मध्य प्रदेश में गर्मी के साथ बूंदाबांदी का अनुमान, अभी खंडवा और मंडला जिला सबसे गर्म

5 अप्रेल को उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो सकता है। जिसका मध्य प्रदेश में 2 से 3 दिन बाद असर होने की संभावना है। इस दौरान प्रदेश में बूंदाबांदी-बादल छाने का अनुमान है....

author-image
Sandeep Kumar
New Update
कतचच

अप्रेल में बूंदाबांदी की आशंका

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश में मार्च की तरह ही अप्रेल महीने में भी बारिश का ट्रेंड ( rain trend ) है। 5 अप्रेल को उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस ( western disturbance ) एक्टिव हो सकता है। जिसका प्रदेश में 2-3 दिन बाद असर होने की संभावना है। यानी बादल छा सकते हैं और प्रदेश में कहीं-कहीं पर बूंदाबांदी भी हो सकती है। 

ये खबर भी पढ़िए...Ladli Behna Yojana : अप्रेल में 10 तारीख को नहीं, बल्कि इस दिन आएगा लाड़ली बहना योजना का पैसा

प्रदेश में गर्मी का असर 

भोपाल में  मंगलवार की शाम को बादल छाए रहे। ऐसा ही मौसम प्रदेश के कई शहरों में देखने को मिला। मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 से 5 दिन तक दिन के टेम्प्रेचर में 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। रात में भी गर्मी का असर देखने को मिल सकता है। इसी तरह प्रदेश में मंगलवार को खंडवा और मंडला में तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज किया गया। रतलाम, दमोह, सिवनी, बैतूल और खरगोन में पारा 39 डिग्री या इससे अधिक रहा। सबसे कम पारा पचमढ़ी में 32.8 डिग्री दर्ज किया गया। 

ये खबर भी पढ़िए...महाकाल लोक में तीसरी बार बदली जाएंगी सप्तऋषियों की मूर्तियां , 11 महीने पहले आंधी में गिरी थीं, तब भी बदली गईं

भोपाल में पारा 37 डिग्री के पार

भोपाल में मंगलवार को अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री दर्ज किया गया। बादल भी छाए रहे। इंदौर में 36 डिग्री, ग्वालियर में 35.8 डिग्री, जबलपुर में 37.9 डिग्री और उज्जैन में तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले 2 दिन तक तेज धूप निकलने का अनुमान जताया है, वहीं 5 और 6 अप्रेल को बादल छा सकते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...नई कलेक्टर गाइड लाइन लागू : मध्य प्रदेश में आज से 20% तक बढ़ेंगे प्रापर्टी के दाम

तीन साल में इन शहरों में तेज गर्मी पड़ी

प्रदेश में अप्रेल  के दूसरे पखवाड़े में तेज गर्मी पड़ती है। महीने के आखिरी दिनों में तो तापमान रिकॉर्ड तोड़ देता है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर के 10 साल की डाटा स्टडी में सामने आया है कि भोपाल-इंदौर में पारा 43 डिग्री तक पहुंचा, जबकि जबलपुर में  पारा 44 डिग्री को छू गया। ग्वालियर में तो तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। अबकी बार भी इन शहरों में टेंप्रेचर में बढ़ोतरी की संभावना है।

ये खबर भी पढ़िए...जबलपुर में बिना लाइसेंस वाले 127 अस्पताल-क्लीनिक के रजिस्ट्रेशन कैंसिल

सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा रहेगा तापमान

जिस तरह दिसंबर-जनवरी में सर्दी और जुलाई-अगस्त में सबसे ज्यादा बारिश होती है, उसी तरह गर्मी के दो प्रमुख महीने अप्रेल और मई हैं। मार्च महीने के आखिरी में ही टेम्प्रेचर बढ़ने लगता है। इस बार भी ऐसा ही मिजाज रहा। दमोह, रतलाम समेत कई शहरों में तो तापमान 41-42 डिग्री के पार हो गया। यह सामान्य से 2-3 डिग्री अधिक था। ऐसा ही मिजाज अप्रेल में भी देखने को मिलेगा। ज्यादातर शहरों में सामान्य तापमान 3-4 डिग्री अधिक ही रहेगा।

मध्य प्रदेश Western Disturbance वेस्टर्न डिस्टर्बेंस rain trend बारिश का ट्रेंड