फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की बैठक में नहीं पहुंचे कमलनाथ, दिग्विजय सिंह सहित कांग्रेस के कई दिग्गज

मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस की लोकसभा चुनावों में हार का विश्लेषण करने फैक्ट फाइंडिंग कमेटी आई है। कमलनाथ और दिग्विजय सिंह जैसे बड़े नेताओं ने इस कमेटी की बैठक से दूरी बनाई हुई है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
कांग्रेस फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की बैठक
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव ( MP Lok Sabha Election ) में प्रदेश की सभी सीटें गंवाने के बाद, कांग्रेस में मंथन जारी है। केंद्र से फैक्ट फाइंडिंग कमेटी को हार के कारणों का विश्लेषण करने भेजा गया है।

2 दिन के दौरे पर आई इस टीम ने कल सभी लोकसभा प्रत्याशियों से वन-टू-वन बातचीत की। आज चुनाव के पहले बनाई गई पॉलिटिकल अफेयर कमेटी के साथ बैठक है।

नहीं पहुंचे दिग्गज नेता

कांग्रेस फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ( congress fact finding committee ) को आज पॉलिटिकल अफेयर कमेटी के सदस्यों से बातचीत कर हार के कारणों का विश्लेषण करना था, लेकिन इस बैठक से पार्टी के दिग्गज नेताओं ने दूरी बना ली है।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह इस बैठक में शामिल होने नहीं पहुंचे हैं। इसके अलावा पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह और अजय सिंह जैसे दिग्गज नेताओं ने भी इस बैठक से दूरी बनाई हैं। यह सभी नेता चुनाव के पहले बनाई गई पॉलिटिकल अफेयर कमेटी के सदस्य थे।

ये खबर भी पढ़िए...

मध्य प्रदेश कांग्रेस की हार के कारण तलाशेगी फैक्ट फाइंडिंग कमेटी, सभी प्रत्याशियों के साथ होगी बैठक

कल लोकसभा प्रत्याशियों की हुई बैठक

दो दिन के लिए कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी को मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव में हुई चूक का विश्लेषण करने भेजा गया है। इस कमेटी की अध्यक्षता महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण कर रहे हैं।

शनिवार (29 जून) को इस कमेटी ने लोकसभा चुनाव में खड़े हुए कांग्रेस के सभी 27 प्रत्याशियों से बातचीत की। इन्होंने दल बदल, संगठन, भितरघात और टिकट में देरी को हार के कारण बताए।

ये खबर भी पढ़िए...

चुनाव में मिली हार पर कांग्रेस कमेटी का मंथन, कांग्रेसी बोले- लाड़ली के कारण हारे

मध्य प्रदेश में 1 भी सीट नहीं जीत पाई कांग्रेस

लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस पार्टी मध्य प्रदेश में एक भी सीट नहीं जीत पाई। पहली बार सभी 29 सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का गढ़ छिंदवाड़ा भी उनके बेटे नकुल नाथ बचा नहीं पाए। यहां से बीजेपी के बंटी विवेक साहू को जीत मिली।



पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी अपने प्रभाव वाले इलाके राजगढ़ से हार गए थे। ऐसे में मध्य प्रदेश कांग्रेस पर कई प्रश्न उठ रहे हैं।  

ये खबर भी पढ़िए...

कांग्रेस ने नगर निगम घोटाले पर किया प्रदर्शन, पूर्व मंत्री वर्मा बोले- घोटालेबाजों का हम मुंह काला करेंगे