मध्य प्रदेश कांग्रेस की हार के कारण तलाशेगी फैक्ट फाइंडिंग कमेटी, सभी प्रत्याशियों के साथ होगी बैठक

मध्‍य प्रदेश कांग्रेस की लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद फैक्ट फाइंडिंग कमेटी शनिवार और रविवार को बैठक कर हार के कारणों पर चर्चा करेगी। इस दौरान सभी प्रत्याशियों से वन-टू-वन बातचीत की जाएगी।

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
कांग्रेस फैक्ट फाइंडिंग कमेटी मध्य प्रदेश
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी दो दिन के दौरे पर मध्य प्रदेश आई है। शनिवार और रविवार को अपनी बैठक में यह टीम पार्टी की लोकसभा चुनावों में मिली हार की वजह तलाशेगी। 

कांग्रेस की तीन सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के चेयरमैन महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चह्वाण हैं। उनके साथ उड़ीसा के कोरापुट से सांसद सप्तागिरी उलका और गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी कमेटी के सदस्य है।

सभी उम्मीदवारों के साथ बैठक 

कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी शनिवार को मध्य प्रदेश से कांग्रेस के सभी 27 लोकसभा चुनाव प्रत्याशियों से चर्चा करेगी। इन प्रत्याशियों से वन-टू-वन बैठक कर हार के कारणों की समीक्षा की जाएगी।

इस दौरान फैक्ट फाइंडिंग कमेटी द्वारा एक शीट बनाई जाएगी। बैठक में विधानसभा सीटों पर मिली जीत का लेखा-जोखा भी बनेगा। जिन सीटों पर जीत मिली उसके कारणों और वोट मार्जिन का ब्यौरा तैयार होगा।

चुनाव के दौरान हर स्तर पर कार्यकर्ताओं और लोकल लेवल के सभी पदाधिकारियों के कामों का भी लेखा जोखा लिया जाएगा। इस फैक्ट फाइंडिंग कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर मध्य प्रदेश कांग्रेस की स्थिति सुधारने के लिए निर्णय लिए जाएंगे। 

ये खबर भी पढ़िए...

1 जुलाई को कांग्रेस का विधानसभा घेराव का प्लान, नरोत्तम मिश्रा ने किया दावा, विश्वास सारंग को बदनाम करना चाहता है विपक्ष

मध्य प्रदेश में 1 भी सीट नहीं जीत पाई कांग्रेस 

लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस पार्टी मध्य प्रदेश में एक भी सीट नहीं जीत पाई। पहली बार सभी 29 सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का गढ़ छिंदवाड़ा भी उनके बेटे नकुल नाथ बचा नहीं पाए। यहां से बीजेपी के बंटी विवेक साहू को जीत मिली। 

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी अपने प्रभाव वाले इलाके राजगढ़ से हार गए थे। ऐसे में मध्य प्रदेश कांग्रेस पर कई प्रश्न उठ रहे हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

अमरवाड़ा उपचुनाव : बीजेपी का प्रचार बूथ तक पहुंचा, कांग्रेस में अभी भी मंथन ही हो रहा

वरिष्ठ नेताओं के साथ भी बैठक 

दो दिन के दौरे पर आई फैक्ट फाइंडिंग टीम शनिवार को प्रत्याशियों से बैठक करने के बाद, दिग्गज नेताओं से भी बैठक करेगी। रविवार को कांग्रेस की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की बैठक होगी। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कमलनाथ, वरिष्ठ नेता गोविंद सिंह, अजय सिंह और सज्जन वर्मा भी मौजूद रहेंगे। 

ये खबर भी पढ़िए...

सीएम मोहन यादव ने कहा, कांग्रेस का चरित्र दोमुंहा, सैम पित्रोदा की वापसी पर बयान

ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की बैठक मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की बैठक लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस फैक्ट फाइंडिंग कमेटी लोकसभा चुनाव 2024