सरकारी स्कूल में बच्चियों के कपड़े उतरवाकर मोबाइल की जांच करने वाली टीचर पर केस, मानसिक उत्पीड़न की बात साबित

आरोपी महिला शिक्षक जया पंवार निवासी वैशाली नगर के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। यह मामला सरकारी स्कूल शारदा कन्या स्कूल का है। यहां परिजनों ने थाने में शिकायत कराई थी।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
सरकारी स्कूल में बच्चियों के कपड़े उतरवाकर मोबाइल की जांच करने वाली टीचर पर केस
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इंदौर में सरकारी स्कूल में बच्चियों के पास मोबाइल होने की आशंका में कपड़े उतरवाकर जांच कराने के मामले में संबंधित टीचर पर एफआईआर हो गई है। इस मामले में हाईकोर्ट में भी याचिका लग चुकी है और प्रशासन को अगली सुनवाई में बताना है कि क्या कार्रवाई हुई है। इसके बाद जांच में तेजी आई और जांच रिपोर्ट कलेक्टर को पेश हुई। कलेक्टर आशीष सिंह (Collector Ashish Singh) ने मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए कानूनी कार्रवाई के आदेश दिए थे। 

ये खबर पढ़िए ...इंदौर में कोचिंग ने ड्यूटी महिला आरक्षक से बनवाया अपना विज्ञापन

यह है मामला

गुरुवार रात आरोपी महिला शिक्षक जया पंवार निवासी वैशाली नगर के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। मामला सरकारी स्कूल शारदा कन्या स्कूल का है। यहां परिजनों ने थाने में शिकायत कराई थी की उनकी बच्चियों के टीचर ने बाथरूम में ले जाकर कपड़े उतरवाकर जांच कराई। मामला उठने के बाद कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा इसकी जांच कराई और मौके पर जाकर बयान लिए। इन बयानों के बाद पाया गया कि टीचर का व्यवहार सही नहीं था और मानसिक प्रताड़ना दी गई। इसके बाद केस हुआ है। 

लेकिन पाक्सो नहीं लगाया

लेकिन इस मामले में हाईकोर्ट में संबंधितों पर पाक्सो लगाने की मांग भी गई है, उधर जांच में इस संबंध में पुख्ता तथ्य नहीं पाए गए हैं इसलिए इस धारा में केस दर्ज नहीं कराया गया है। 

ये खबर पढ़िए ...IDA ने अहिल्यापथ के लिए बुलाई बोर्ड की बैठक, इधर लगे दलालों के साथ सेटिंग करके 1000 करोड़ के घोटाले के आरोप

कलेक्ट ने कहा मानसिक उत्पीड़न हुआ

कलेक्टर आशीष सिंह (Collector Ashish Singh) ने कहा कि छात्राओं का मानसिक उत्पीड़न (mental harassment case) किया गया है। आरोप लगने के बाद शिक्षिका को स्कूल से हटाकर शिक्षा विभाग में अटैच कर दिया गया था। पुलिस और प्रशासन की कार्रवाई को लेकर समाजसेवी चिन्मय मिश्रा (Social worker Chinmay Mishra) ने अधिवक्ता अभिनव धनोतकर (Advocate Abhinav Dhantokar) के जरिए जनहित याचिका इंदौर हाईकोर्ट (Indore High Court) में दायर की थी। कोर्ट ने सात दिन में जवाब मांगा था। इसके बाद एक जांच दल भी स्कूल पहुंचा। उसने छात्राओं के साथ शिक्षिका, प्रिंसिपल सहित अन्य स्टाफ के बयान लिए गए। 

ये खबर पढ़िए ...इंदौर में तहसीलदार, पटवारी पर फायरिंग कराने वाले नेता सुरेश पटेल की टूटेगी अवैध कोठी, जारी हुए कब्जे के नोटिस

उधर टीचर बोली झूठा आरोप लगाया

टीचर जया पंवार (Teacher Jaya Panwar) ने कहा- एक छात्रा के पास मोबाइल मिल गया था। खुद को बचाने के चक्कर में मुझ पर आरोप लगाए गए हैं। मैंने साधारण रूप से छात्राओं की चेकिंग की। निर्वस्त्र कर चेकिंग करने जैसी बात ही नहीं है। अनुशासन व्यवस्था देखने वाले सर दूसरे स्कूल गए थे इसलिए जांच करने उनकी जगह मुझे भेजा गया था।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sanjay gupta

इंदौर हाईकोर्ट FIR Indore High Court कलेक्टर आशीष सिंह आरोपी टीचर जया पंवार Collector Ashish Singh कपड़े उतरवाकर की चेकिंग mental harassment case