नगर निगम के दस्तावेज हो रहे ऑनलाइन, AI के जरिए डिजिटाइजेशन

मध्‍य प्रदेश में डिजिटाइजेशन की प्रक्रिया जोर पकड़ रही है। इंदौर शहर में अब नगर निगम के दस्तावेजों को ऑनलाइन करने का काम शुरू किया जा रहा है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
इंदौर नगर निगम का डिजिटाइजेशन
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए इंदौर नगर निगम ने सभी फाइलें और टेंडर के डॉक्यूमेंट्स को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। इस काम में AI की भी सहायता ली जाएगी। पूरी प्रक्रिया में अभी करीब 60 लाख दस्तावेजों को ऑनलाइन करने की योजना है। 

फाइल चोरी की बढ़ रही थी शिकायतें 

इंदौर नगर निगम के दस्तावेजों को सुरक्षित करने डिजिटाइजेशन का निर्णय लिया गया है। बीते दिनों फाइलों का गाड़ी से चोरी हो जाना, ड्रेनेज बिल में घोटाला जैसे कई मामले सामने आ रहे थे। इन्हीं गड़बड़ियों को मिटाने के लिए महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने फाइलों को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया। इस काम के लिए आईटी कंपनियों से टेंडर बुलवाए जा चुके हैं। जल्द इन्हें खोलकर कॉन्ट्रैक्ट भी दे दिया जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...

महापौर बोले- लाड़ली बहना योजना के कारण समय पर और पूरी नहीं मिली राशि

नहीं लगाने पड़ेंगे निगम के चक्कर

इंदौर नगर निगम जल्द से जल्द अपने सभी दस्तावेज ऑनलाइन करने के प्रयासों में लगा है। जब यह दस्तावेज ऑनलाइन हो जाएंगे तो आम लोगों को घर बैठे अपने डॉक्यूमेंट्स मिल जाया करेंगे। डॉक्यूमेंट इश्यू कराने बार-बार नगर निगम के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 

ये खबर भी पढ़िए...

RGPV में करोड़ों की हेराफेरी में Registrar सस्पेंड, कुलपति सहित कई और नपेंगे

बन रहा अलग पोर्टल 

इंदौर नगर निगम ई-नगर पालिका पोर्टल से हटकर अपना खुद का पोर्टल बना रहा है। इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गम को पूरी तरह डिजिटल बनाया जाएगा। हमारा खुद का पोर्टल बनवा रहे हैं, लेकिन इसके पहले 60 लाख दस्तावेजों को ऑनलाइन करेंगे।

ये खबर भी पढ़िए...

बाबा बागेश्वर की कथा कराने से खड़े किए हाथ, आयोजक बोले ऐसा ही रहा तो कैसे…

इंदौर नगर निगम पुष्यमित्र भार्गव डिजिटाइजेशन