89 दिनों बाद कैबिनेट मीटिंग, एक्टिव मोड में आएगी मोहन सरकार, मंजूर होंगे करोड़ों के प्रोजेक्ट

16 मार्च से लागू आचार संहिता को बीते गुरूवार को समाप्त किया गया था। जिसके बाद प्रदेश की सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है। दरअसल पूरे 89 दिन बाद मंगलवार को मोहन कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया जाएगा।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Mohan cabinet meeting
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Madhya Pradesh cabinet meeting : लोक सभा चुनाव के बाद आचार संहिता पिछले गुरुवार को समाप्त हो गई है। इसके बाद अब मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) की मोहन सरकार एक्टिव मोड में आने की तैयारी में जुट गई है। सीएम डॉ मोहन यादव ( CM Dr Mohan Yadav ) आचार संहिता खत्म होने के बाद पहली कैबिनेट बैठक ( cabinet meeting  ) मंगलवार (10 जून 2024 ) को करने जा रहे हैं जिसके लिए एजेंडा फाइनल करने का काम चल रहा है। इसमें बीस से अधिक एजेंडों चर्चा में लाए जाने की संभावना है। कैबिनेट बैठक में जल संसाधन, लोक निर्माण विभाग, नगरीय विकास और आवास विभाग समेत अन्य विभागों के करोड़ों रुपए नए प्रोजेक्ट मंजूर करने और पूर्व में रुके व अटके प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए सहमति मिल सकती है।

चालू होंगे नए निर्माण कार्य

अब नए निर्माण कार्य भी शुरू किए जा सकते हैं। इसी माह 15 जून से मानसून सक्रिय हो जाएगा, इसलिए सरकार अब बारिश के पहले होने वाले काम तेज कर सकती है। खासतौर सड़कों को बनाने का काम लोक निर्माण विभाग, नगरीय विकास और आवास विभाग तथा एमपीआरडीसी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अफसर शुरू कर सकेंगे। इसके लिए अब चुनाव आयोग से परमिशन लेने की बंदिश खत्म हो गई है। बारिश के पहले उखड़ी सड़कों का पुनर्निर्माण, रखरखाव तथा नई सड़कों को बनाने का काम किया जाएगा। बजट के काम में तेजी आ सकती है। विधानसभा सचिवालय पहले ही एक जुलाई से मानसून का ऐलान कर चुका है जो 19 जुलाई तक चलेगा।

ये खबर भी पढ़ें...

जीतू पटवारी चाचा - भतीजे के भंवर में फंसे , चाचा ने कहा, अपने पैरों पर कब खड़े होगे

तबादला बैन खुल सकता है

मोहन कैबिनेट की बैठकों में प्रदेश में 15 दिन या अधिक समय के लिए तबादलों पर बैन भी हट सकता है। इसमें जिला और राज्य स्तर पर कर्मचारियों के तबादले मंत्री और मुख्यमंत्री कार्यालय की सहमति से किए जा सकते हैं। इसके अलावा मंत्रियों को प्रभार के जिले सौंपने और एसीएस व एडीजी स्तर के अफसरों द्वारा की जाने वाली संभागीय समीक्षा बैठकों व उनकी रिपोर्ट पर कार्यवाही भी तेज हो सकती है।

ये खबर भी पढ़ें...

MP : 250 करोड़ का नया विमान खरीदेगी मोहन सरकार , इस एयर क्राफ्ट को बेचने की हुई तैयारी

बजट पर भी फोकस

सरकार का वर्तमान फोकस प्रदेश के नए वित्त बजट पर होगा। जुलाई के पहले हफ्ते में विधानसभा में पेश किया जाएगा। इसके लिए अब मुख्यमंत्री के साथ विभागीय मंत्री भी विभाग प्रमुखों से साथ बैठकें शुरू करेंगे। वहीं प्रदेश में आईएएस, आईपीएस अफसरों की नई जमावट भी होगी। इसके लिए कई अधिकारियों ने नाम तय भी कर लिए गए हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

मुझे घर बैठाने वालों को जनता ने घर बैठा दिया, निशा बांगरे ने कमलनाथ पर साधा निशाना

पिछली कैबिनेट के फैसले

मोहन कैबिनेट की पिछली बैठक 14 मार्च को हुई थी। इस बैठक में चित्रकूट विकास प्राधिकरण के गठन, केन बेतवा परियोजना के लिए 24 हजार करोड़ रुपए की मंजूरी और पर्वतमाला योजना के अंतर्गत प्रदेश के कई जिलों में रोपवे शुरू करने का फैसला किया गया था। इसके बाद अब 89 दिन के बाद पहली बैठक होने वाली है।  इधर चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद प्रदेश में अगले मंगलवार से जिलों में कलेक्टर कार्यालय में होने वाली जनसुनवाई भी शुरू हो जाएगी। जीएडी ( सामान्य प्रशासन विभाग ) अब इसे फिर से शुरू करने का आदेश एक दो दिनों में जारी करेगा। राज्य सरकार प्रदेश में जल संवर्धन के लिए जल गंगा संवर्धन अभियान चला रही है। इस पर भी आने वाले दिनों में कुछ और फैसले हो सकते हैं। चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और उनके मंत्री अभी तक जनता के हित में लागू की जाने वाली नई योजनाओं और कार्यक्रमों की घोषणा नहीं कर पा रहे थे। अब नई योजनाओं और कार्यक्रमों की घोषणा भी की जा सकेगी।

ये खबर भी पढ़ें...

​विजय मुहूर्त में शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, ​आप भी उठा सकते हैं इसके फायदे, राम मंदिर का मुहूर्त निकालने वाली टीम ने निकाला है इसे

Madhya Pradesh कैबिनेट बैठक Cabinet meeting CM Dr. Mohan Yadav सीएम डॉ. मोहन यादव मध्यप्रदेश