से उद्यानों के मरम्मत संधारण इत्यादि का कार्य किया जाएगा। बच्चों के आमोद-प्रमोद के लिए उचित स्थल प्रदान करने अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने नगर निगम रायपुर द्वारा प्रस्तावित अप्पू घर के निर्माण एवं संचालन इस वर्ष से शुरू किये जाने का निर्णय लिया गया है।



100 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होगा

रायपुर शहर में मच्छर उन्मूलन के लिए 3 करोड़ का प्रावधान। शहर की सभी सब्जी मंडियों में ऑर्गेनिक कम्पोस्ट पीट का निर्माण कार्य कराया जाएगा। रायपुर शहर के लिए इस वित्तीय वर्ष में 100 नग इलेक्ट्रिक बसों का संचालन प्रारंभ कराया जाना है। उद्यानों के रख-रखाव के लिए सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति होगी। municipal corporation | profit नगर-निगम

Municipal Corporation नगर-निगम profit प्रॉफिट