बेरोजगारी : LLB की डिग्री पर ब्रेड बेचने को मजबूर युवक

मध्‍य प्रदेश के राजगढ़ से एक LLB ब्रेडवाला सामने आया है। नौकरी न मिलने के चलते परिवार पालने एलएलबी डिग्री धारक रोज सुबह ब्रेड बेचने निकल जाता है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
वकील बना ब्रेड वाला
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले से एक LLB ब्रेड वाले की कहानी सामने आ रही है। नौकरी न मिलने से परेशान एलएलबी युवक के सिर पर जब जिम्मेदारियों का पहाड़ टूटा तो उसने घर-घर जाकर ब्रेड बेचना शुरू कर दिया।

साइकिल से ब्रेड बेचता है युवक 

30 वर्षीय एलएलबी दीपक पुष्पद के काम की शुरुआत सुबह 06:30 बजे से हो जाती है। वे अपनी साइकिल लेकर सुबह-सुबह ही ब्रेड बेचने निकल जाते हैं। गली-गली घूमकर दीपक ब्रेड बेचते हैं।

घर चलाने के लिए ब्रेड बेचने के अलावा वे एक निजी कंपनी में कंप्यूटर ऑपरेटर का भी काम करते है। ब्रेड बेचकर आने के बाद सुबह 10 बजे वे इस काम पर चले जाते हैं।

6 बजे काम से वापिस आकर कुछ देर का आराम मिलता है। फिर दुकानों पर ब्रेड सप्लाई करने जाना होता है। यह सभी काम निपटाते हुए रात के 10 बज जाते हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

उज्जैन में बाबा साहब अंबेडकर की मूर्ति से छेड़छाड़, असमाजिक तत्व ने तोड़ा प्रतिमा में लगा चश्मा

सरकारी नौकरी की कोशिश

एलएलबी करने के बाद दीपक पुष्पद ने कुछ समय कोर्ट में प्रैक्टिस भी की। कोरोना काल के दौरान उनके माता-पिता की मृत्यु हो गई थी। माता-पिता थे तो परिवार की जिम्मेदारियों की उन्हें फिकर नहीं थी।

पिछले साल दीपक की शादी हो गई। ऐसे में अब उनके सिर पर जिम्मेदारियां भी हैं। इसलिए दीपक दोहरी शिफ्ट में काम कर रहे हैं। साथ ही वे सरकार नौकरी पाने की कोशिश में भी है। दीपक ने व्यापम के लिए परीक्षा दी थी। उन्हें इसमें सफलता नहीं मिल पाई।

दिन भर काम में व्यस्त रहने के बाद भी दीपक पढ़ाई के लिए समय निकालते हैं ताकि उन्हें सरकारी नौकरी मिल पाए। वे कोचिंग जाते हैं और रोज दिन में दो घंटे पढ़ाई करते हैं। परिवार को सहयोग देने के लिए दीपक की पत्नी घर में सिलाई का काम करती है। 

ये खबर भी पढ़िए...

मध्य प्रदेश विधानसभा : आज होगी बजट पर चर्चा, नर्सिंग घोटले में फिर हंगामा कर सकता है विपक्ष

राजगढ़ से आते हैं कौशल विकास मंत्री

मध्य प्रदेश के कौशल विकास एवं रोजगार राज्यमंत्री गौतम टेटवाल राजगढ़ से आते हैं। गौतम टेटवाल राजगढ़ जिले के अंतर्गत आने वाली सारंगपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं। उनके क्षेत्र के युवक के पास एलएलबी की डिग्री है लेकिन नौकरी नहीं।  

विधानसभा के मानसून सत्र में विपक्ष द्वारा प्रदेश में बेरोजगारी का मुद्दा भी उठाया गया। गौतम टेटवाल ने ही इस विषय में जवाब दिया। उनके जवाब के अनुसार रोजगार पंजीयन में प्रदेश के 25 लाख 82 हजार 759 लोगों का नाम पंजीकृत है। इनमें से 45 हजार बेरोजगार राजगढ़ जिले के हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

बारबाडोस से भारत पहुंची टीम इंडिया, आज खिलाड़ी करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात

राज्यमंत्री गौतम टेटवाल विधानसभा llb ब्रेडवाला राजगढ़ मानसून सत्र LLB बेरोजगारी