Lok Sabha Election : बैतूल में पहली बार वोटर्स की 2 अंगुलियों पर स्याही , 72.97 फीसदी वोटिंग

मध्य प्रदेश की बैतूल लोकसभा सीट के 4 मतदान केंद्रों पर फिर से वोटिंग कराई गई। बैतूल जिले के इतिहास में पहली बार वोटर्स की दो उंगलियों पर स्याही लगी। 7 मई को मतदान दल को लेकर लौट रही बस में आग लगने की घटना के बाद फिर से मतदान कराया गया है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
Lok Sabha Election Betul Lok Sabha Seat Re polling at 4 polling booth
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश की बैतूल लोकसभा सीट (Betul Lok Sabha Seat) पर 4 केंद्रों पर शुक्रवार को फिर से मतदान  कराया गया। बैतूल जिले के इतिहास में पहली बार इन चार मतदान केंद्रों पर वोटर्स की दो उंगलियों पर स्याही लगी (Voters ink on two fingers)। मुलताई विधानसभा क्षेत्र के 4 केंद्रों पर हुए दोबारा हुई वोटिंग को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया। शाम 5 बजे तक 72.97 प्रतिशत वोटिंग हुई। अब तक 3 हजार 37 मतदाता में से 2 हजार 181 वोटर्स वोट डाले चुके हैं। इनमें 1105 पुरुष और 1076 महिलाएं हैं। 7 मई को 3037 में से 2326 ने मतदान किया था। 

चार मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election ) के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर बैतूल में 4 बूथ पर दोबारा मतदान ( Re-polling at 4 booths in Betul) कराया गया है। मुलताई विधानसभा क्षेत्र (Multai Assembly Constituency) के चार मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान हुआ। 4 केंद्रों पर शाम 5 बजे तक कुल 71.81 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई। मतदान केंद्र क्रमांक 275-रजापुर रैय्यत में 67.08%, केंद्र क्रमांक डूडर रैय्यत में 75.95%, कुंदा रैय्यत में 73.04%, और चिखली माल 74.10 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

ये खबर भी पढ़ें... 

कांग्रेस प्रत्याशी फूल सिंह बरैया ने लगाए बूथों को लूटने का आरोप

दो उंगलियों पर लगी स्याही, वोटर्स में दिखा उत्साह

4 बूथ पर दोबारा हो रहे मतदान को लेकर वोटर्स में खासा उत्साह देखने को मिला। गर्मी और चिलचिलाती धूप के बीच वोटर चार दिन बाद फिर मतदान करने पहुंचे। निर्वाचन आयोग ने भी मतदाताओं की सुविधा के लिए कई इंतजाम किए हैं। धूप से बचाव के लिए पंडाल और ठंडे पानी की व्यवस्था की गई है। मतदान को लेकर सुबह सात बजे से बूथ पर मतदाताओं की लाइनें लग गई। वोट डालने के लिए बड़ी संख्या में बुजुर्ग और महिलाएं पहुंची। कुंदा रैय्यत केंद्र पर अधिकारियों ने वोट डालने पहुंची बुजुर्ग महिला का गुलदस्ता देकर स्वागत किया। इसी के साथ ही रजापुर के मतदान केंद्र पर दिव्यांग मंगेश ने व्हील चेयर पर आकर मतदान किया। कई दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक व्हीलचेयर से पहुंचाया गया। इस दौरान बैतूल जिले के इतिहास में पहली बार बाएं हाथ की तर्जनी और मध्यम उंगली में स्याही का निशान लगा देख लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला।

ये खबर भी पढ़ें... एयर इंडिया की भोपाल फ्लाइट नागपुर में लैंड

7 मई को हुआ था इतना मतदान

बैतूल में तीसरे चरण में 7 मई को हुए मतदान के अनुसार मुलताई विधानसभा क्षेत्र के रजापुर मतदान केंद्र पर 78.06 प्रतिशत मतदान हुआ था। वहीं डूडर रैयत केंद्र पर 77.94 प्रतिशत, कुन्दा रैयत मतदान केंद्र पर 77.72 प्रतिशत और चिखली माल मतदान केंद्र पर 74.85 प्रतिशत वोटिंग हुई थी

ये खबर भी पढ़ें.. सरकारी नौकरी में रहते चुने गए IFFCO प्रतिनिधि, नियमों की अनदेखी, अब पद से हटाने की मांग

चार केंद्रों पर क्यों कराई गई दोबारा वोटिंग?

दरअसल, लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में बैतूल लोकसभा सीट पर 7 मई को मतदान हुआ था। वोटिंग खत्म होने के बाद मतदान कर्मचारी ईवीएम और चुनाव सामग्री को बस से वापस लौट रहे थे, बस में 6 मतदान केंद्रों के कर्मचारी सवार थे। इनके पास बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट थीं। इस दौरान साईखेड़ा थाना क्षेत्र के सोनोरा गौला के पास रात करीब 11 बजे बस में भीषण आग लग गई थी। बस में लगी आग में चार पोलिंग बूथ की ईवीएम और सामग्री पूरी तरह जल गई थीं। और दो दल की सामग्री सुरक्षित बची थी। इसी कारण से यहां दोबारा मतदान हो रहा है। 

ये खबर भी पढ़ें... Akshay and Kanti Bam झूठ बोलकर कोर्ट में नहीं हुए पेश, पिता पुत्र दोनों का गिरफ्तारी वारंट जारी

बैतूल सीट पर आठ प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत

बैतूल लोकसभा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के अलावा चार अन्य पार्टियों के प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसके अलावा दो निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं। बीजेपी से दुर्गादास उइके, कांग्रेस से रामू टेकाम, बीएसपी से अर्जुन अशोक भलावी, भारत आदिवासी पार्टी से अनिल उइके, स्वतंत्र किसान पार्टी से बारस्कर सुभाष कोरकू और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से सुनेर उइके एक दूसरे को टक्कर दे रहे हैं। इसके अलावा भागचरण वरकड़े और भूरेलाल छोटेलाल बेठेकर निर्दलीय ताल ठोंक रहे हैं।

लोकसभा चुनाव Lok Sabha election बैतूल लोकसभा सीट Betul Lok Sabha seat Re-polling at 4 booths in Betul Voters ink on two fingers बैतूल में 4 बूथ पर दोबारा मतदान