जन्माष्टमी का त्योहार एक और आदेश दो - सरकारी कर्मचारी मनाएंगे छुट्टी तो शिक्षक जाएंगे स्कूल

मध्य प्रदेश में इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन 26 अगस्त को स्कूलों को खोलने का आदेश जारी किया गया है। सरकार ने भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा और मित्रता पर आधारित सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है। 

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
जन्माष्टमी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) पर स्कूल खुलने का अनोखा फैसला लिया गया है। 26 अगस्त को राज्यभर में स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) द्वारा निर्देशित किया गया है कि भगवान श्रीकृष्ण (Lord Krishna) की शिक्षा और मित्रता (Friendship) पर आधारित विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। इससे पहले सरकार ने जन्माष्टमी के दिन अवकाश (Holiday) घोषित किया था, लेकिन इस बार स्कूल खुलेंगे और धार्मिक-सांस्कृतिक (Religious-Cultural) कार्यक्रम होंगे।

इस बार दो अलग-अलग आदेश जारी 

शासकीय शिक्षक संघ के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष उपेंद्र कौशल ने बताया कि जन्माष्टमी पर आमतौर पर अवकाश होता है, लेकिन इस बार दो अलग-अलग आदेश जारी किए गए हैं। पहले आदेश में सरकार ने सरकारी अवकाश घोषित किया, जबकि दूसरे आदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने कार्यक्रम आयोजित करने की बात कही है।

ये खबर भी पढ़िए....रक्षाबंधन के बाद सीएम मोहन यादव ने कर दी एक और छुट्टी, देखें GAD का आदेश

पहले ये आदेश हुआ था जारी...

आदेश 1

अब ये आदेश हुआ जारी...

L;.

सुबह 11 से शाम 5 बजे तक होंगे कार्यक्रम

भोपाल (Bhopal) में सुबह 11 बजे से बरखेड़ी (Barkhedi) से चल समारोह (Procession) प्रारंभ होगा, जो एक्सटॉल कॉलेज (Excellence College), जिंसी चौराहा (Jinsi Chauraha), अहीर मोहल्ला (Ahir Mohalla), शब्बन चौराहा (Shabban Chauraha), लिली टॉकीज (Lily Talkies) से होते हुए जहांगीराबाद (Jahangirabad) में शाम 5 बजे समाप्त होगा। इस समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Chief Minister Dr. Mohan Yadav) और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Union Agriculture Minister Shivraj Singh Chouhan) भी शामिल होंगे।

सभी स्कूलों में आयोजित होंगे कार्यक्रम

भोपाल जिला शिक्षा अधिकारी एनके अहिरवार (District Education Officer NK Ahirwar) ने बताया कि शासन के आदेश का पालन करते हुए सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों में सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एक्सीलेंस स्कूल (Excellence School) के प्रिंसिपल सुधाकर पाराशर (Principal Sudhakar Parashar) ने बताया कि हमने जनप्रतिनिधियों (Public Representatives) को भी कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। हमीदिया गर्ल्स स्कूल (Hamidia Girls School) की प्रिंसिपल विमला शाह (Principal Vimla Shah) ने कहा कि शासकीय आदेश का पालन करते हुए स्कूल में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

ये खबर भी पढ़िए...मध्य प्रदेश से रहा है भगवान श्री कृष्ण का गहरा नाता, मथुरा समेत देशभर में 26 अगस्त को मनाई जाएगी जन्माष्टमी

उज्जैन (Ujjain) में भी कल यानी सोमवार ( 26 अगस्त ) को स्कूल खुलेंगे। सावन के सोमवार (Sawan Monday) को महाकाल (Mahakal) की सवारी के चलते पहले अवकाश घोषित किया गया था, लेकिन नए आदेश के बाद सोमवार को भी स्कूल खुलेंगे और सांस्कृतिक कार्यक्रम (Cultural Program) होंगे। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने कहा कि सभी स्कूल सोमवार को कुछ समय के लिए खोलकर धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन करेंगे, उसके बाद छुट्टी दे दी जाएगी।

शिक्षक संगठन नाराज

वहीं सरकार के जन्माष्टमी पर छुट्टी के आदेश को लेकर शिक्षक संगठनों में भारी नाराजगी है। उनका कहना है कि सरकार को सभी के लिए एक सामान फैसला लेना चाहिए। जब पूरे प्रदेश के सरकारी कर्मचारी छुट्टी मनाएंगे तो शिक्षक स्कूल जाएंगे। सरकार का ये आदेश गलत है। 

कल मनाई जाएगी जन्माष्टमी

जन्माष्टमी 26 अगस्त यानी सोमवार को पूरे देश में मनाई जाएगी । भगवान कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा-वृंदावन में जन्माष्टमी को लेकर पूरी तैयारी चल रही है। भगवान श्री कृष्ण (Lord Shri Krishna ) चर्चा हो और मध्य प्रदेश की चर्चा ना हो ऐसा संभव नहीं है। क्योंकि ये वहीं जिसका श्री कृष्ण से शिक्षा, कला और शास्त्र से गहरा नाता रहा है। जन्माष्टमी (Janmashtami ) पर मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध कृष्ण मंदिरों में भक्तों का ताता लगेगा। कहीं मटकी फोड़ प्रतियोगिता (pot breaking competition ) होगी तो कहीं छोटे - छोटे बच्चे कृष्ण-राधा बने दिखाई देंगे। 

pratibha rana

thesootr links

 

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

 

 

Janmashtami school holidays cancelled shri krishna janmashtami कृष्ण जन्माष्टमी Krishna Janmashtami 2024 janmashtami 2024 public holiday Bhopal District Education Officer MP Janmashtami school opening मप्र जन्माष्टमी पर स्कूल खुलेंगे जन्माष्टमी School Education Department Janmashtami Krishna Janmashtami