उच्च माध्यमिक शिक्षक के 4921 चयनितों को नियुक्ति पत्र देना भूल गई सरकार, आज दे रही 21 विभागों के पत्र

मध्य प्रदेश उच्च माध्यमिक शिक्षक परीक्षा ( Mphstst ) 2023 के अभ्यर्थी समेत अन्य परीक्षाओं के लम्बे समय से रुके रिजल्ट esb ने जारी कर दिए। मुख्यमंत्री द्वारा नियुक्ति पत्र देने के आदेश के बाद पटवारी, ग्रुप 1, ग्रुप 5 कि जोइनिंग 5 मार्च को हो रही है। 

Advertisment
author-image
Pratibha Rana
New Update
hyh

उच्च माध्यमिक शिक्षक परीक्षा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता @ INDORE. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ( CM Mohan Yadav ) मंगलवार को दोपहर में एक बड़ा आयोजन करते हए 21 विभागों के 8620 चयनितों को नियुक्ति पत्र देने जा रहे हैं। इसमें पटवारी भी शामिल हैं, जिसे लेकर विरोध, आंदोलन जारी है। लेकिन इन सबके बीच में सरकार उच्च माध्यमिक शिक्षक परीक्षा 2023 के 4921 चयनितों को अभी तक नियुक्ति नहीं दे सकी है, जबकि इनके बाद आए ग्रुप 4 रिजल्ट वालों को नियुक्ति मिल रही है। स्कूल शिक्षा विभाग और ट्राइबल विभाग अभी भी नींद में ही है और उधर आचार संहिता के दिन नजदीक आ रहे हैं।

ये खबर भी पढ़िए...साइबर फ्राड पर सरकार की पैनी नजर, चक्षु करेगा निगरानी

20 फरवरी को ही आ गया था रिजल्ट 

मध्य प्रदेश उच्च माध्यमिक शिक्षक परीक्षा (Mphstst) 2023 के अभर्थियों समेत अन्य परीक्षाओं के लम्बे समय से रुके रिजल्ट esb ने जारी कर दिए। मुख्यमंत्री द्वारा नियुक्ति पत्र देने के आदेश के बाद पटवारी, ग्रुप 1, ग्रुप 5 कि जोइनिंग 5 मार्च को हो रही है। Mphstst 2023 वालो का रिजल्ट 20 फरवरी को आ गया था। इसमें कुल 4921 चयनित है, क्योंकि बाकी पदों के लिए योग्य उम्मीदवार नहीं मिले।

ये खबर भी पढ़िए...जबलपुर के स्पा में नाबालिग बच्चियों से कराई जा रही थी सर्विस

स्कूल शिक्षा व ट्राइबल विभाग ने नहीं की प्रक्रिया

कुल 8720 पद जिसमे से 3700 पद बैकलॉग थे। रिजल्ट के बाद 8720 में से मात्र 4921 अभर्थी को नियुक्ति पत्र मिल सकेगा क्योंकि काफ़ी पद पर उस केटेगरी के अभर्थी नहीं मिल सके है। अभी तक इनकी नियुक्ति के लिए कोई भी प्रक्रिया नहीं हुई। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, चॉइस फिलिंग कि विभागीय प्रकिया भी नहीं की गई है। जबकि mphstst 2023 के रिजल्ट के बाद घोषित ग्रुप 4 रिजल्ट के पदों के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी शुरू होने वाले है। मगर आज तक स्कूल शिक्षा विभाग और ट्राइबल विभाग ने चयनित शिक्षकों को नियुक्ति देने हेतु कोई प्रक्रिया शुरू नहीं की है। 

ये खबर भी पढ़िए...होटल में खून की उल्टियां करने लगा परिवार, हादसे में Dry Ice का था रोल

आचार संहिता में अटक जाएगी नियुक्ति

चयनितों को अपना भविष्य आशंकित लग रहा है, क्योंकि दस दिन में किसी भी दिन आचार संहिता लग जाएगी। उधऱ् महाशिवरात्रि के दौरान भी तीन दिन की लंबी शासकीय छुट्‌टी है। ऐसे में यदि आचार संहिता लगी तो फिर मई तक कुछ नहीं होगा। वहीं खुद सीएम 26 जनवरी को बोल चुके थे कि वह 28 हजार पदों पर नियुक्ति देंगे, लेकिन अभी तक स्कूल शिक्षा व ट्राइबल विभाग की नींद ही चयनितों के लिए नहीं खुली है। 

ये खबर भी पढ़िए...NEWS UPDATE : BSP नेता की गोली मारकर हत्या, बदमाशों ने सरेराह की फायरिंग

21 विभागों के 8620 चयनितों को भी मिलेंगे नियुक्ति पत्र

मंगलवार को सीएम राजस्व विभाग के साथ ही लोक स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्ष विभाग, किसान कल्याण व कृषि विकास, पशुपालन व डेयरी, पंचायत व ग्रामीण विकास, नगरीय विकास और आवास, आयुष, सूकक्ष्म लघु व मध्य उद्यम, महिला और बाल विकास, श्रम, सामाजिक न्याय, भोपाल गैस त्रासदी विभाग, उद्यानिकी व खाद्य प्रसंस्ककरण, तकनीकी शिक्षा कौशल, सामान्य प्रशासन, जनजातीय कार्य, जनसंपर्क व वाणिज्यिककर विभाग के चयनितों को भी नियुक्ति पत्र देंगे।

उच्च माध्यमिक शिक्षक CM Mohan Yadav मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव Mphstst Higher Secondary Teacher मोहन यादव