मध्य प्रदेश: चौथे चरण में कांतिलाल सबसे अमीर प्रत्याशी और अजरावत सबसे गरीब, जानें कुल कितने प्रत्याशी मैदान पर

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म ने चौथे चरण के लिए देश भर के 1710 प्रत्याशियों की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कांग्रेस उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया की आमदनी सबसे ज्यादा है, जबकि सुनील अजरावत सबसे गरीब प्रत्याशी हैं...

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Elections ) के चौथे चरण के 74 में से 12 प्रत्याशियों के विरुद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसमें बीजेपी के 3, कांग्रेस के 6, आम जनता पार्टी के एक और दो निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं। यह कुल प्रत्याशी संख्या का 16 प्रतिशत है। इसमें से बीजेपी के एक, कांग्रेस के तीन, आम जनता पार्टी के एक और एक निर्दलीय समेत कुल 6 कैंडिडेट पर गंभीर आपराधिक केस हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म ( ADR) ने चौथे चरण के लिए देश भर के 1710 प्रत्याशियों की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि रतलाम से कांग्रेस उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया ( Kantilal Bhuria ) की आमदनी चौथे चरण के उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा है। जबकि धार से चुनाव लड़ रहे सुनील अजरावत ( Sunil Ajrawat ) सबसे गरीब प्रत्याशी हैं।

ये खबर भी पढ़िए...ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपनी ही पार्टी पर सवाल उठाकर ये क्या कर दिया...

22 प्रत्याशियों के पास एक करोड़ से अधिक की संपत्ति

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार सबसे गरीब 100 प्रत्याशियों में एमपी से कोई नहीं है। 74 में से 22 प्रत्याशियों के पास एक करोड़ से अधिक की संपत्ति है। जिनमें कांग्रेस के 7, बीजेपी के 7, बीएसपी के 2, आम जनता पार्टी, भारतीय सामाजिक पार्टी, अखिल भारतीय परिवार पार्टी के 1-1 और 3 निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं। इन सबकी औसत संपत्ति 1.97 करोड़ है। बीजेपी के प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 7 करोड़ और कांग्रेस कैंडिडेट्स की औसत संपत्ति 79 लाख रुपए से अधिक है।

ये खबर भी पढ़िए...मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कांग्रेस के इन नेताओं को बताया राहु-केतु

जानें किसके पास है कितनी संपत्ति

चौथे चरण में सबसे अधिक संपत्ति वाले कैंडिडेट्स में देवास से कांग्रेस उम्मीदवार राजेंद्र राधाकिशन मालवीय हैं जिनके पास 22.13 करोड़ से अधिक की संपत्ति है। दूसरे नंबर पर बीजेपी के मंदसौर से प्रत्याशी सुधीर गुप्ता हैं। जिनके पास 19.28 करोड़ से अधिक की प्रॉपर्टी है। तीसरा स्थान मंदसौर के ही निर्दलीय प्रत्याशी विजय रण का है जिनके पास 10.74 करोड़ की चल-अचल संपत्ति है। शपथ पत्र में सबसे कम संपत्ति घोषित करने वाले प्रत्याशियों में धार लोकसभा के निर्दलीय प्रत्याशी सुनील अजरावत का नाम है जिनके पास सिर्फ 30 हजार रुपए हैं। दूसरा स्थान इंदौर लोकसभा के सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर से प्रत्याशी अजीत सिंह का है, जिनके पास 38 हजार 20 रुपए हैं। तीसरा स्थान खरगोन के निर्दलीय प्रत्याशी नर सिंह सोलंकी का है, जिनके पास 38 हजार 5 सौ 00 रुपए हैं।

ये खबर भी पढ़िए...Jitu Patwari पर 5 दिन में चौथा केस दर्ज, जानें अब क्या है मामला

सुधीर गुप्ता पर है सबसे अधिक देनदारी

सबसे अधिक देनदारी बताने वाले प्रत्याशियों में मंदसौर के बीजेपी प्रत्याशी सुधीर गुप्ता का नाम है। इन पर 5.84 करोड़ की देनदारी है। वहीं, उज्जैन के अनिल फिरोजिया की 8.81 करोड़ की संपत्ति है। जबकि 3.03 करोड़ की देनदारी है। जिसमें से 31.48 लाख रुपए की देनदारी पर विवाद की स्थिति है। तीसरा स्थान मंदसौर के कांग्रेस उम्मीदवार दिलीप सिंह गुर्जर का है जिन पर 4.87 करोड़ की संपत्ति के मुकाबले 1.91 करोड़ की देनदारी है।

ये खबर भी पढ़िए...UPSC परीक्षा पास करवाने छात्रा से रखी शर्त, नहीं मानी तो किया दुष्कर्म

 

Lok Sabha elections Kantilal Bhuria कांतिलाल भूरिया ADR Sunil Ajrawat कांग्रेस उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया