महाकाल मंदिर दुर्घटना के बाद एक्शन में उज्जैन प्रशासन, TI-SI समेत पांच निलंबित

उज्जैन महाकाल मंदिर के सामने महाराजवाड़ा स्कूल की रिटेनिंग वाल गिरने से दो लोगों की मौत हो गई थी। इस लापरवाही के कारण नगर निगम के अधिकारी सहित महाकाल थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया गया है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
एक्शन मोड में प्रशासन
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

उज्जैन के महाकाल मंदिर (Mahakal Mandir) के सामने स्थित महाराजवाड़ा स्कूल की रिटेनिंग वाल गिरने से दुर्घटना हो गई थी। इसके बाद संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई की गई है। बता दें कि शुक्रवार शाम को तेज बारिश के चलते यह दीवार ढह गई थी। इससे मलबे में दबने से एक महिला और एक पुरुष की मृत्यु हो गई थी। इस घटना के बाद प्रशासनिक लापरवाही के चलते कई अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...उज्जैन दीवार हादसे के बाद एक्शन में प्रशासन, मंदिर के पास लगी दुकानों पर चलाया बुलडोजर

पांच अधिकारी निलंबित

मामले की गंभीरता को देखते हुए उज्जैन के कलेक्टर (Ujjain Collector) ने बड़ा एक्शन लिया है। कलेक्टर  के निर्देश पर नगर निगम आयुक्त (Municipal Commissioner) ने नगर निगम के प्रभारी उपयंत्री गोपाल बोयत और विशेष गैंग प्रभारी मनीष बाली को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इनके ऊपर आरोप है कि उन्होंने महाराजवाड़ा स्कूल के आसपास अस्थाई अतिक्रमण को हटाने में लापरवाही बरती, जो इस घटना का प्रमुख कारण बना। इसके अलावा, प्लाटून कमांडर दिलीप बामनिया को भी निलंबित कर दिया गया है।

TI और SI भी सस्पेंड

इस घटना के बाद पुलिस प्रशासन ने भी त्वरित कदम उठाए हैं। उज्जैन एसपी (Ujjain SP) के निर्देश पर महाकाल थाना प्रभारी (TI) अजयकुमार वर्मा और बीट प्रभारी एसआई (Sub-Inspector) भरतसिंह निगवाल को भी लापरवाही के आरोप में सस्पेंड कर दिया गया है। इन अधिकारियों पर भी अतिक्रमण हटाने में सुस्ती बरतने का आरोप है।

ये खबर भी पढ़िए...भारी बारिश से महाकाल मंदिर की दीवार गिरी, दो लोगों की मौत, सीएम ने किया आर्थिक सहायता का ऐलान

भारी बारिश के चलते हुई घटना

महाकाल मंदिर के गेट नंबर-4 के सामने स्थित महाराजवाड़ा स्कूल की रिटेनिंग वाल का ढहना प्रशासनिक लापरवाही का नतीजा माना जा रहा है। भारी बारिश (Heavy Rainfall) के दौरान दीवार कमजोर हो गई। इससे यह हादसा हुआ। इस घटना ने उज्जैन के महाकाल क्षेत्र (Mahakal Area) में सुरक्षा उपायों पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं।

ये खबर भी पढ़िए...MP पहुंची तिरुपति लड्डू विवाद की आंच, पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने की बाबा महाकाल के प्रसाद की जांच की मांग

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश

इस हादसे के बाद प्रशासन ने महाकाल मंदिर के आसपास के सभी अतिक्रमणों को हटाने का निर्णय लिया है ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके। उज्जैन नगर निगम (Ujjain Municipal Corporation) को अब इस क्षेत्र में सुरक्षा के और अधिक पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News महाकाल मंदिर उज्जैन महाकाल मंदिर मध्य प्रदेश Mp news in hindi महाकाल मंदिर दुर्घटना Mahakal Mandir Accident उज्जैन प्रशासनिक कार्रवाई Ujjain Administrative Action महाराजवाड़ा स्कूल रिटेनिंग वाल Maharajwada School Retaining Wall उज्जैन अतिक्रमण हटाने में लापरवाही Ujjain Encroachment Negligence महाकाल थाना प्रभारी सस्पेंड Mahakal TI Suspended उज्जैन नगर निगम निलंबन Ujjain Municipal Corporation Suspension