Lok Sabha Election 2024 : मध्य प्रदेश में cVIGIL App पर मिली 1473 शिकायतें, आप भी कर सकते हैं शिकायत

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव की शिकायतों के निराकरण के लिए सी-विजिल एप का उपयोग किया जा रहा है। इस ऐप पर एक अप्रैल तक 1473 शिकायतें मिली हैं...

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
जगन नन

मध्य प्रदेश में सी-विजिल एप एक्टिव

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 ( Lok Sabha Election 2024 ) को लेकर जहां राजनीतिक पार्टियां प्रचार प्रसार के काम में लगी हुई हैं। निर्वाचन आयोग की टीम चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष रूप से पूरा करवाने का प्रयास कर रही है। इस दौरान निर्वाचन आयोग की टीम की आचार संहिता को लेकर सख्त है। प्रदेश में आचार संहिता लागू करने के बाद से ही प्रशासन सी-विजिल एप ( cVIGIL App ) के जरिए नागरिकों की भी मदद ले रही हैं। अब तक एप के जरिए प्रदेश से  कुल 1 हजार 4 सौ 73 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने खुद इसकी जानकारी दी हैं।

ये खबर भी पढ़िए...CBI-ED का खौफ दिखाकर महिला से 51 लाख रुपए की ठगी, क्राइम ब्रांच ने ऐसे किया गिरफ्तार

सबसे ज्यादा सागर से शिकायत दर्ज

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि 16 मार्च से आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होते ही सी-विजिल ऐप ( C-Vigil App ) पर शिकायत मिलने लगी हैं। कुल 1473 शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं। इन सभी शिकायतों का त्वरित निराकरण कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मुख्य रूप से सागर जिले में 165, ग्वालियर में 128, उज्जैन में 111, इंदौर में 80, खरगोन में 70, शहडोल में 69, सीहोर में 60, रीवा में 59, धार में 57, भोपाल में 53, निवाड़ी में 51, रायसेन में 44 और राजगढ़ में 41 शिकायतों के साथ अन्य जिलों में भी शिकायतें प्राप्त हुई हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...RTO NEWS UPDATE : आरटीओ से जुड़ी बड़ी सुविधा हुई बंद, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला

100 मिनट के भीतर होगी कार्रवाई की

अनुपम राजन ने प्रदेश के नागरिकों से अनुरोध किया है कि यदि वे निर्वाचन में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत सीधे करना चाहते हैं, तो वे सी-विजिल एप के जरिए कर सकते हैं। इसके लिए संबंधित नागरिक को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सी-विजिल एप डाउनलोड करना होगा।  इसके लिए नागरिक को ऐसी किसी भी घटना की जानकारी होने पर फोटो या वीडियो सी-विजिल एप पर अपलोड करना होगा।  शिकायत मिलने पर अगले 100 मिनट के भीतर कार्रवाई की जाएगी। 

ये खबर भी पढ़िए...महाकाल लोक में तीसरी बार बदली जाएंगी सप्तऋषियों की मूर्तियां , 11 महीने पहले आंधी में गिरी थीं, तब भी बदली गईं

इन मुद्दों पर हो सकती है शिकायत

आमतौर पर सी-विजिल ऐप में धनराशि वितरण, गिफ्ट/कूपन वितरण, शराब वितरण आदि शिकायतों के अतिरिक्त बिना अनुमति पोस्टर, बैनर लगाना, बिना अनुमति बैठक करना, बिना अनुमति के प्रचार में गाड़ी लगाना, धार्मिक और उन्मादी भाषणबाजी करने संबंधित शिकायतें दर्ज की जाती हैं।

ये खबर भी पढ़िए...RTO NEWS UPDATE : आरटीओ से जुड़ी बड़ी सुविधा हुई बंद, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला

क्या है C-Vigil App

चुनाव आयोग ने देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए साल 2019 में cVIGIL ऐप को लॉन्च किया था । यह ऐप तब एक्टिव होता है जब किसी चुनाव की घोषणा की जाती है और वोटिंग के 1 दिन बाद तक प्रभावी रहता है। इस ऐप के जरिए चुनावी राज्य का कोई भी नागरिक चुनाव से संबंधित शिकायत कर सकता है। इस ऐप के इस्तेमाल के लिए आपके पास Android या एप्पल का स्मार्टफोन होना जरूरी है। जब आप इसे डाउनलोड करें उस वक्त कैमरा, Internet कनेक्शन और GPS जरूरी होता है। इसे एंड्रॉयड यूजर प्ले स्टोर से और आईफोन यूजर एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।  इस ऐप की खासियत है कि इसमें शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जाती है।

LOK SABHA ELECTION 2024 निर्वाचन आयोग cVIGIL App Android प्रशासन सी-विजिल एप