CBI-ED का खौफ दिखाकर महिला से 51 लाख रुपए की ठगी, क्राइम ब्रांच ने ऐसे किया गिरफ्तार

ग्वालियर क्राइम ब्रांच की सायबर क्राइम विंग के हाथ बड़ी सफलता लगी है। CBI-ED का खौफ दिखाकर महिला से 51 लाख रुपए की ठगी करने वाले मास्टरमाइंड को भिलाई से गिरफ्तार किया है। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला...

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
PIC

एमपी के ग्वालियर क्राइम ब्रांच की बड़ी कार्रवाई

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. ग्वालियर की क्राइम ब्रांच ( crime branch ) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। दरअसल क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि CBI-ED का डर दिखाकर एक बुजुर्ग महिला के साथ ठगी की गई है। जब इस मामले की क्राइम ब्रांच ने छानबीन की तो पता चला कि ठगी करने की नई टेक्नीक शुरू करके ठगी गिरोह ने एक बुजुर्ग महिला को निशाना बनाया और करीब 51 लाख रुपए की ठगी की। पुलिस ने जब इसकी परतें खोलनी शुरू कीं तो जम्मू कश्मीर में संचालित एकाउंट में सबसे पहले पैसा ट्रांसफर होना शो हुआ। फिर इसके तार UAE तक पहुंच गए। पुलिस को पता चला कि दुबई में कंपनी संचालित करने वाला भिलाई में बैठा है। पुलिस ने उसे भिलाई जाकर दबोच लिया। उसके पास से बड़ी मात्रा में ATM कार्ड, आधार कार्ड, चेक बुक और पास बुक मिली हैं।

ये खबर भी पढ़िए...मध्य प्रदेश में गर्मी के साथ बूंदाबांदी का अनुमान, अभी खंडवा और मंडला जिला सबसे गर्म

सीबीआई- ईडी का डर दिखाकर की ठगी

दरअसल ग्वालियर निवासी पीड़ित महिला आशा भटनागर ने शिकायत की थी कि, उसके पास किसी अज्ञात व्यक्ति का फोन आया और बोला कि आपके डॉक्यूमेन्ट पर एक सिम इश्यू हुआ है। जिसमें आपका आधार कार्ड लगा हुआ है। इस सिम से कई बच्चियों को अश्लील मैसेज भेजे गए हैं। अज्ञात व्यक्ति ने आशा को बताया कि उसके खिलाफ 24 एफआईआर मुंबई पुलिस ने दर्ज की है।  फोन करने वाले ने कहा कि अगर आपने ऐसा कोई अपराध नहीं किया है तो आपको अपनी ऑनलाइन एफआईआर करनी होगी। जिसकी प्रक्रिया बताते हुए उसने स्काईप एप्लीकेशन डाउनलोड कराके स्काईप से वीडियो कॉल करा दी। वीडियो कॉल कनेक्ट होने के बाद उसने मनी लान्ड्रिंग की बात कही और सभी खातों की जानकारी लेते हुए इनकी जाँच सीबीआई, ईडी से कराए जाने की बात कही और यह भी कहा गया कि आपके खातों की रकम यदि सही पाई गई तो 24 घंटे के अंदर आपके अकाउन्ट में पैसे रिफण्ड कर दिए जाएंगे।  साथ ही आरोपियों ने महिला ने हिदायत दी कि आपको इस बारे में किसी को कुछ नही बताना है और जब तक प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती तब तक किसी को कोई कॉल नहीं करनी है।

ये खबर भी पढ़िए...RTO NEWS UPDATE : आरटीओ से जुड़ी बड़ी सुविधा हुई बंद, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला

51 लाख रुपए कर दिए ट्रांसफर

डरी हुई बुजुर्ग महिला ने तुरंत बैंक पहुंचकर एफडी तुड़वाकर ठगों द्वारा बताए गए अकाउंट में 51 लाख रुपए ट्रॉसफर कर दिए। पुलिस ने जब जांच - पड़ताल की तो पता लगा कि जिन खातों में रुपए भेजे गए हैं, सभी जम्मू कश्मीर और गुजरात के हैं। और उनसे ये रुपए संयुक्त अरब अमीरात के एक खाते में ट्रांसफर हुई है और यह कंपनी भिलाई के रहने वाले एक युवक की है।

ये खबर भी पढ़िए...महाकाल लोक में तीसरी बार बदली जाएंगी सप्तऋषियों की मूर्तियां , 11 महीने पहले आंधी में गिरी थीं, तब भी बदली गईं

भिलाई से साइबर क्राइम के आरोपी गिरफ्तार 

आरोपी ने जिन खातों में ठगी के रुपए ट्रॉसफर किये गये थे, वह खाते जम्मू कश्मीर, गुजरात और संयुक्त अरब अमीरात से हैंडल हो रहे थे। पुलिस के अनुसार दोनों आरोपी MCA किया हुआ है।  साथ ही वो MTech भी है। इसने यूएई में एक कंपनी खोली है। आरोपी के पास से आधार कार्ड और एटीएम कार्ड का पूरा जखीरा मिला है।  जो अलग-अलग लोगों के नाम से बने हुए हैं।

ये खबर भी पढ़िए...Ladli Behna Yojana : अप्रेल में 10 तारीख को नहीं, बल्कि इस दिन आएगा लाड़ली बहना योजना का पैसा

क्या कहा ग्वालियर क्राइम ब्रांच ने ?

एसपी ने बताया कि कुछ खातों की जानकारी लगी है। जहां पैसा ट्रांसफर हुआ है उन खातों को फ्रीज करने की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीद है उनमें जमा पैसा इसी ठगी का हो, हमारा उद्द्देश्य ये पता लगाना है कि आरोपियों ने उस पैसे का क्या किया, और फिर जल्दी से जल्दी पैसे को रिकवर करना है।

 

 

क्राइम ब्रांच ग्वालियर CBI-ED UAE ATM 51 लाख रुपए