भोपाल में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की तैयारी, अब मध्य प्रदेश से सीधे जा सकेंगे विदेश

मध्‍य प्रदेश वासी जल्द ही आसानी से विदेश यात्रा कर पाएंगे। दिल्ली-मुंबई की जगह अब भोपाल से इंटरनेशनल फ्लाइट्स उड़ान भर सकेंगी। यह मध्य प्रदेश के पर्यटन में विदेशियों की एंट्री करवाएगी...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
भोपाल से इंटरनेशनल फ्लाइट्स
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के धार्मिक स्थलों को हेली सेवा से जोड़ने के बाद, अब जल्द ही प्रदेश को विदेशी उड़ानों से जोड़ा जाएगा। भोपाल से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन की तैयारी जारी है ( international flights from bhoapl airport )।

जल्द ही भोपाल एयरपोर्ट से विदेशों के लिए फ्लाइट मिलेगी। इसके बाद मध्य प्रदेश के लोगों को विदेश जाने के लिए मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों पर निर्भर नहीं रहना होगा। साथ ही प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन भी बढ़ेगा। 

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की तैयारी

भोपाल एयरपोर्ट को इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए तैयार करने की प्रक्रिया जारी है। यहां नए टर्मिनल का काम 2011 में ही पूरा हो गया था। भविष्य में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के विकास को ध्यान में रखते हुए पहले ही इंटरनेशनल विंग के लिए जगह अलग से छोड़ दी गई थी। 

इस जगह को नए सिरे से विकसित करने का काम शुरू कर दिया गया है। एयरपोर्ट पर कुछ दिनों पहले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों की संख्या बढ़ाने का निर्णय हुआ था। इसके अलावा सुरक्षा के लिए एटीसी टॉवर भी बनकर तैयार है। ऐसे में भोपाल एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स का संचालन जल्द हो सकता है। 

ये खबर भी पढ़िए...

वीरांगना रानी दुर्गावती के नाम पर समर्पित होगा एयरपोर्ट और फ्लाईओवर: मोहन यादव

मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों में बनी कनेक्टिविटी 

बीते दिनों मध्य प्रदेश में पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत अब मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों में कनेक्टिविटी बनाई गई है। साथ ही यहां पहुंचने को सुगम बनाया गया है। 

इस योजना के अंतर्गत इंदौर, भोपाल, उज्जैन, खजुराहो, जबलपुर, ग्वालियर, रीवा और सिंगरौली जैसे कुल आठ शहरों को जोड़ा गया है। 

ये खबर भी पढ़िए...

MP में हवाई जहाज उड़ाने से लेकर एयरपोर्ट ऑपरेशन तक की होगी पढ़ाई, एआई- ड्रोन टेक्नोलॉजी में भी मास्टर होंगे स्टूडेंट्स

टाइगर रिजर्व को कनेक्टिविटी की दरकार 

पीएम श्री योजना के तहत मुख्यतः धार्मिक पर्यटन स्थलों को जोड़ा गया है। इसके बाद मध्य प्रदेश की खासियत टाइगर रिजर्व ( mp tiger reserves ) को भी कनेक्टिविटी की जरूरत है। कुनो, बांधवगढ़, सतपुड़ा, कान्हा पन्ना और पेंच जैसे नेशनल पार्क्स में देश-विदेश से पर्यटकों के लिए कनेक्टिविटी स्थापित करने की जरूरत है।

मध्य प्रदेश के टाइगर रिजर्व देश-विदेश के पर्यटकों के लिए आकर्षण का एक केंद्र हैं। भोपाल में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने से इन स्थानों का आकर्षण और अधिक बढ़ेगा। 

ये खबर भी पढ़िए...

इनरवियर में 33 किलो सोना छिपाकर ले जा रहीं थीं महिलाएं, एयरपोर्ट पर पकड़ी गईं

भोपाल से इंटरनेशनल फ्लाइट

पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा मध्य प्रदेश के टाइगर रिजर्व mp tiger reserves मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों में कनेक्टिविटी भोपाल एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स हेली सेवा भोपाल से इंटरनेशनल फ्लाइट international flights from bhoapl airport