विकास को मिलेगी एक्सप्रेस रफ्तार, मध्य प्रदेश को मिली 6 नए एक्सप्रेस वे की सौगात

मध्‍य प्रदेश सरकार ने प्रदेश में नए एक्सप्रेस वे बनाने का ऐलान कर दिया है। प्रदेश के विकास के लिए 6 नए एक्स्प्रेस वे बनने जा रहे हैं। इससे मध्य प्रदेश की राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश से कनेक्टिविटी बढ़ेगी...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
6 नए एक्सप्रेस वे मध्य प्रदेश
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश सरकार ने 6 नए एक्सप्रेस वे ( MP New Expressway ) बनाने की घोषणा की है। ये नए एक्सप्रेस वे राज्य में विकास की गति को बढ़ावा देंगे। यातायात सुगम करने के साथ-साथ, यह व्यापार, और रोजगार के भी ज्यादा मौके निर्मित करेंगे। पर्यटन के क्षेत्र में भी इससे गति आएगी। 

6 नए एक्सप्रेस वे के आस-पास मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने बिजनेस कॉरिडोर भी बनाने का फैसला लिया है। 6 नए एक्सप्रेस वे हैं-

1- नर्मदा प्रगति पथ 

नर्मदा प्रगति पथ मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी के किनारे 900 किलोमीटर लंबा सड़क मार्ग बनाने की परियोजना है। यह अमरकंटक से शुरू होगा और गुजरात सीमा तक जाएगा। 

ये खबर भी पढ़िए...

Chindwara में Kamalnath को लेकर Vijayvargiya ने दिया बड़ा बयान

2- विंध्य एक्सप्रेस वे 

विंध्य एक्सप्रेस वे राजधानी भोपाल को सिंगरौली से जोड़ेगा। इसके अंतर्गत एक 676  किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का प्रस्ताव है। यह मध्य प्रदेश के विंध्य क्षेत्र में विकास को गति देगा। 

3- अटल प्रगति पथ 

अटल प्रगति पथ को चंबल एक्सप्रेस वे के नाम से भी जाना जाता है। यह एक्सप्रेस वे मध्य प्रदेश को राजस्थान और गुजरात से जोड़ता है। यह एक 300 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट है। 

ये खबर भी पढ़िए...

पर्यावरण बचाने भोपाल की बड़ी पहल, लकड़ी की जगह गोकाष्ठ का बढ़ रहा चलन

4- मालवा निमाड़ विकास पथ 

इसे इंदौर-धार-अलीराजपुर कॉरिडोर के नाम से भी जाना जाता है। मालवा निमाड़ विकास पथ मंदसौर, इंदौर, उज्जैन और बुरहानपुर को आपस में जोड़ेगा। इसे साल 2028 में होने वाले सिंहस्थ को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है। यह एक 450  किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे होगा। 

ये खबर भी पढ़िए...

मोहन करेंगे सिंधिया समर्थक नेताओं की छंटनी, यहां होंगी नई नियुक्ती

5- बुंदेलखंड विकास पथ 

बुंदेलखंड विकास पथ मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश को जोड़ेगा। यह एक 330 किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग प्रोजेक्ट है। इससे मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बीच व्यापार और रोजगार के अवसर बेहतर होंगे। 

6- मध्य भारत विकास पथ 

मध्य भारत विकास पथ को सीधी-सतना-रीवा-पन्ना-कटनी-सिंगरौली कॉरिडोर से भी जाना जाता है। यह एक 746 लंबा किलोमीटर एक्सप्रेस वे होगा। इसके बनने से बुंदेलखंड और महाकौशल में विकास होगा। 

ये खबर भी पढ़िए...

जबलपुर महापौर जगत बहादुर अन्नू बीजेपी में शामिल, इस मुद्दे पर थे नाराज

Expressway

Expressway बुंदेलखंड सिंहस्थ MP New Expressway एक्सप्रेस वे मोहन यादव