कोचिंग डिपो में लगी भीषण आग से एक कोच खाक, धमाके से मची दहशत

मध्‍य प्रदेश के जबलपुर में पश्चिम मध्य रेलवे के कोचिंग डिपो में देर शाम भीषण आग लग गई। जिससे पूरे डिपो और आसपास के इलाके में अफरातफरी मच गई।

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
New Update
Jabalpur Coaching Depot
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

jabalpur : पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर स्थित कोचिंग डिपो में सोमवार 21 अक्टूबर देर शाम एक भीषण अग्निकांड ने पूरे डिपो और आसपास के क्षेत्र में हड़कंप मचा दिया। घटना के समय वाशिंग पिट में खड़े एक कोच के नीचे अचानक आग भड़क उठी, जिसने कुछ ही देर में विकराल रूप धारण कर लिया। आग की लपटों ने कोच को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे कोच में लगी बैटरियां जोरदार धमाकों के साथ फटने लगीं। इस घटना से डिपो के कर्मचारियों और आसपास के इलाके में दहशत का माहौल बन गया।

कर्मचारियों के सामने विकराल हुआ आग का तांडव

सोमवार 21 अक्टूबर की शाम डिपो में रोजाना की तरह रेलकर्मी अपने-अपने काम में व्यस्त थे। तभी अचानक एक कोच के नीचे से आग की लपटें उठती दिखाई दीं। जब तक कर्मचारी कुछ समझ पाते, आग ने पूरे कोच को अपनी चपेट में ले लिया। कोच में लगी बैटरियों में आग फैलते ही जोरदार धमाके होने लगे, जिससे डिपो में अफरा-तफरी मच गई। मौके पर मौजूद कर्मचारियों ने आग बुझाने के प्रयास किए, लेकिन आग की तीव्रता अधिक होने के कारण उन्हें जल्द ही फायर ब्रिगेड की मदद लेनी पड़ी। इसके बाद फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियों की मदद से आग को काबू किया गया।

ये खबर भी पढ़ें...

अब मिलेगी सस्ती प्याज, महाराष्ट्र से दिल्ली पहुंची 'कांदा एक्सप्रेस'

अमृत भारत योजना : भोपाल मंडल के स्टेशनों का तेजी से हो रहा कायाकल्प

सफाई में लापरवाही या वेल्डिंग का कारण?

घटना के बाद आग लगने के संभावित कारणों पर कई चर्चाएं होने लगी हैं। डिपो के कर्मचारियों का मानना है कि कोचिंग डिपो की पिटों की नियमित सफाई न होने के कारण वहां डीजल और गंदगी जमा रहती है। इसके साथ ही, वेल्डिंग के समय चिंगारी डीजल से भीगी सतह पर गिरने से आग लगने की संभावना बनी रहती है। इसी आशंका के चलते कई कर्मचारी इस घटना को वेल्डिंग की चिंगारी से फैली आग से जोड़कर देख रहे हैं। हालांकि, इस घटना की सटीक वजह जानने के लिए जांच की जा रही है।

डीआरएम कार्यालय के अधिकारी पहुंचे मौके पर

ये खबर भी पढ़ें...

सिंहस्थ के लिए 5 हजार 882 करोड़ के काम मंजूर, जानें क्या-क्या होगा

टिकट बुकिंग में बड़ा बदलाव, अब 4 माह पहले बुक नहीं करना होगा रेल टिकट

अग्निकांड की सूचना मिलते ही पश्चिम मध्य रेलवे के डीआरएम कार्यालय और मुख्यालय में हलचल मच गई। वरिष्ठ अधिकारी तुरंत मौके पर पहुंचे और आग बुझाने के निर्देश दिए। फायर ब्रिगेड की टीम ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। हालांकि, इस घटना में एक कोच पूरी तरह जलकर खाक हो गया और बैटरियों के धमाकों से स्थिति और भी गंभीर हो गई।

आग पर काबू, जांच जारी

घटना के दौरान कोई जानमाल का नुकसान तो नहीं हुआ, लेकिन कोच को भारी क्षति पहुंची है। अधिकारियों ने जांच के आदेश दे दिए हैं ताकि आग के वास्तविक कारणों का पता चल सके और भविष्य में इस तरह की घटनाओं से बचा जा सके।

जबलपुर railway news रेलवे न्यूज मध्य प्रदेश Jabalpur Railway News जबलपुर रेलवे न्यूज एमपी हिंदी न्यूज कोचिंग डिपो