संजीवनी बूटी लाते वक्त MP में रुके थे हनुमान जी, जानिए बजरंगगढ़ की क्या है खासियत !

गांव के लोगों की हनुमान जी में अटूट आस्था है। अधिकतर गांव वाले शराब, सिगरेट जैसे नशा नहीं करते हैं। दूसरा, दहेज के भी खिलाफ हैं। बजरंगगढ़ की क्या है खासियत...पढ़िए ये रिपोर्ट!

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RATLAM. संजीवनी बूटी लाते समय पवन पुत्र हनुमान जी मध्य प्रदेश में रुके थे। आज भी निशानियां मौजूद हैं। जी हां, संजीवनी बूटी ले जाते वक्त हनुमान रतलाम जिले में स्थित माही नदी के तट पर कुछ देर के लिए ठहरे थे। तब से उस स्थान को बजरंगगढ़ कहा जाने लगा। अब इसी बजरंगगढ़ में हनुमान जी का मंदिर बना हुआ है। लोगों में बजरंगबली के प्रति यहां इतनी आस्था है कि अधिकतर लोग कुरीतियों से दूर हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...मध्य प्रदेश के चमत्कारी धाम, जहां बजरंगबली के दर्शन मात्र से पूरे होते हैं सारे काम

माही नदी के किनारे ठहरे थे हनुमान जी

माही नदी के किनारे बसा बजरंगगढ़ गांव रतलाम से करीब 50 किलोमीटर दूर है। पौराणिक मान्यता है कि जब भगवान श्रीराम और रावण के बीच युद्ध में मेघनाद के शक्ति बाण से लक्ष्मण जी घायल हो गए थे, तब उनके प्राण बचाने के लिए हनुमान जी संजीवनी बूटी लेकर आए थे। यही बूटी जब वे ले जा रहे थे तो कुछ देर के लिए माही नदी के किनारे ठहरे थे। 

ये खबर भी पढ़िए...निगम में 28 करोड़ का फर्जी बिल लगाने वाली कंपनियां फर्जी, मौके पर दफ्तर नहीं, एक पते पर तीन कंपनियां, दो MIC सदस्यों पर भी आरोप

कुरीतियों से दूर बजरंगगढ़ 

बजरंगगढ़ के लोगों की हनुमान जी में अटूट आस्था है। यही वजह है कि यह गांव नशा जैसी कुरीतियों से दूर है। गांव के अधिकतर लोग न तो दहेज ना लेते हैं और ना ही देते हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...Loksabha Elcetion : MP की 6 सीटों पर 2019 के मुकाबले वोटिंग परसेंटेज कम, किसे फायदा-किसे नुकसान ?

दूर-दूर से आते हैं लोग 

स्थानीय लोग कहते हैं कि हमारी हनुमान जी के प्रति गहरी आस्था है। गांव में जब किसी परिवार पर कुछ संकट आता है तो वे हनुमान जी के प्राचीन मंदिर में ही जाते हैं। हनुमान जी के दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग यहां पहुंचते हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...Mahavir Jayanti 2024 : भगवान महावीर जयंती आज, जानें कौन थे महावीर

मध्य प्रदेश बजरंगबली भगवान श्रीराम संजीवनी बूटी पवन पुत्र हनुमान